1. Home
  2. |
  3. |
  4. हिंदी लेख परीक्षण

बालों को सिल्की और लंबा करने के घरेलू उपाय – Homemade Tips to Get Silky and Long Hair in Hindi

बालों को सिल्की और लंबा करने के घरेलू उपाय आजमाकर आप अपने बालों में जान ला सकते हैं. ये घरेलू नुस्खे आपके किचन में ही छिपे हुए हैं, बस ज़रूरत है इन्हें इस्तेमाल में लाने की. और ये होम टिप्स लंबे समय तक के लिए आपके बालों को स्वस्थ भी रखेंगे.

1. दही

दही में व्याप्त प्रोबायोटिक हेयर फ़ॉलिकल्स को मजबूत करता है और बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. दही के इस्तेमाल से बालों की जड़ें भी मजबूत होती हैं और रुसी का भी खात्मा होता है.

उपयोग का तरीका एक कप दही लें और इसमें लगभग दो चम्मच आंवला का चूर्ण मिला लें. अब इस मिश्रण को बालों और स्कल्प पर अच्छी तरह से लगाएं और लगभग आधे घंटे तक लगे रहने दें. इसके बाद किसी अच्छे शैम्पू से बाल साफ़ कर लें. आप चाहें तो सप्ताह में दो बार इस मिश्रण को बालों पर लगा सकते हैं, जल्दी ही आपके बालों का झड़ना कम होगा और आपको आपके उस सवाल का जवाब मिल जाएगा कि हेयर सिल्की कैसे करें. कुछ लोगों को डेयरी प्रोडक्ट्स में व्याप्त प्रोटीन से एलर्जी होने की आशंका रहती है, यदि आपके साथ भी ऐसा है तो इसके इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर की सलाह ज़रूर लेना चाहिए.

2. अंडा

अंडा प्रोटीन का बढ़िया स्रोत है, यह हम सभी जानते हैं. जिस तरह अंडा हमारे शरीर के लिए अच्छा है, उसी तरह यह बालों को भी पोषण प्रदान अकर्ता है. अंडा में आयरन, आयोडीन, फास्फोरस, ज़िंक, सल्फर, पेप्टाइड्स होते हैं, जो बालों को बढ़ने में मदद करते हैं. ये तत्व हेयर फ़ॉलिकल्स को भी सुदृढ़ करते हैं. इसमें व्याप्त विटामिन ए, ई और डी बालों को झड़ने से रोकता है और उन्हें सिल्की एवं शाइनी बनाता है.

 

Working...