1. Home
  2. |
  3. Hindi
  4. |
  5. खूबसूरत होंठों के लिए अपनाएं ये उपाय – Beautiful Lip Care Tips In Hindi

खूबसूरत होंठ भला किसे नहीं चाहिए! हम सब चाहते हैं कि हमारे होंठ खूबसूरत दिखें लेकिन सच कहा जाए तो हम में से बहुत कम लोग ही अपने होंठों का अलग से ध्यान रखते हैं। बल्कि हम में से कुछ तो होंठों की समस्या पर गौर भी नहीं फरमाते। यही वजह है कि होंठों से संबंधित समस्याएं अगर बढ़ जाती हैं तो ठीक होने में थोड़ा समय लेती हैं। लेकिन कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखकर हम न सिर्फ़ होंठों से जुड़ी समस्याओं को ठीक कर सकते हैं, बल्कि रोजमर्रा के जीवन में भी अपने होंठों की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं और वह दिन दूर नहीं रहेगा जब आते- जाते लोग कह उठेंगे कि वाह इसके होंठ कितने खूबसूरत हैं!

सामान्य होंठ समस्याएं और उनके कारण - Common Lip Problems And Their Causes In Hindi

आमतौर पर लोगों को लिप ड्राईनेस, क्रैकिंग, दर्द, सुन्न हो जाना, छाले पड़ जाना और सूजन जैसी समस्या होती है, जो आम होंठ समस्याओं के अंतर्गत आती हैं। यदि होंठों में दर्द भी है तो यह तेज, जलता हुआ या चोट पहुंचाने वाला जैसा महसूस होता है। होंठ के लक्षणों के कई कारण हैं; वे हल्के से लेकर गंभीर तक होते हैं। होंठ के लक्षणों का समय व्यापक रूप से अलग होता है, और यह कई सारें कारणों पर निर्भर करता है। एलर्जी के रिएक्शन या चोट के कारण होने वाले लक्षण अक्सर अचानक शुरू होते हैं, जबकि किसी बीमारी की वजह से हुए लक्षण समय के साथ विकसित हो सकते हैं और बार- बार आ सकते हैं।

किसी चोट की वजह से भी होंठ में परेशानी के लक्षण हो सकते हैं, जैसे कि अपने होंठों को काटना या गर्म खाना खाने से जलाना। कई दफ़ा, एनीमिया या हर्पीज सिम्प्लेक्स वायरस से संक्रमण की वजह से भी होंठों में समस्या हो जाती है। यहां तक ​​कि एक आम संक्रमण भी होंठ के लक्षणों का कारण बन सकता है। ठंड और शुष्क मौसम, संक्रमण, पोषण संबंधी कमियों या दवा के विपरीत प्रभाव की वजह से भी होंठों में समस्या आ सकती है।

होंठ के लक्षणों का एक दुर्लभ लेकिन संभावित कारण जानलेवा कैंसर है। लेकिन अधिकांश होंठ लक्षण किसी गंभीर स्थिति का संकेत नहीं होते हैं और इन्हें ठीक करने में बहुत परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। ये कम पानी पीने, सही डाइट न लेने की वजह से ड्राई हो जाते हैं, इन पर पपड़ी जमने लगती है और कई बार खून भी निकलने लगता है। हम में से बहुत कम लोगों को यह पता होगा कि होंठों में रोमछिद्र (पोर्स) नहीं होते और इसलिए इन्हें अलग से सही पोषण और हाइड्रेशन की ज़रूरत पड़ती है।

सामान्य होंठ समस्याएं और उनके कारण निम्नलिखित हैं:

1. फटे होंठ - Chapping

close-up of baby dry chapped lips

फटे होंठ आमतौर पर लार, होंठों को चाटने, मसालेदार तीखे भोजन और ठंडे, ड्राई मौसम के कारण होते हैं। सर्दियों के आते ही हम में से अधिकतर को फटे होंठों का सामना करना पड़ता है, जो ड्राई होने के साथ ही लिप्स के स्किन की परत को बाहर निकालने लगते हैं, और कई बार सूजन भी हो जाती है। ये कई बार लाल और पपड़ीनुमा हो जाते हैं। कई बार होंठों से खून भी बाहर निकलने लगता है और दर्द की वजह से बुरा हाल हो जाता है। फटे होंठों को cheilitis [1] भी कहा जाता है, जो बहुत आम परेशानी है और अमूमन ठंडे, ड्राई मौसम की वजह से होता है। इसके इलाज के लिए हमें अपने होंठों को पूरी तरह से हाइड्रेट रखने की ज़रूरत पड़ती है।

2. विभाजन - Splitting

Splitting

चूंकि, हमारे होंठ मुलायम और डेलिकेट स्किन से बने होते हैं तो ये कुछ स्थितियों में बड़ी आसानी से क्रैक [2] होकर विभाजित हो जाते हैं। हालांकि, यह दर्द भरा होने के साथ ही खून निकालने वाला भी हो सकता है, लेकिन इसे गंभीर समस्या नहीं माना जाता है। लेकिन यह समस्या परेशान करने वाली ज़रूर हो सकती है, इसलिए विभाजित होंठों को समझना और इसे ठीक करना ज़रूरी है। फटे होंठ, चोट लगने, डिहाईड्रेशन, विटामिन और मिनरल की कमी, एलर्जी और सूरज की तेज किरणें विभाजित होंठों का कारण हैं। इसके इलाज के लिए हमें भरपूर पानी पीने और अपने होंठों को चाटने से बचाने की ज़रूरत है।

3. लिपस्टिक ब्लीडिंग - Lipstick Bleeding

chapped, or cracked, dry lips that have lost moisture because of dehydration

आपने लिपस्टिक लगायी लेकिन यह होंठों से निकलने लगी! जाहिर सी बात है कि आपको थोड़ी शर्मिंदगी महसूस होगी। कोई भी नहीं चाहता कि वह बार- बार अपनी लिपस्टिक के लेयर को छूकर ठीक करता रहे, यह काफ़ी अनकम्फर्टेबल भी लगता है। इसके लिए तो सबसे पहले अदृश्य लिप लाइनर लगाएं और उसके बाद कंसीलर ताकि आपकी लिपस्टिक के नीचे कलर्ड कैनवास तैयार हो जाए और यह प्राइमर की तरह काम भी करेगा। इसके बाद ही होंठों के बीच से शुरुआत करके लिपस्टिक लगाना शुरू करें और पूरा होने के बाद टिश्यू पेपर को होंठों पर हल्के से रखें और ऊपर से ट्रांसलूसेंट पाउडर टैप करके ब्लॉट करें। इससे लिपस्टिक होंठों पर अच्छी तरह से सेट हो जाती है।

4. मुंह के छाले - Cold Sores

young man with a cold sore on his lip

मुंह के छाले लाल रंग के लिक्विड से भरे फफोले होते हैं जो मुंह के पास होंठों पर बनते हैं। ये अमूमन पैच में बनते हैं। मुंह के छाले दो हफ़्ते या उससे अधिक समय तक बने रह सकते हैं।

एक आम वायरस जिसे हर्पीज सिम्प्लेक्स [3] कहा जाता है, मुंह के छालों का कारण है। किसी के करीब आने से यह फ़ैल सकता है, खास कर किस करने से। जब ये दिखाई नहीं देते हैं, तब भी संक्रामक होते हैं और फ़ैल सकते हैं। बुखार, ठंड, सूरज की रोशनी, तनाव, एग्जिमा जैसी समस्याओं की वजह से मुंह के छाले बढ़ सकते हैं। इसे ठीक करने के लिए डॉक्टर के पास जाना ज़रूरी है, थोड़े से आराम के लिए आप पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ ऑइंटमेंट और क्रीम भी कारगर हो सकते हैं लेकिन डॉक्टर की परामर्श के बाद ही इस्तेमाल करना सही रहता है।

10 सरल और प्रभावी लिप केयर टिप्स - 10 Simple And Effective Lip Care Tips In Hindi

लिप केयर यानी अपने होंठों की देखभाल करके आप उपरोक्त सभी समस्याएं से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए कुछ अलग से करने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि अपने रोजमर्रा की जिदगी में कुछ अच्छी आदतों को अपनाने की ज़रूरत अहि।

1. अपने लिप्स को टच या लिक न करें Do Not Touch Or Lick Your Lips

लोग अपने होंठों के रुखेपन को दूर करने के लिए होंठों को बार जीभ से चाटते [4] हैं लेकिन लार इस स्थिति को और खराब कर देता है। यदि आपको अपने होंठ ड्राई लगते हैं तो बेहतर होगा कि आप तुरंत लिप बाम लगाएं।

2. स्वस्थ आहार योजना का पालन करें Follow Healthy Diet Plan

अगर आपको खूबसूरत गुलाबी होंठ चाहिए तो आप अपनी डाइट को सुधारें, अपने भोजन में ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे आपके होंठों की खूबसूरती बरकरार रहे। विटामिन ए, सी और बी 2 के सेवन इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नींबू, पका पपीता, टमाटर, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, ओट्स, बादाम को अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करके आप खूबसूरत गुलाबी होंठों को पा सकते हैं।

3. पर्याप्त पानी पीने से हाईड्रेटेड रहें Stay Hydrated By Drinking Lots Of Water

model using lip balm or gloss for hydration nutrition and smoothing

पानी हमारे पूरे शरीर के लिए बेहद ज़रूरी है, फिर चाहे वह होंठ हों या शरीर का कोई भी हिस्सा। भरपूर पानी पीने से हमारी बॉडी हाइड्रेट रहती है और होंठों पर लालिमा बनी रहती है, होंठ काले नहीं होते।

4. मेकअप हटा दें Remove Makeup

आप सुबह- सुबह तैयार हुईं और बाहर निकल गईं। शाम को वापस घर आने पर आप इतना थका हुआ महसूस करती हैं कि आप में इतनी हिम्मत भी नहीं रहती कि आप अपने चेहरे पर से मेकअप हटा दें। जबकि होना तो यह चाहिए कि घर आते ही आपको किसी अच्छे मेकअप रिमूवर से सबसे पहले अपने चेहरे का मेकअप हटाना चाहिए। मेकअप हटाते समय होंठों पर लगी लिपस्टिक या लिप ग्लॉस को भी हटाना सही रहता है।

5. रात भर अपने होंठों को हाईड्रेटेड रखें Keep Your Lips Hydrated Over Night

होंठों के ऑयल ग्लैंड नहीं होते हैं, इसलिए उन्हें अलग से नमी की ज़रूरत पड़ती है। साथ ही हमारी स्किन रात में ही खुद को रिस्टोर करती है, मरम्मत करती है, इसलिए ज़रूरी है कि रात को सोते समय हम अपने होंठों पर एक अच्छी क्वालिटी का लिप बाम लगाकर सोएं।

6. अपने होंठों की मालिश करें Massage Your Lips

होंठों की मालिश करने से वहां का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और होंठों की रंगत निखरेगी। इसके लिए आप पेट्रोलियम जेली, बीसवैक्स या पैराफिन युक्त किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मालिश के दौरान होंठों में नमी को लॉक भी करता है।

7. अपने होंठ रगड़ें Scrub Your Lips

रात को होंठों पर लिप बाम लगाने से पहले होंठों को एक्सफोलिएट करना चाहिए यानी कि रगड़ना। होंठों को एक्सफोलिएट करने के लिए आप थोड़ी सी शक्कर का इस्तेमाल कर सकती हैं, इसे मलाई में मिलाकर होंठों पर हौले से रगडें, डेड स्किन अपने आप निकल जाएगी। या फिर पेट्रोलियम जेली में भी शक्कर मिलाकर आप यह कर सकती हैं।

8. हमेशा एक लिप बाम कैरी करें Always Carry A Lip Balm

आप जब भी घर से बाहर निकलें, अपने बैग में एक लिप बाम [4] लेकर निकला करें। इसका फ़ायदा यह होगा कि जब भी आपके होंठ ड्राई लगेंगे, आप इसे लगा सकती हैं। इस तरह से आपके होंठों की नमी गायब नहीं होगी, बल्कि हमेशा बनी रहेगी जो खूबसूरत होंठों के लिए ज़रूरी है।

9. गुलाब की पंखुड़ियों के साथ गुलाबी होंठ (Pink Lips With Rose Petals)

गुलाबी होंठ पाने के लिए आप गुलाब की पंखुड़ियों की मदद भी ले सकती हैं। इसके लिए आप गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को चूर लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। यदि आपके होंठ पिग्मेंटेड हैं, तो इसमें थोड़ा सा मिल्क पाउडर भी मिलाया जा सकता है। इसे अपने होंठों पर 10-15 मिनट तक लगाएं रखें और फिर रुई से साफ़ कर लें।

10. एलो वेरा का साथ (Use Of Aloe Vera)

अगर आपके घर में एलो वेरा [5] है तो अपने होंठों की देखभाल के लिए इससे बहतर और कुछ नहीं! फ़्रेश एलो वेरा लेकर आप अपने होंठों की हल्के से मालिश करें। इससे डेड स्किन निकलेगी और एलो वेरा में व्याप्त विटामिन ई होंठों को हाइड्रेट करने में मदद करेगा।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ’s

1. अपने होंठ की देखभाल करना क्यों महत्वपूर्ण है? (Why Is It Important To Take Care Of Your Lips?)

होंठों के ऑयल ग्लैंड नहीं होते हैं, इसलिए उन्हें अलग से नमी की ज़रूरत पड़ती है। इस नमी को बरकरार रखने के लिए हमें अपने होंठों की अलग से देखभाल करनी चाहिए।

2. क्या मैं रोजाना लिप बाम का उपयोग कर सकता हूं? (Can I Use Lip Balm Everyday?)

लिप बाम का इस्तेमाल तभी करना चाहिए जब इसकी ज़रूरत हो। क्योंकि कुछ लिप बाम में केमिकल फ्रेगरेंस का इस्तेमाल किया जाता है जो बार- बार लगाने से हमारे होंठों के लिए सही नहीं होता है। यदि आपके लिप बाम में मेंथौल मिला हुआ है तो यह अधिक नुकसानदायक है।

3. क्या बहुत अधिक लिप बाम आपके होंठों को सूखा सकता है?(Can Too Much Lip Balm Dry Your Lips?)

बहुत अधिक लिप बाम लगाने से आपको इसकी आदत पड़ जाएगी और फिर किसी दिन आप इसे नहीं लगाएंगी तो आपको अपने होंठ सूखे हुए महसूस होंगे। कुछ शोध यह भी कहते हैं कि लिप बाम के ज़रूरत से ज्यादा इस्तेमाल से आपके होंठों को इसकी आदत पड़ जाती है।

निष्कर्ष – Conclusion

अपने होंठों पर गुलाबी रंगत सभी चाहते हैं लेकिन इसकी देखभाल की कोशिश कम ही करते हैं। आपको अगर गुलाबी खूबसूरत होंठ चाहिए तो आपको अपने होंठों पर उतना ही ध्यान देना होगा, जितना ध्यान आप अपने चेहरे पर देते हैं। गुलाबी होंठ पाने के लिए आप उपरोक्त बताए हुए सरल और प्रभावी लिप केयर टिप्स को अपनाइए और अपने खूबसूरत गुलाबी होंठों के साथ आत्मविश्वास का पर्याय बन जाइए। फिर भी यदि आप अपने होंठों को लेकर संतुष्ट नहीं हैं तो वक्त है कि आप किसी अच्छे डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लें।

Begin By Knowing Your Skin

Recommended Products

  • SK Active

    Acne-Limit Facial Cream For Women

    Buy Now
  • SK Active

    Advanced Acne & Intense Scar Defense Cream For Women

    Buy Now
  • SK Active

    BrightSide Facial Serum For Women

    Buy Now
  • SK Active

    Anti Ageing & Antioxidant Booster Shot For Women

    Buy Now

Working...