1. Home
  2. |
  3. Hindi
  4. |
  5. क्या पीसीओएस है बालों के झड़ने का कारण ? - Is PCOS Causing Your Hair Loss In Hindi?

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) एक सामान्य प्रजनन और हार्मोनल विकार है जो 6-10% महिला आबादी को प्रभावित करता है (1)। यह समस्या कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बनती है, जैसे हॉर्मोनल असुंतलन, वजन में बदलाव या बालों का झड़ना। इस खास लेख में पीसीओएस से बाल झड़ने के कारण और उसके उपाय के बारे में विस्तार से बताया गया है।

पीसीओएस क्या है? - What is pCOS in hindi?

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) एक तरह की मेडिकल स्थिति है। इस स्थिति में एक महिला में एण्ड्रोजन, जो कि एक तरह का पुरुष हार्मोन होता है, उसका स्तर बढ़ जाता है। ऐसे में इस हार्मोन के बढ़ने से कई समस्याएं होने लगती हैं, जिनमें शामिल हैं (2):

  • मासिक धर्म की अनियमितता
  • बांझपन यानी इनफर्टिलिटी
  • त्वचा की समस्याएं जैसे मुंहासे और शरीर के कई हिस्सों में बालों का बढ़ना
  • अंडाशय में छोटे सिस्ट होना

ज्यादातर मामलों में, पीसीओएस का निदान महिलाओं में उनके 20 या 30 वर्ष के उम्र में किया जाता है। हालाँकि, यह किशोर लड़कियों को भी प्रभावित कर सकता है। इसके लक्षण अक्सर लड़की के पीरियड्स के साथ शुरू होते हैं।

क्या पीसीओएस वास्तव में बालों के झड़ने का कारण बनता है? - Does PCOS Really Cause Hair Loss In Hindi?

हां, पीसीओएस बालों के झड़ने व पतले होने का कारण बन सकता है (3)। दरअसल, पीसीओएस एक रिप्रोडक्टिव डिसऑर्डर है, जो छोटे सिस्ट के साथ बढ़े हुए अंडाशय का कारण बनता है। महिला का शरीर एण्ड्रोजन या पुरुष हार्मोन जैसे टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन करने लगता है जो यौवन, बालों के विकास और अन्य कार्यों को ट्रिगर करता है। इस समस्या में मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया भी प्रभावित हो सकती है।

पीसीओएस महिलाओं में अतिरिक्त एण्ड्रोजन और डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (डीएचटी) उत्पादन को ट्रिगर करता है। यह हार्मोनस बालों के विकास चक्र को नियंत्रित कर, उनके रोम को ब्लॉक करते हैं, जिससे बाल छोटे, पतले और अंततः झड़ने लगते हैं।

क्या आप जानते हैं?

पीसीओएस न सिर्फ बाल झड़ने का, बल्कि कभी-कभी शरीर में अधिक बालों के ग्रो होने का कारण भी बनता है।

पीसीओएस के कारण बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के लिए आदतों में कुछ बदलाव किया जा सकता है। जीवनशैली और खानपान की आदतों में बदलाव करना आवश्यक है। इसके अलावा, नीचे बताए गए टिप्स को फोलो कर सकते हैं:

1. स्वस्थ व संतुलित डाइट

झड़ते बालों से बचाव के लिए डाइट पर ध्यान देना आवश्यक है। बायोटिन को बालों के लिए एक आवश्यक पोशाक तत्व माना गया है (4)। डाइट में बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अंडा, केला और दूध शामिल करें। इसके अलावा, डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां भी शामिल करें।

2. आयरन युक्त खाद्य पदार्थ

आयरन की कमी से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है (5)। इसलिए आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। अपने आहार में सफेद बीन्स, नट्स, दाल, पालक, राजमा और मटर शामिल करें (6)।

3. प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ

अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन शामिल करें। शरीर में अपर्याप्त पोषक तत्व और प्रोटीन का स्तर बालों के झड़ने से जुड़ा हुआ है। मछली, चिकन और दाल जैसे लीन प्रोटीन का सेवन करें।

4. जिंक युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें

शोध में पाया गया है कि जिंक सप्लीमेंट का सेवन पीसीओएस में बालों के झड़ने को कम कर सकता है (7)। छोले, दही, बीन्स, नट्स और साबुत अनाज जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें (8)। बेहतर है जिंक सप्लीमेंट लेने से पहले आप डॉक्टर से भी सलाह लें।

पीसीओएस के कारण झड़ते बालों की समस्या के लिए डॉक्टर कुछ इलाज के बारे में सुझाव दे सकते हैं। यहां हम ऐसे ही कुछ डॉक्टर द्वारा बताए गए इलाजों से जुड़ी जानकारियां शेयर कर रहे हैं।

1. पुरुष हार्मोन उत्पादन को दबाने के लिए

अतिरिक्त एण्ड्रोजन उत्पादन को दबाने के लिए, डॉक्टर कुछ इस प्रकार सुझाव दे सकते हैं:

  • गर्भनिरोधक गोलियां: इन गोलियों में एस्ट्रोजन होता है जो एण्ड्रोजन के स्तर को कम कर सकता है (9)। बालों के झड़ने के इलाज के लिए इन्हें 5-अल्फा रिडक्टेस इनहिबिटर के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • एंटीएंड्रोजेन्स: शोध में पाया गया है कि 250 मिलीग्राम फ्लूटामाइड की दैनिक खुराक बालों के झड़ने को कम कर सकती है और एलोपेसिया में सुधार कर सकती है (10)।

2. एक्सेस पुरुष हार्मोन को ब्लॉक करने के लिए

यह एंटीएंड्रोजन का उपयोग करके किया जा सकता है जैसे:

  • स्पिरोनोलैक्टोन (एल्डैक्टोन): यह डीएचटी को रोक कर बालों के झड़ने को रोकता है। हाइपरएंड्रोजेनिक मामलों में बालों के झड़ने के इलाज के लिए स्पिरोनोलैक्टोन अक्सर प्रेस्क्राइब किया जाता है। (11)
  • मिनोक्सिडिल (रोगाइन): यह एफडीए-अप्रूव्ड दवा बालों के विकास को बढ़ावा देती है। 2% मिनॉक्सिडिल घोल बालों की संख्या और घनत्व को बढ़ा सकता है (12), (13)। हालांकि, इसके परिणाम दिखने में कुछ महीने लग सकते हैं। लेकिन यह एलर्जी या कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस यानी त्वचा पर लाल रैशेज होने जैसे दुष्प्रभाव भी पैदा कर सकता है। इसलिए मिनोक्सिडिल का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।
  • डायेन-35: इस दवा में साइप्रोटेरोन एसीटेट और एथिनिल एस्ट्राडियोल होता है। यह 6-9 महीनों के भीतर बालों के झड़ने और बालों के पतलेपन को कम करने के लिए असरदार साबित हुआ है (14)।

3. कॉस्मेटिक तरीका

डॉक्टर बालों के प्रत्यारोपण और लेजर फोटोथेरेपी जैसी प्रक्रियाओं का भी सुझाव दे सकते हैं, और गंजेपन के स्पॉट्स को कवर करने के लिए पीआरपी (डर्मारोलिंग) के साथ माइक्रोनीडलिंग कर सकते हैं। पुरुष रोगियों पर एक अध्ययन से पता चला है कि लेजर फोटोथेरेपी बालों के विकास को प्रोत्साहित कर सकती है (15)। इसलिए, यह माना जा सकता है कि यह महिलाओं के बालों के झड़ने के लिए भी काम कर सकता है।

नोट:

ऊपर बताए गए किसी भी दवा या ट्रीटमेंट से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें और उसी अनुसार आगे इलाज कराएं।

पीसीओएस के कारण झड़ते बालों के लिए कुछ टिप्स और सावधानियां - Some Tips And Precautions For Hair Fall Due To PCOS In Hindi

पीसीओएस के कारण झड़ते बालों की समस्या के लिए कुछ आसान व असरदार टिप्स व् सावधानियों से जुड़ी जानकारियां कुछ इस प्रकार हैं:

  • बालों पर ज्यादा केमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स का उपयोग करने से बचें।
  • नैचुरल तत्व युक्त शैम्पू का उपयोग करने की कोशिश करें।
  • बालों को बड़े दांत वाली कंघी से डेली झाड़ें।
  • हीटिंग टूल या स्ट्रेटनर का उपयोग करने से बचें।
  • बालों को पोषण प्रदान करने के लिए कम से कम हफ्ते में एक दिन बालों पर ऑयलिंग करें।
  • हफ्ते में कम से कम एक या दो बार बालों को शैम्पू करें।
  • वजन संतुलित रखने की कोशिश करें।
  • तनाव कम करने की कोशिश करें क्योंकि कभी-कभी चिंता व तनाव भी बालों के झड़ने का कारण हो सकता है (16)।

स्किनक्राफ्ट टिप्स:

कुछ महीनों में बालों को ट्रिम कराते रहें।

निष्कर्ष – Conclusion

पीसीओएस के कारण बाल क्यों झड़ते हैं, यह तो आप जान ही गए होंगे। लेकिन कोई भी इलाज करने से पहले डॉक्टरी सलाह लेना न भूलें। पीसीओएस के कारण होने वाली किसी भी स्वास्थ्य समस्या पर वक्त रहते ध्यान देकर रोकने से, समस्या का हल आसानी से होगा । याद रखें स्वास्थ्य संबंधी किसी भी समस्या को अनदेखा न करें।

Begin By Knowing Your Skin

Working...