1. Home
  2. |
  3. Hindi
  4. |
  5. बालों को बढ़ाने के आसान तरीके - Hair Growth Tips in Hindi

बाल खूबसूरत हों तो अपने आप चेहरे और पूरी पर्सनालिटी में चार चांद लग जाते हैं। बाल हमारी पर्सनालिटी के लिए इतने ज़रूरी हैं कि ये चाहें लंबे हों या छोटे, इनके बिना पर्सनालिटी अधूरी सी लगती है। यही वजह है कि काले लंबे बालों की चाहत सबको होती है। महिलाएं इस मामले में थोड़ी आगे होती हैं क्योंकि अधिकतर को लंबे बड़े बाल चाहिए होते हैं। वहीं कोई भी पुरुष यह नहीं चाहता कि उसके बाल झड़े। लेकिन कई दफ़ा खराब हेयर प्रोडक्ट्स, खान- पान में कमी, मानसिक स्थिति का ठीक न होना और दिनोंदिन बढ़ता प्रदूषण जैसे कई कारणों की वजह से बालों का बढ़ना रुक जाता है और बाल गिरने लगते हैं। इसलिए, हमें अपने बालों की अलग से देखभाल की ज़रूरत होती है, और हमारे पास कई ऐसी प्राकृतिक चीजें उपलब्ध हैं जिनकी मदद से हम घर पर ही अपने बालों को तेजी से बढ़ा सकते हैं।

बाल लंबे न होने के मुख्य कारण – Common Causes/Factors Your Hair Stops Growing In Hindi

सभी चाहते हैं कि उनके बाल बढ़ें और गिरे नहीं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि बालों के नहीं बढ़ने के क्या कारण हैं। वे क्या कारण हैं जिनकी वजह से हमारे बाल बढ़ते नहीं हैं। जब तक हम इन कारणों को सही तरह से नहीं जानेंगे, तब तक हम बाल बढ़ाने के उपाय भी नहीं ढूंढ पाएंगे। बाल लंबे न होने के कई कारण हैं, इनमें से मुख्य हैं –

  • आनुवंशिकता यानी कि अगर आपके परिवार में किसी को भी बालों से संबंधित यह समस्या है तो संभव है कि आपके बाल भी लंबे न हों।
  • अगर आपकी उम्र बढ़ रही है तो भी बाल लंबे होना बंद हो सकते हैं।
  • इन दिनों मिलने वाले जंक फ़ूड के अत्यधिक सेवन से भी बालों पर नकारात्मक असर पड़ता है और बालों का लंबा होना बंद हो जाता है।
  • कई बार बालों में होने वाले इन्फेक्शन से भी बालों का गिरना बढ़ जाता है। स्कल्प पर बैक्टीरिया [1] हो जाता है और उसकी वजह से बाल गिरने बंद नहीं होते हैं।
  • जंक फ़ूड का सेवन करेंगे तो जाहिर सी बात है कि न्यूट्रीशियस खाना नहीं खाएंगे, इस तरह से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाएगी और बालों का बढ़ना बंद हो जाएगा।
  • प्रदूषण बालों का सबसे बड़ा दुश्मन है। प्रदूषण में व्याप्त धूल- कीटाणु बाल और जड़ों तक पहुंचकर उन्हें कमजोर करते हैं और बालों का बढ़ना रुक जाता है।
  • कई बार कुछ रोग के कारण दवाइयों का सेवन करना पड़ जाता है और ये दवाइयां इतनी कड़ी होती हैं कि बालों पर विपरीत असर पड़ता है।
  • मानसिक तनाव एक बहुत बड़ा कारण है कि आप स्वस्थ नहीं महसूस करते और न ही आपके बाल और परिणामतः वे बढ़ना बंद कर देते हैं।
  • उम्र के साथ कई बार हार्मोनल बदलाव आते हैं जो बालों के बढ़ने पर विपरीत तौर पर असर डालते हैं।
  • अपने बालों की स्टाइलिंग के लिए हम कई बार जाने- अनजाने केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जो बालों के लिए किसी भी लिहाज से सही नहीं है।
  • बालों में रुसी [2] या स्कल्प में इन्फेक्शन भी एक वजह हो सकती है।

तेजी से बाल बढ़ाने के तरीके— Fast Hair Growth Tips In Hindi

beautiful woman combing long natural hair

तेजी से बाल बढ़ाने के लिए आप चावल के पानी को इस्तेमाल में ला सकती हैं। इसके लिए आप चावल को पानी में भिगोकर रख दें। करीब 20 मिनट बाद इस पानी को निथार लें और इससे बालाओं और स्कल्प पर हल्के से मालिश करें। फिर सादे पानी से बाल धो लें। चावल के पानी में इनोसिटोल नामक कार्बोहाइड्रेट होता है, जो बालों के लिए बढ़िया है। इसमें एमिनो एसिड भी पाया जाता है, जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के साथ बालों को घना, काला और चमकदार बनाता है।

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए सही खानपान — Food For Hair Growth In Hindi

बालों को तेजी से बढ़ाना है तो आपको अपना खान- पान सही करना होगा। अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करनी होंगी, जिनसे बालों पर सकारात्मक प्रभाव पड़े और बाल तेजी से बढ़ना शुरू कर दें।

  • बायोटिन : बायोटिन बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। केला, अंडा और दूध में बायोटिन [3] भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए अपनी रोजाना की डाइट में इन्हें ज़रूर शामिल करें।
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड : ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को घना करता है और झड़ते बालों को रोकता है। यानी कि बाल लंबे करने में बड़ी भूमिका है इसकी, तो आप ओमेगा 3 फैटी एसिड के लिए फिश खाएं।
  • विटामिन : बालों को विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई [4] युक्त फ़ूड की ज़रूरत होती है। इसके लिए आप ब्रोकली, पत्तागोभी, पालक, अंकुरित चीजों, टमाटर, प्याज, बीन्स, सोया, मटर, सेब, संतरा, बेरी, अंगूर, अखरोट, पिस्ता, मूंगफली, चीज़, दही, दाल को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें।

बालों के विकास के लिए आवश्यक है मन का स्वस्थ होना - Healthy Mind is Essential For Hair Growth In Hindi

बालों के विकास के लिए मन का स्वस्थ होना उतना ही ज़रूरी है जितना सही खान- पान की आदतों को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल करना। यदि आप तनाव में रह रहे हैं, कई तरह की परेशानियों को अपना दोस्त बना लिया है और चिंता आपका साथ नहीं छोड़ रही है तो इसका मतलब यह है कि आप अंदर से स्वस्थ नहीं हैं। आपका यूं हमेशा परेशान रहना आपके बालों पर बुरा असर डाल सकता है। चिंता, तनाव और परेशानी बालों को बढ़ने से रोकती है, बल्कि बालों के झड़ने का महत्वपूर्ण कारण है। [5]

बालों को बढ़ाने के लिए योगासन– Yoga For Hair Growth In Hindi

तनाव एक महत्पूर्ण कारण है, जिसकी वजह से बालों की लंबाई बढ़ना रुक जाती है। ऐसे में योग बालों के झड़ने को रोकने और लंबाई बढ़ाने के तरीके में अहम भूमिका निभाता है।

  • उत्तानासन : उत्तानासन शुरुआत में थोड़ा कठिन लग सकता है लेकिन धीरे- धीरे आप इसे करने में महारत हासिल कर लेंगे। इसके लिए, आपको ज़मीन पर मैट बिछाकर सीधे खड़े होना है। अब गहरी सांस लें और छोड़ें, फिर आगे की ओर कमर के बल झुक जाएं। अपने हाथों से ज़मीन को छूने की कोशिश करें और अपने सिर को घुटने से। इस अवस्था में आपके घुटने न मुड़ें, इसका खास ध्यान रखिये। कुछ सेकेण्ड तक इसी अवस्था में रहें और सामान्य सांस लें। फिर पुरानी अवस्था में लौट आएं। जितनी बार संभव हो, आप इसे दोहरा सकते हैं।
  • वज्रासन : मैट पर घुटनों के सहारे बैठ कर दोनों पैर के अंगूठे मिला लें लेकिन एड़ी अलग रहनी चाहिए। पीठ और सिर सीध में रखें और दोनों हथेलियों को घुटनों पर।ध्यान रखें कि दोनों घुटने साथ में सटे हों। आंख बंद कर लें और सामान्य सांस लेते रहें। थोड़ी देर ऐसे ही बैठे रहें।
  • बालायाम : इस योग में आपको सिर्फ़ उंगली के नाखूनों को आपस में रगड़ना है। आप इसे कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं।

दैनिक रूप से रखें बालों का ख्याल - Hair Care Routine In Hindi

दैनिक तौर पर जब तक आप अपने बालों का ध्यान नहीं रखेंगे, आपके बाल तेजी से नहीं बढ़ेंगे। इसके लिए सबसे पहले आप अपने बालों के अनुसार शैम्पू, कंडीशनर और तेल का इस्तेमाल करें। बहुत ज्यादा गर्मी या ठंड हो तो अपने बालों को ढक कर रखें ताकि मौसम की वजह से आपके बाल न टूटने लगें। बालों को सूखाने के लिए या किसी अन्य काम के लिए ड्रायर जैसे गर्म उपकरणों के इस्तेमाल से बचें। सप्ताह में दो बार तेल मालिश से बालों को पोषण ज़रूर दें और अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों और मौसमी फलों को शामिल करें।

बालों के विकास के लिए आवश्यक घरेलू उपचार - Essential Home Remedies for Hair Growth In Hindi

बालों के विकास के लिए हमारे घर में ही कई ऐसे घरेलू उपचार उपलब्ध हैं, जिन्हें इस्तेमाल में लाकर हम अपने बालों को तेजी से बढ़ा सकते हैं और बालों का झड़ना रोक सकते हैं।

1. प्याज का रस - Onion Juice

onion juice well mixed with organic olive oil which boosts hair growth

प्याज का रस एक ऐसा नुस्खा है, जो बहुत कामगर है। यह बालों को लंबा करने के साथ ही उसे घना भी करता है। ऐलोपेशिया (बाल झड़ने की समस्या) में भी यह फायदेमंद है।

उपयोग का तरीका : प्याज को काटकर मिक्सर में पीस लें। अब पतले सूती या मलमल के कपड़े में पीसे हुए प्याज को डालकर निचोड़ लें। रस आसानी से बाहर निकल आएगा। इसे आप उंगली के पोरों या फिर रुई की मदद से बाल और जड़ों में लगाएं। लगभग आधा घंटा बाल पर लगे रहने दें और फिर शैम्पू से बालों को धो लें।

2. अंडे का नुस्खा - Egg

बालों की लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपचार में से एक अंडा है, जिसमें निहित पेप्टाइड बालों को लंबा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

उपयोग का तरीका : अंडे को बिना उबालें फोड़ लें और उसके लिक्विड को किसी बर्तन में निकाल लें। अब उसे अच्छी तरह से फेंट कर बालों पर लगाएं। चाहें तो ऊपर से कैप पहन लें, इससे अंडे की बदबू आनी कम हो जाएगी। आधे घंटे के बाद बालों को सादे पानी से धोकर शैम्पू कर लें।

3. नारियल तेल - Coconut Oil

नारियल तेल से सिर पर मालिश कमाल करती है। यह बालों और स्कल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है और बाल मजबूत बनते हैं। नारियल तेल में फैटी एसिड होता है, जो बालों को पोषण देता है। यही एक ऐसा तेल है, जो बालों में प्रोटीन की कमी को पूरा [6] भी करता है।

उपयोग का तरीका : नारियल तेल को किसी बर्तन में गैस पर चढ़ा कर गुनगुना कर लें। अब इस तेल को रुई की मदद से या फिर उंगलियों के पोरों की मदद से बाल और जड़ों पर लगाएं। हौले – हौले मालिश करें। बालों की लंबाई में भी तेल भरपूर लगाएं।

4. हिना - Henna

हिना या मेहंदी बालों को कंडीशन करने के लिए बेहतरीन तरीका है। यह बालों की लंबाई बढ़ाने में भी जोरदार है।

उपयोग का तरीका : हिना अगर प्राकृतिक लें तो इससे बेहतर कुछ और नहीं, यानी आप अपने घर में मेहंदी का पौधा लगा लें और उसके पत्तों का इस्तेमाल करें। एक कप मेहंदी पाउडर में थोड़ी सी दही (प्रोबायोटिक्स का बढ़िया स्रोत) मिलाएं और मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को बालों पर ब्रश की सहायता से लगा लें। जब यह मिश्रण सूख जाए तो बालों को सादे पानी से धो लें। फिर अगले दिन शैम्पू करें। कुछ लोगों को हिना से एलर्जी हो सकती है, इसलिए यदि आप पहली बार इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो पहले थोड़ा सा अपने बालों में लगाकर देख लें।

5.शिकाकाई - Shikakai

शिकाकाई बालों के लिए अमृत समान है। यह आपके बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के साथ ही ड्राई स्कल्प को दुरुस्त करता है। रुसी से निपटारा दिलाता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। दोमुंहे बालों को दूर करता है, बालों के सफ़ेद होने को रोकता है, बाल में जुएं हों तो उन्हें भी दूर भगाता है। साथ ही प्राकृतिक हेयर क्लीज्ज़र के तौर पर काम करता है।

उपयोग का तरीका : शिकाकाई शैम्पू को आप घर पर ही बना सकते हैं। इसके लिए शिकाकाई के कुछ फल लेकर इसमें कुछ बीज रहित रीता, सूखे आंवला और मेथी बीज मिलाकर पानी में रात भर के लिए छोड़ दें। अब सुबह उठकर इसे उबालें और जब सब कुछ सॉफ्ट हो जाए तो गैस बंद करके ठंडा होने दें। पानी निथार लें और इसी पानी से बालों में शैम्पू करें।

शिकाकाई तेल भी आप बना सकते हैं। इसके लिए आपको दो- तीन चम्मच शिकाकाई पाउडर के साथ एक कप बादाम तेल और दो कप नारियल तेल मिलाकर किसी शीशे के बोतल में रख लें। इसे कई बार हिलाएं जब तक कि शिकाकाई पाउडर इसमें सही तरह से मिल न जाए। 8-10 दिनों में यह पूरी तरह से घुल जाएगा, उसके बाद आप इस तेल का इस्तेमाल करके अपने बालों में मालिश कर सकते हैं।

बालों को बढ़ाने के लिए उपाय– Other Tips For Hair Growth In Hindi

happy woman holding her hair

  • बालों को बढ़ाने के अन्य उपाय के तहत आपको नियमित तौर पर अपने बालों और स्कल्प की मालिश करनी है। सप्ताह में कम से कम दो बार मालिश ज़रूर करें।
  • भरपूर नींद बालों के विकास के लिए दूसरी महत्वपूर्ण बात है, अगर आप 7-8 घंटे की नींद नहीं लेते हैं तो इसका असर न सिर्फ़ आपकी स्किन पर बल्कि आपके बालों पर दिखेगा और बालों का बढ़ना बंद हो जाएगा।
  • तनाव, चिंता और परेशानी को टाटा – बाय बाय बोल दीजिए, क्योंकि ये बालों के विकास पर विपरीत असर डालते हैं।
  • दोमुंहे बाल बालों की लंबाई को बीच में रोक देते हैं, इसलिए सही समय पर बालों कि ट्रिमिंग ज़रूरी है।

बालों के विकास के लिए पूरक तत्व - Supplements For Hair Growth In Hindi

आपने अपनी डाइट सही कर लि, लगातार मालिश भी कर रहे हैं, फिर भी आपकी इच्छा है कि आप अपने बाल बढ़ाने के उपाय के तहत कुछ सप्लीमेंट्स भी लें। यूं तो बाजार में कई तरह के सप्लीमेंट्स (पूरक तत्व) मौजूद हैं लेकिन ज़रूरी नहीं कि वे सब अच्छे ही हों। अगर आप कोई पूरक तत्व इस्तेमाल करना ही चाहते हैं तो अपने बालों को पहले समझिए और फिर उनके हिसाब से सही प्रोडक्ट चुनें।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए सला - Advice To Stop Hair Loss In Hindi

यदि आपने कई तरह से उपाय आजमा लिए हैं, बावजूद इसके आपको कुछ खास बदलाव नहीं जज़र आ रहा है तो आपको किसी ट्रायकोलॉजिस्ट से मिलना चाहिए। वे आपको सही सलाह के साथ कुछ आवश्यक दवाइयों को लेने के बारे में भी बताएंगे।

निष्कर्ष - Conclusion

हमारे व्यक्तित्व में चार चांद लगाने वाले बालों की लंबाई के लिए हम कई घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। अपनी डाइट में कुछ ज़रूरी चीजों को शामिल करके और अपनी लाइफस्टाइल में कुछ परिवर्तन लाकर बाल बढ़ा सकते हैं। ये उपाय हमारे बजट में हैं और आसानी से उपलब्ध भी। बाल बढ़ाने के उपायों के साथ ही अपने आप को मानसिक परेशानी, तनाव और चिंता से दूर रखना भी ज़रूरी है।

Begin By Knowing Your Skin

Working...