1. Home
  2. |
  3. Hindi
  4. |
  5. शाइनी और सुन्दर बाल पाने के लिए आजमाएं बस कुछ आसान टिप्स - Shiny And Beautiful Hair Tips In Hindi

खूबसूरत बालों की चाहत भला किसे नहीं होती! बाल खूबसूरत हों तो व्यक्ति की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं और यदि यही बाल बेजान और चमकहीन हों तो सुंदरता पर दाग लग जाता है। आप चाहे अपने चेहरे और स्किन की चाहे जितनी भी देखभाल कर लें, यदि आप अपने बालों की देखभाल सही तरीके से नहीं करते हैं तो अपनी स्किन की देखभाल का कोई खास फ़ायदा नहीं। कई दफ़ा जीवन और डाइट में कुछ बदलावों से भी बाल झड़ने लगते हैं और उनकी चमक गायब हो जाती है। सही पोषक तत्वों की कमी, केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, प्रदूषण आदि भी गिरते और बेजान बालों का कारण होते हैं।

लंबे और रेशमी बालों के लिए क्या करें - Silky Shiny Hair Tips In Hindi

woman model with silky long straight hair lying and relaxing with eyes closed

लंबे और रेशमी बाल कोई सपना नहीं, बल्कि हकीकत है। इसके लिए हमें कुछ ऐसे उपायों को अपनाने की ज़रूरत है जो हैं बिल्कुल आसान और उनके लिए हमारी जेब से भी कुछ ज्यादा नहीं, बल्कि सच कहा जाए तो कुछ बजी खर्च करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। न ही ब्यूटी सलोन जाने की ज़रूरत पड़ेगी और न ही किसी हेयर स्टाइलिस्ट की सर्विसेज़ लेने की। हम दादी- नानी मां के बताए कुछ घरेलू उपाय को अपनाकर भी अपने बालों को सिल्की और लंबा बना सकते हैं। इसके साथ ही सही प्रोडक्ट का इस्तेमाल और अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके लाइफस्टाइल में भी परिवर्तन लाने की ज़रूरत है। हां, यह ज़रूर है कि इसके लिए आपको थोड़ी अतिरिक्त कोशिश करनी होगी लेकिन अंतिम परिणाम देखकर आप खुद आश्चर्यचकित हो जाएंगे। सिल्की और शाइनी बाल पाने के लिए ये हेयर केयर टिप्स पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए परफेक्ट हैं। साथ ही इसी बहाने, आपको घर पर ही खुद को पैम्पर करने का मौका भी मिलेगा, जो बहुत ज़रूरी है और आपको रोजमर्रा के स्ट्रेस से भी निजात दिलाएगा।

बालों को सिल्की और लंबा करने के घरेलू उपाय – Homemade Tips To Get Silky And Long Hair In Hindi

young lady model brushing long healthy hair look in mirror

बालों को सिल्की और लंबा करने के घरेलू उपाय आजमाकर आप अपने बालों में जान ला सकते हैं। ये घरेलू नुस्खे आपके किचन में ही छिपे हुए हैं, बस ज़रूरत है इन्हें इस्तेमाल में लाने की। और ये घरेलू उपचार लंबे समय तक के लिए आपके बालों को स्वस्थ भी रखेंगे।

1. दही

दही में व्याप्त प्रोबायोटिक हेयर फ़ॉलिकल्स को मजबूत करता है और बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दही के इस्तेमाल से बालों की जड़ें भी मजबूत होती हैं और रुसी का भी खात्मा होता है।

उपयोग का तरीका

एक कप दही लें और इसमें लगभग दो चम्मच आंवला का चूर्ण मिला लें। अब इस मिश्रण को बालों और स्कल्प पर अच्छी तरह से लगाएं और लगभग आधे घंटे तक लगे रहने दें। इसके बाद किसी अच्छे शैम्पू से बाल साफ़ कर लें। आप चाहें तो सप्ताह में दो बार इस मिश्रण को बालों पर लगा सकते हैं, जल्दी ही आपके बालों का झड़ना कम होगा और आपको आपके उस सवाल का जवाब मिल जाएगा कि हेयर सिल्की कैसे करें। कुछ लोगों को डेयरी प्रोडक्ट्स में व्याप्त प्रोटीन से एलर्जी होने की आशंका रहती है। यदि आपके साथ भी ऐसा है तो इसके इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर की सलाह ज़रूर लेना चाहिए।

2. अंडा

egg and lemon with hair brush on grey towel

अंडा प्रोटीन का बढ़िया स्रोत है, यह हम सभी जानते हैं। जिस तरह अंडा हमारे शरीर के लिए अच्छा है, उसी तरह यह बालों को भी पोषण प्रदान अकर्ता है। अंडा में आयरन, आयोडीन, फास्फोरस, ज़िंक, सल्फर, पेप्टाइड्स होते हैं, जो बालों को बढ़ने में मदद करते हैं। ये तत्व हेयर फ़ॉलिकल्स को भी सुदृढ़ करते हैं। इसमें व्याप्त विटामिन ए, ई और डी बालों को झड़ने से रोकता है और उन्हें सिल्की एवं शाइनी बनाता है।

 

उपयोग का तरीका

अंडा तोड़ लें और इसमें एक चम्मच जैतून का तेल और इतनी ही मात्रा में शहद मिला लें। इस मिश्रण को बालों और स्कल्प पर बराबर मात्रा में लगाएं। इसके बाद चाहें तो किसी कपड़े या शावर कैप से बालों को ढक लें। करीब आधे घंटे तक अंडे के इस मिश्रण को बालों पर लगे रहने दें। फिर शैम्पू कर लें और उसके बाद कंडीशनर भी लगा लें।

3. जैतून का तेल

जैतून का तेल हमारी स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। यदि आप जैतून का तेल सही तरीके से लगाएंगे तो बालों का झड़ना बंद भी होगा और बालों में चमक भी आ जाएगी। दरअसल जैतून के तेल में कई तरह के विटामिन, मिनरल, एंटी- ऑक्सीडेंट और फैटी एसिड होते हैं, जो बालों को हेल्दी बनाते हैं और उन्हें चमकदार बनाते हैं। साथ ही गुनगुने तेल से मालिश से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्कल्प हेल्दी होता है।

उपयोग का तरीका

तीन- चार चम्मच जैतून का तेल लें और उसे गुनगुना कर लें। अब इसे गुनगुने तेल को बालों के साथ ही स्कल्प पर हल्के हाथों से मालिश करते हुए लगाएं। यह मालिश आप १५ मिनट तक कर सकते हैं। गैस पर एक ओर पानी को गर्म होने के लिए चढ़ा दें। मालिश हो जाने के बाद एक तौलिया लें और तौलिए को गर्म पानी में भिगो कर निचोड़ लें और फिर उस तौलिए से सिर को ढक लें। तौलिए को बालों पर करीब 10 मिनट तक लपेटे रखें। अब किसी अच्छे शैम्पू से बालों को धो लें। और हां, कंडीशनर का इस्तेमाल भी करें। आप सप्ताह में दो बार ऐसा कर सकते हैं, कुछ हफ़्तों बाद ही आप पाएंगे कि आपके बालों का झड़ना कम होता जा रहा है।

4. एलो वेरा

हमारे बालों के लिए एलो वेरा बहुत लाभदायक है। एलो वेरा में एंटी- सेप्टिक और एंटी- फंगल गुण होते हैं, जो बालों को रुसी से बचाने के साथ ही सिल्की भी करते हैं। इसमें व्याप्त अमीनो एसिड और प्रोटोयोलितिक एन्जाइम बाल के जड़ों को मजबूत करते हैं और इस तरह से बालों का गिरना कम होता है और बालों की लंबाई भी बढ़ती है।

उपयोग का तरीका

यदि आपके पास एलो वेरा का पौधा है तो इससे बेहतर कुछ और नहीं है। उसका एक कप जेल ले लें, और उसे दो चम्मच अरंडी के तेल (यह बालों को घना और मुलायम बनाता है) और इतनी ही मात्रा में मेथी पाउडर मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को बालों की लंबाई और स्कल्प पर अच्छी तरह से लगाएं। अब बालों को ढक लें। इस मिश्रण को बालों पर आप रात भर भी लगा कर रख सकते हैं। सुबह शैम्पू से धो लें। आप सप्ताह में दो बार इस तेल को बालों पर लगा सकते हैं।

5. प्याज का रस

प्याज का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद [1] है। इसमें निहित सल्फर से बालों और स्कल्प का स्वास्थ्य बेहतर होता है। इसके मालिश से स्कल्प का ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है।

उपयोग का तरीका

प्याज का रस निकाल लें। रस निकालने के लिए पहले प्याज को मिक्सर में पीस लें, फिर पतले मलमल या सूती कपड़े में इस पल्प को डाल कर निचोड़ लें और रस निकाल लें। अब इस रस में लैवेंडर ऑयल मिलाएं और रुई की सहायता से स्कल्प पर लगाएं। अब हौले- हौले मालिश करें। इस मिश्रण को बालों और स्कल्प पर 15 मिनट तक लगे रहने दें। फिर शैम्पू कर लें। इसके इस्तेमाल एक दिन छोड़कर दूसरे दिन कर सकते हैं।

बालों को सिल्की और लंबा करने के लिए कुछ और टिप्स – Other Tips For Silky Hair In Hindi

young girl hands natural hair and perfect skin with coconut in her hand

उपरोक्त बताए गए हेयर सिल्की करने के घरेलू उपाय के अलावा, कुछ और टिप्स भी हैं जिनकी मदद से आप पा सकते हैं सिल्की एंड शाइनी हेयर।

1. संतुलित आहार बनाएं रखें

आपके बालों को चाहिए विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्व [2], ताकि वे रहें स्वस्थ और उनका विकास भरपूर होता रहे। आप हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ मौसमी फल, करी पत्ता, खजूर, बादाम और अखरोट जैसे मेवों को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें।

2. सही उत्पाद चुनें

अपने बालों के लिए केमिकल फ़्री प्रोडक्ट्स चुनना सही रहत है क्योंकि केमिकल आपके बालों को इस तरह का नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिसे ठीक करने में बहुत लंबा समय लग सकता है। आप अपने बालों के लिए पैराबेंस और एसएलएस मुक्त शैम्पू एवं कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

3. तेल से मसाज करें

तेल से मालिश बालों और स्कल्प के लिए बेहतरीन तरीका है [3] उन्हें स्वस्थ रखने का। इससे बल्ड सर्कुलेशन बढ़ता है जो बालों के लिए बहुत अच्छा है। तेल मालिश करने के लिए आप हमेशा प्राकृतिक तेल का ही इस्तेमाल करें, अगर संभव हो तो वुड प्रेस्ड ऑयल खरीदें, यह प्राकृतिक तौर पर निकाला गया तेल होता है। और हां, तेल मालिश करने से पहले उसे गुनगुना ज़रूर कर लें।

4. कभी भी बालों को कंडीशनर करना न छोड़ें

बालों को हेल्दी रखने के लिए उनका कंडीशन होना भी उतना ही ज़रूरी है। इसलिए हमेशा शैम्पू के बाद बालों को कंडीशन करने के लिए किसी अच्छे कंडीशनर का इस्तेमाल करना सही रहता है। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और इनमें चमक भी तेजी से आती है।

5. हमेशा बालों को ठंडे पानी से धोएं

कई दफ़ा हम बालों को गर्म पानी से धो लेते हैं, जो हमारे बालों और स्कल्प के लिए अच्छा नहीं है। गर्म पानी बालों की जड़ों को कमजोर करता है और बाल जल्दी गिरने लगते हैं, साथ ही ये बेजान भी हो जाते हैं और इनका शाइन खत्म हो जाता है। गर्म पानी बालों से नमी को भी सोख लेता है। रोमछिद्र (पोर्स) भी खुल जाते हैं जिससे बालों का झड़ना बढ़ जाता है। इसलिए, आपको अपने बाल हमेशा ठंडे पानी से धोना चाहिए, इससे स्कल्प में नमी भी बनी रहती है और बाल सिल्की और शाइनी बनते हैं।

6. बालों को कटवाएं

जिस तरह बालों को मालिश और पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है, उसी तरह बाल अच्छी तरह से बढ़ें, उसके लिए बालों को सही समय पट कटवाना भी ज़रूरी है। नियमित समय पर बाल कटवाने [4] से दोमुंहे बाल भी कट जाते हैं, जो बालों के बढ़ने के लिए ज़रूरी हैं। क्योंकि दोमुंहे बाल हो जाएं तो उनका बढ़ना बंद हो जाता है। साथ ही इनकी चमक भी गायब जाती है।

7. कभी भी गर्म उपकरण का इस्तेमाल न करें

हम आमतौर पर अपने बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं, जो बिल्कुल भी सही नहीं है। हेयर ड्रायर जैसे गर्म उपकरण बालों को जड़ से कमजोर करते हैं, इनकी शाइन खत्म करते हैं और बालों का गिरना बढ़ जाता है। इसी तरह आप बालों को घुंघराला करने के लिए कर्लर का भी इस्तेमाल न करें।

8. कभी भी बालों को बार- बार न धोएं

कई लोग यह सोचकर बाल रोजाना धोते हैं कि इससे बाल साफ़ रहेंगे। जबकि सच तो यह है कि रोजाना बाल धोने से इसमें व्याप्त प्राकृतिक और पोषक तत्व खत्म होने लगते हैं, बालों की प्राकृतिक नमी भी कम होने लगती है। इसलिए सप्ताह में दो या तीन बार से ज्यादा बाल धोने से बचें।

9. बालों को प्राकृतिक तरीके से सूखने दें

बाल गीले हैं और ठंड ज्यादा हो रही है या फिर आपको कहीं बाहर जाना है, आप हेयर ड्रायर निकालते हैं और बाल सुखाने लगते हैं। यह सही नहीं है। अगर आपको बाल सुखाने ही हैं तो इसके लिए तौलिए का इस्तेमाल करें। इसके लिए तौलिए को तेजी से नहीं रगड़ें बल्कि हल्के हाथ से तौलिए को बालों पर लपेटें और हौले से रगड़ें। ऐसे बाल जल्दी सूख जाएंगे।

निष्कर्ष – Conclusion

हमारे लिए अपने बालों का ध्यान रखना उतना ही ज़रूरी है, जितना ध्यान हम अपने चेहरे या स्वास्थ्य का रखते हैं। सिल्की एंड शाइनी बालों के लिए कुछ घरेलू उपायों के अलावा, हमने अपनी डाइट में कुछ बदलाव भी करना चाहिए। बालों से संबंधित अपनी रोजमर्रा की कुछ आदतों को बदलकर हम सिल्की एंड शाइनी हेयर के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं।

Begin By Knowing Your Skin

Working...