1. Home
  2. |
  3. Hindi
  4. |
  5. चेहरे के काले दाग-धब्बे हटाने के लिए अपनाएं आसान घरेलू नुस्खे

चेहरे की खूबसूरती निखारने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते हैं। महंगे से महंगे उत्पाद तक खरीद डालते हैं। हर किसी कि तमन्ना होती है उसके चेहरे की चमक ताउम्र बनी रहे। जबकि हम सभी जानते हैं कि सुगंधित और अप्राकृतिक उत्पादों का असर तभी तक रहता है, जब तक कि हम इनका इस्तेमाल करते रहें। जैसे ही हम इन्हें चेहरे पर लगाना छोड़ देते हैं, चेहरे के काले दाग- धब्बे फिर से वापस आ जाते हैं। फिर हर किसी की जेब इतने महंगे उत्पाद खरीदने कि अनुमति नहीं देता है। ऐसे में याद आती है मां की दी हुई सीख और उनके बताए हुए घरेलू नुस्खों की। इनका कोई उल्टा असर भी [1] नहीं होता है। बस इन्हें आपको अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करना है और कुछ ही दिनों में आप फर्क महसूस करेंगे। आइए जानते हैं कि कैसे इन घरेलू नुस्खों से चेहरे के काले दाग -धब्बे आसानी हटाए जा सकते हैं।

काले दाग-धब्बे (डार्क स्पॉट) क्या होते हैं - (What Are Dark Spots?)

इन्हें हाइपरपिगमेंटेशन या मेलास्मा भी कहते हैं। आमतौर पर यह सूर्य के संपर्क में अधिक देर तक रहने से हो जाते हैं। कई बार इन पर सन टैन क्रीम या टैन रिमूवल का भी असर नहीं होता है। दरअसल हमारी स्किन रंगद्रव्य पैदा करने वाली कोशिकाओं से अपना रंग प्राप्त करती है, जिसे मेलानोसाइटिस कहा जाता है। मेलानोसाइटिस से ही मेलानिन का उत्पादन होता है। जब यह कोशिकाएं क्षतिग्रस्त होने लगती हैं तो वे त्वचा के कुछ हिस्सों में ज्यादा मेलानिन का उत्पादन शुरू कर देते हैं। जिस कारण त्वचा के कुछ हिस्से काले नजर आने लगते है, जिन्हें हम काले दाग धब्बे कहते हैं।

काले दाग के प्रकार - (Types Of Dark Spots In Hindi)

आजकल की स्वावलंबी लड़कियों को गोरा या काला होने से फर्क नही पड़ता है। पड़ता है तो एक खूबसूरत त्वचा के होने से। कई बार मेकअप भी डार्क स्पॉट्स को छुपा नहीं पाता है। वैसे यह उनकी खूबसूरती को कम नहीं करता है, लेकिन बात जब उनके आत्मविश्वास की हो तो असर जरूर पड़ता है। खासकर कि काले दाग-धब्बे होने से। यह एक ऐसी समस्या है, जो कई बार आपके खराब स्वास्थ्य को भी दर्शाता है। क्या आप अपनी इस परेशानी से निजात पाना चाहते हैं, यदि हां तो पहले जानिए कि आखिर यह क्या है? और आपको किस प्रकार के काले दाग-धब्बे हैं। फिर उसी अनुसार उपचार इलाज करें।

1. मेलास्मा-(Melasma)

मेलास्मा या क्लोस्मा पिग्मेंटेशन है, जो त्वचा की डर्मिस में अधिक गहरा होता है। यह चेहरे पर बड़े भूरे रंग [3] के पैच के रूप में दिखाई देता है। महिलाओं में यह सबसे आम है। यह अक्सर हार्मोनल परिवर्तन से होता है। यह हार्मोनल परिवर्तन ज्यादातर गर्भनिरोधक गोलियां या फर्टिलिटी बढ़ने वाली दवाइयों से होते हैं।

2. लेंटइगिनेस- (Lentigines)

यह प्रॉब्लम सन टैनिंग के कारण होती है। इसे आप सन टैनिंग क्रीम के रोजाना इस्तेमाल से भी रोका जा सकता है। दरअसल धूप में ज्यादातर रहने से चेहरे में एक कालापन -सा आ जाता है। यदि इस ओर ध्यान न दिया जाए तो यह पिगमेंटेशन का रूप ले लेता है। यह दाग [4] शरीर पर कहीं भी हो सकते हैं। हल्के भूरे या काले रंग में हो सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि सूर्य की पराबैगनी किरणें कैसे इन मेलेनिन पिगमेंट पर पड़ती हैं। ये त्वचा के कैंसर और मेलेनोमा को विकसित कर सकते हैं।

3. मुंहासों का होना (Pimple marks)

सामान्यतः मुंहासे पेट की खराबी के कारण भी होते हैं। ऑयली स्किन वालों को भी मुंहासे हो जाते हैं। कुछेक के उम्र के साथ ठीक भी हो जाते हैं, लेकिन कुछ लोगों को लम्बे समय तक रहते हैं। कई मुंहासे पानी वाले होते हैं, जिनके फूटने के बाद उनमें निशान पड़ जाते हैं। और। कई मुंहासे पस वाले होते हैं, जिनमें दर्द भी होता है। समय के साथ यह ठीक तो हो जाते हैं, लेकिन त्वचा पर गड्डे और काले दाग पड़ जाते हैं। यह काले दाग आसानी से नहीं निकलते हैं।

काले दाग-धब्बे (डार्क स्पॉट) होने के कारण - (Causes Of Dark Spots)

त्वचा के यह काले दाग-धब्बे हमारे चेहरे की रंगत [2] को फीका कर देते हैं। बाजार में इसके लिए स्किन लाइटनिंग्स उत्पाद भी मौजूद हैं, जो आपके चेहरे को गोरा और दाग रहित करने का दावा करते हैं। मगर इनका लगातार इस्तेमाल करना चेहरे के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। कई बार एलर्जी, मुंहासों या हार्मोन के असंतुलन की वजह से भी चेहरे पर काले दाग-धब्बे पड़ जाते हैं। यह पैच बड़े या छोटे हो सकते हैं। गर्भधारण के बाद महिलाओं के चेहरे पर ऐसे ही काले दाग-धब्बे पड़ने लगते हैं, जो डिलीवरी के बाद हल्के पड़ जाते हैं।

काले दाग (डार्क स्पॉट) होने के अन्य कारण - (Other Possible Reasons Behind Dark Spots)

अगर चेहरा ही खराब हो जाए तो व्यक्ति का आत्मविश्वास भी कम पड़ने लगता है। वह मिलना-जुलना कम कर देता है। फिर बदलती जीवनशैली का असर हमारे खानपान पर भी पड़ रहा है। शायद, इसलिए हर तीसरी महिला को चेहरे पर काले दाग-धब्बे की समस्या देखी जा सकती है।

1. हार्मोनल दिक्कत-(Hormonal imbalance)

शरीर में हार्मोन के असंतुलन को समझने के लिए आपको अपने खानपान और जीवनशैली को समझना होगा। महिलाओं में पीरियड्स का अनियमित होना इसकी एक वजह हो सकती है। पीसीओडी, थायरॉइड, फाइब्रॉइड और सिस्ट जैसी समस्याओं के चलते चेहरे पर काले दाग-धब्बे पड़ जाते हैं। कई हार्मोन, दूसरे हार्मोन्स के निर्माण और स्राव को भी काबू में रखते हैं। यह सभी जानते हैं कि 8 घंटे की नींद हमारे लिए कितनी जरूरी है, यदि नींद पूरी न हो तो हम चिड़चिड़े हो जाते हैं। यह हमारे भीतर अत्यधिक तनाव पैदा करता है। शरीर में बैड हार्मोन्स रिसने लगते हैं, जो हमें अस्वस्थ करते हैं। धीरे -धीरे इसका प्रभाव चेहरे पर दिखाई देने लगता है। गाल और माथे पर काले दाग और धब्बे पड़ने लगते हैं। जिन महिलाओं को गर्भधारण करने में समस्या होती है उन्हें डॉक्टर हार्मोन्स की दवाइयां देते हैं, जो एस्ट्रोजन की मात्रा को बढ़ा देता है। वहीं स्टेरॉएड दवाओं के अधिक सेवन से भी हार्मोनल दिक्कत हो सकती है।

2. ग्रूमिंग प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल -(Excess use of grooming products)

चेहरे को संवारने के लिए हम कॉस्मेटिक्स उपयोग में लाते हैं, लेकिन कहीं जरा भी आप सस्ते के चक्कर में पड़ गए तो समझिये कि आपकी स्किन खराब हो सकती है। चेहरे पर गहरे और काले दाग-धब्बे पड़ सकते हैं। फिर उन्हें ठीक करने के लिए आप दूसरे प्रोडक्ट्स आजमाएंगे। चेहरे पर इस तरह के प्रयोग से बचना चाहिए। इन ग्रूमिंग प्रोडक्ट्स के लगातार इस्तेमाल से त्वचा की प्राकृतिक चमक कहीं खो जाती है। जिन उत्पादों में एल्कोहल कि मात्रा ज्यादा हो, उन्हें खरीदने से बचें। मार्केट में मिलने वाले महंगे-से-महंगे फेसवॉश में भी कई बार हार्श डिटर्जेंट मिलाया जाता है, जो त्वचा रूखा कर देता है। क्या आप जानते हैं कि रूखी त्वचा पर बहुत जल्दी काले दाग-धब्बे हो जाते हैं! देखा जाए तो गोरा करने वाली क्रीम भी कई बार चेहरे की रंगत बढ़ाने की बजाय कम कर देती है।

3. उम्र का बढ़ना-(Age factor)

उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा में कई प्रकार की दिक्कतें आने लगती हैं जैसे कि डार्क स्पॉट। इन काले दाग-धब्बों को समय रहते नहीं हटाया गया तो यह आगे जाकर गहरे होते चले जाते हैं। उसके बाद त्वचा में और कई परेशानियाँ शुरू हो जाती हैं। फिर धीरे-धीरे स्किन के रोम छिद्र बंद होने लगते हैं और काले दाग एक पैच की तरह चेहरे पर दिखाई पड़ते हैं। यह समस्या पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक होती है। इन धब्बों को एज स्पॉट्स भी कहते हैं। चेहरे के अलावा काले दाग-धब्बे कंधे, बांह या पीठ पर भी दिखाई दे सकते हैं। ये धब्बे दिखने में काले या गहरे भूरे रंग के हो सकते हैं।

4. अनुवांशिक कारण-(Hereditary)

अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि फलां प्रॉब्लम उन्हें उनके परिवार से मिली है और आगे जाकर यह ठीक हो जाएगी, जैसे बाकी सब की हो गई, लेकिन कभी-कभार चेहरे के ये काले दाग-धब्बे कम उम्र के साथ बढ़ते चले जाते हैं। सन एक्सपोजर से यह ज्यादा बढ़ जाते हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि चेहरे के काले दाग-धब्बे अनुवांशिक कारणों से भी होते हैं। कुछ लोगों को यह कम आयु में ही होने लगते हैं। यानी कि यह उन्हें उनके माता-पिता या दादा-दादी अथवा नाना-नानी से मिलता है। आमतौर पर अनुवांशिक तौर पर होने वाले काले दाग-धब्बे खून की कमी से भी होते हैं या फिर विटामिन की कमी से भी होते हैं।

5. प्रदूषण-(Pollution)

इसमें दो राय नहीं कि प्रदूषण से हमारी सेहत को खतरा है। इसी तरह चलता रहा तो एक दिन ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से हमारी आने वाली पीढ़ी बीमार और कुपोषित पैदा होगी। यह हमारे शरीर के लिए ही नहीं, बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी घातक है। हमारे बड़ों को ही ले लीजिए, जहाँ उन्हें काले घेरे और दाग-धब्बों कि परेशानी डिलीवरी के बाद होती थी, वहीं हमें यह पहले ही हो जाती है। आपने सोचा है क्यों? इसकी एक ही वजह है प्रदूषण और धूल-मिटटी और गाड़ियों से निकलने वाला धुँआ लगातार हमारी स्किन को खराब कर रहा है।

काले दाग-धब्बों का इलाज - (Medical Treatments For Dark Spots in Hindi)

चेहरे के इन काले दाग-धब्बों का कई तरीकों से इलाज किया जाता है। यदि निशान और पैच ज्यादा गहरे हैं तो इसके लिए बोटॉक्स या फिर लेजर थैरेपी भी कराई जा सकती है। इसके अलावा आप इस बात का ध्यान रखें कि आपको सौन्दर्य उत्पादों का प्रयोग कम से कम करना है। यदि आप ऐसे प्रोफेशन में जहां इनसे बचना मुश्किल है तो कुछ भी लगाने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। दिन में दो बार सनस्क्रीन लगाएं। हालांकि,होम्योपैथी में भी इसका इलाज है। काले दाग दूर करने के लिए बरबरी एक्वाफोलियम और सीपिया ये दो दवाइयां हैं, जिनसे यह कम हो सकता है। साथ ही आप विटामिन ए, सी, ई और बी – 12 के सप्लीमेंट्स भी लें सकते हैं।

काले दाग से छुटकारा पाने के उपाय - (Home Remedies For Dark Spots In Hindi)

यकीन मानिए घर बैठे बिना किसी खर्चे के आप इन काले दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं। बस आपको अपनी मां और दादी के बताए हुए नुस्खों को अपनाना है। कैसे हम बताते हैं। देखिये यूं तो आप केवल खानपान के जरिए भी ठीक कर सकते हैं, लेकिन इसके साथ आप इन कुछ घरेलू उपायों को आजमाएंगे तो बहुत जल्दी इनसे छुटकारा पा सकते हैं।

1. पपीता बड़ा गुणकारी-(Papaya)

वाकई पपीता बहुत गुणकारी है। इसे खाने से जितने फायदे हैं, उतना ही इसे चेहरे पर लगाने से आपको लाभ होगा। पपीता विटामिन A, C, E और K से भरपूर है। कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में पपीता प्रयोग में लाया जाता है। इसमें क्लींजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं।

उपयोग करने का तरीका

किसी साफ कटोरी में पपीते के एक चौथाई हिस्से को काटकर उसका पेस्ट बना लीजिए। अब उसमें दस बूंद नींबू और आधा छोटा चम्मच शहद डालकर मिला लीजिए। लीजिए तैयार है आपका फेसपैक। इसे आपको दिन में कम से कम दो बार लगाना है। तभी आपको इन काले दाग-धब्बों से निजात मिलेगी।

2. एलोवेरा-(Aloe vera)

एलोवेरा बहुत आसानी से उपलब्ध हो जाता है। यदि आपके पास फ्रेश एलोवेरा है तो उसे ही चेहरे पर लगाई। अन्यथा आप कोई सा भी एलोवेरा जेल इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपकी स्किन को सूट करता हो। इसमें डीपिगमेंटेशन कंपाउंड्स होते हैं, जो त्वचा की रंगत को हल्का कर देते हैं।

उपयोग करने का तरीका

एलोवेरा को विटामिन E के साथ मिलाकर लगाने से लाभ होगा। रात को सोते समय इन दोनों चीजों को हथेली में लेकर मिला लीजिए और जहां-जहां दाग-धब्बे वाली जगह पर लगाएं।

3. ग्रीन टी-(Green Tea)

ग्रीन टी टोनर का काम करता है। यह आपकी त्वचा को तरोताजा रखने का काम करता है। यह चेहरे की अतिरिक्त चर्बी को भी कम करती है। साथ ही साथ यह त्वचा में कसाव करने का भी काम करता है। काले दाग-धब्बों में यह कमाल का असर दिखता है।

उपयोग करने का तरीका

ग्रीन टी बैग को रातभर एक छोटी कटोरी में भिगोकर रख दीजिए। अगले दिन उस पानी में दो बड़े चम्मच गुलाब जल मिला लीजए। यह बन गया है आपका टोनर। इसे नहाने से पहले चेहरे पर स्प्रे कर लीजिए। इसे आपको तक़रीबन 10 मिनट तक रखना है। इसके अलावा आप ग्रीन टी बैग को रातभर फ्रिज में रखकर इसे सीधा अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए रख सकती हैं, इससे भी आपके दाग-धब्बे हल्के पड़ने शूरू हो जाएंगे।

4. शहद-(Honey)

हम सभी जानते हैं कि शहद के कितने फायदे हैं। सर्दियों में जहां यह आपकी सर्दी-खांसी को ठीक रखता है, वहीं त्वचा के रूखे और कालेपन को भी दूर करता है।

उपयोग करने का तरीका

एक चम्मच में कच्चा दूध और शहद मिला लें और इसे चेहरे पर मलें। 10 मिनट तक आपको इसे करना है। दिन में दो बार करने से आप देख पाएंगे कि आपकी त्वचा के काले दाग-धब्बे काफी हलके पड़ गए हैं।

5. लाल प्याज का रस-(Onion Juice)

प्याज विटामिन C का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, एक एंटीऑक्सीडेंट है, जिसका उपयोग रंजकता के इलाज के लिए किया जा सकता है।

उपयोग में लाने का तरीका

प्याज के रस को सीधे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसे चेहरे पर लगाकर करीब 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से चेहरा धोएं। ऐसा कम-से-कम 3 से 4 हफ्ते तक करें।

काले दाग-धब्बों से बचाव - (Prevention Tips For Dark Spots in Hindi)

  • पानी हमारे शरीर की जरूरतों को पूरा करता है। यह हाइड्रेट रखने के अलावा शरीर के तापमान को नियंत्रित भी करता है। आपको यह ध्यान रखना है कि पूरा दिन पानी पीते रहें। पानी जितना पीएंगे त्वचा उतनी साफ रहेगी।
  • स्प्राउट्स खाएं। दोपहर के भोजन में सलाद अवश्य लें। फल खाएं। संतरा, नींबू, अमरूद, सेब, पपीता, अंगूर खाएं। इनमें विटामिन सी होता है। विटामिन सी (Vitamin-C) न सिर्फ स्किन टाइटनिंग का काम करती है, बल्कि मेलानिन को भी नियंत्रित करती है।
  • डार्क स्पॉट्स को दूर करने के लिए डाइट में गाजर, हरी सब्जियां, चुकंदर और अंडे शामिल करें। इनमें विटामिन ए (Vitamin-A) की मात्रा बहुत होती है।
  • सूरजमुखी का तेल, बादाम और पालक भी जरूर खाएं। इसमें विटामिन ई (Vitamin-E) भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। ये एंटीऑक्सीडेंट है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल - FAQS

1. किस शारीरिक कमी के कारण चेहरे पर काले दाग-धब्बे होते हैं? Which deficiency causes dark spots on face?

सामान्यतः चेहरे पर होने वाले काले दाग-धब्बे विटामिन-बी 12 की कमी के कारण होते हैं। कई बार यह अधिक समय तक धूप के संपर्क में रहने की वजह से भी होते हैं। गर्भावस्था के दौरान हार्मोन्स में होने वाले बदलाव से भी इसे तरह के काले दाग-धब्बे हो जाते हैं।

2. क्या वाकई एप्पल साइडर विनेगर काले दाग-धब्बों को हटाने में कारगर है? Does apple cider vinegar remove dark spots on face?

एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है, जो चेहरे के काले दाग-धब्बों को हल्का करने में कारगर है। किन्तु इसे सीधा चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए। इसे साफ़ पानी या गुलाब जल के साथ मिलकर ही लगाएं। अन्यथा इससे आपको चेहरे पर जलन-सी महसूस हो सकती है।

3. क्या नमक का पानी इन धब्बों से छुटकारा दिला सकता है? Does salt water get rid of spots?

नमक हमारी त्वचा के रोम छिद्रों को भीतर तक खोलकर उनसे गंदगी निकालता है। यह त्वचा से निकलने वाले अत्याधिक तेल को नियंत्रित करता है। आप यहां सेंधा नमक का ही प्रयोग करेंगे। इसे हलके गुनगुने पानी के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें।

4. क्या नींबू काले दाग-धब्बों को हटा सकता है? Does lemon remove black spots?

नींबू में विटामिन सी होता है, जो कि इन काले दाग-धब्बों को हटाने में सहायक है। लेकिन इसे शहद, हल्दी या गुलाब जल आदि के साथ मिलाकर ही चेहरे पर लगाएं। दरअसल नींबू में युक्त प्राकृतिक ब्लीच आपकी त्वचा को जला सकता है।

निष्कर्ष - Conclusion

उपरोक्त बताए गए घरेलू नुस्खों और उपायों को अपनाकर आप अपने काले दाग-धब्बों से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं, लेकिन ख्याल रहे कि आपको इन टिप्स के साथ-साथ तेज धूप से भी बचना है। सूर्य की पराबैगनी किरणे इनका असर कम कर सकती हैं। जब भी बाहर निकलें चेहरे को कवर कर लें, ताकि टैनिंग से बचे रहें। चमकती त्वचा के लिए इसके साथ नियमित रूप से योग या व्यायाम अभ्यास करें और हेल्दी डाइट प्लान (Healthy Diet Plan) फॉलो करें। विश्वास रखिए इन छोटे-छोटे और चुटकियों में बन जाने वाले पैक से आपकी त्वचा 40 की उम्र में 25 की दिखेगी और कहेंगे कि वाह! क्या त्वचा पाई है आपने।

Begin By Knowing Your Skin

Recommended Products

  • SK Active

    Acne-Limit Facial Cream For Women

    Buy Now
  • SK Active

    Advanced Acne & Intense Scar Defense Cream For Women

    Buy Now
  • SK Active

    BrightSide Facial Serum For Women

    Buy Now
  • SK Active

    Anti Ageing & Antioxidant Booster Shot For Women

    Buy Now

Working...