1. Home
  2. |
  3. Hindi
  4. |
  5. 18 घरेलू नुस्खे सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए

रूखी और बेजान त्वचा। सर्दियां शुरू होते ही लोग इस तरह की स्क्रिन प्रॉब्लम्स से परेशान होते दिखाई देते हैं। कई तरह के मॉश्चराइजर, बॉडी लोशन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर सर्दियों में स्किन को इतनी केयर की जरूरत क्यों पड़ती है?

मॉश्चराइजर और बॉडी लोशन के अलावा भी कई तरीके हैं, जिनसे आप अपनी स्किन की केयर कर सकते हैं। यकीन मानिये, अगर आपने इन कुछ विंटर ब्यूटी टिप्स को अच्छे से फॉलो किया, तो हर कोई पूछेगा, आखिर इस जवां त्वचा का राज़ क्या है?

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए कुछ ख़ास बातें - Winter Skin Care Tips In Hindi

woman applying moisturize cream in face with a snowy mountain in the background

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए मार्केट में कई तरह के प्रॉडक्ट आपको मिल जाएंगे। ये बॉडी लोशन से लेकर स्किन केयर क्रीम, मॉश्चराइजर आदि के रूप में उपलब्ध हैं। कुछ प्रॉडक्ट स्किन टाइप के हिसाब से भी मिलने लगे हैं। यह बाकी प्रोडक्ट्स के मुताबिक ज़्यादा फायदेमंद होते हैं l आप इन्हें इस्तेमाल करें या ना करें, यह आप पर निर्भर करता है। हम आपको कुछ बेसिक चीजें बताने जा रहे हैं। इन्हें ध्यान में रखते हुए आप अपनी त्वचा की बेहतर देखभाल कर सकते हैं। [1]

1. अपने आहार को देखो : Watch Your Diet

हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा हमेशा जवां दिखाई दे। लोग इसके लिए कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। लेकिन त्वचा की सुंदरता सिर्फ बाहर से नहीं, उसके लिए भीतर से भी पोषण जरूरी है। जी हां! आपका खानपान जितना हेल्दी होगा, उतना ही आपकी त्वचा भी दमकेगी। इसका खयाल हमें फलों से लेकर सब्जियां और अन्य खानपान में रखना होगा।

  • ऐसे फलों को अपनी डायट में शामिल करना होगा, जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हैं।
  • सर्दियों के मौसम में खासतौर पर हरी सब्जियों को अपनी डायट में शामिल करना होगा। इससे आपको शरीर के लिए जरूरी कई पोषक तत्व मिल जाते हैं। पालक, मेथी, बथुआ, सरसों कुछ ऐसी हरी सब्जियां हैं, जो सर्दियों के मौसम में आसानी से मिल जाती हैं।
  • वसा यानी फैट भी हमारी त्वचा के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है। सर्दियों में यह हमारी त्वचा में नमी बनाए रखता है। खाने में हेल्दी फैट वाली चीजों जैसे मछली, सीड्स और नट्स जैसे मूंगफली, बादाम, आदि को शामिल करें। [2]

2. मॉइश्चराइज करना ना भूलें : Do Not Forget To Moisturize

woman applying mousturizer cream on her face in winter in the street

सर्दियां और इस मौसम में होने वाला प्रदूषण हमारी त्वचा से नमी को सोख लेते हैं। इससे चेहरा रूखा हो जाता है और उस पर सफेद पैचेज निकल आते हैं। ऐसे में त्वचा को आर्टिफिशियल तरीके से नमी प्रदान करने की जरूरत पड़ती है। यह बॉडी लोशन, मॉइश्चराइजर, क्रीम के तौर पर मार्केट में उपलब्ध है l आप घरेलू तरीकों से भी त्वचा को मॉइश्चर कर सकती हैं। और हां, सर्दियों में इसे रूटीन बना लें। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपकी त्वचा रूखी रहेगी। [3]

3. तेल थेरेपी : Oil Therapy

तेल हमारी त्वचा के लिए जरूरी है। सर्दियों में इसका इस्तेमाल त्वचा को नमी प्रदान करता है। सर्दियों में वैसे ही त्वचा ड्राई हो जाती है। उस पर हमारी कुछ आदतें भी त्वचा पर असर डालती हैं। जैसे, इन दिनों में लोग नहाते वक्त ज्यादा तेज गर्म पानी इस्तेमाल करते हैं। तेज गर्म पानी से नहाने से हमारे सिर की त्वचा ड्राई होती है, जिससे डैंड्रफ की परेशानी बढ़ती है और शरीर की त्वचा पर भी इसका असर पड़ता है।

इसलिए नहाने के तुरंत बाद तेल से शरीर की मालिश जरूरी है। इसके लिए फेस ऑयल जैसे नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल आदि का इस्तेमाल करें, क्योंकि फेस ऑयल में पॉलिफिनॉल्स, फैटी एसिड और एंटी ऑक्सिडेंट होते हैं। ये हमारी त्वचा की चमक को बनाए रखते हैं। सरसों के तेल और बादाम तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इन्हें सिर के बालों के लिए भी उपयोग किया जाता है।

4. होठों की देखभाल : Lip Care

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हमारे होंठ हमारी त्वचा के मुकाबले 10 गुना तेजी से ड्राई यानी रूखे होते हैं। सर्दियों में शरीर का ज्यादातर हिस्सा ढका रहता है, लेकिन हमारे होंठ नहीं। इनसान की त्वचा में सबसे संवेदनशील होठों की त्वचा ही होती है। यह शरीर की बाकी त्वचा के मुकाबले ज्यादा पतली होती है और इसे देखभाल की ज्यादा जरूरत पड़ती है।

ठंडी और रूखी हवाएं और गर्म हवाएं हमारे होठों की त्वचा को नुकसान पहुंचाने के साथ ही इसे सख्त बना देती हैं। अगर इनका खयाल ना रखा जाए, तो होंठ फट जाते हैं, जो किसी के लिए भी एक पीड़ादायक स्थिति होती है। सर्दियां क्या, किसी भी मौसम में होठों की देखभाल की विशेष जरूरत होती है और आपको यह खयाल करना चाहिए। [4]

5. लिप बॉम : Lip Balm

girl with white winter cap applying lip balm

लिप बॉम होठों पर एक लेयर बना देते हैं और होठों को नमी प्रदान करते हैं। मार्केट में अनेक ब्रैंड्स के लिप बॉम मौजूद हैं। लेकिन इन्हें खरीदने से पहले इसे बनाने में इस्तेमाल हुए उत्पादों पर जरूर गौर करें। लिप बॉम वैक्स आधारित अवयवों की मदद से बनाए जाते हैं। इन्हें बनाने में मोम, कपूर और कई बार कुछ दवाइयों का भी इस्तेमाल किया जाता है।

कुछ लिप बाम होठों को तुरंत फायदा और त्वचा को पोषण पहुंचाते हैं, लेकिन लंबे वक्त तक इन्हें इस्तेमाल करने से होंठ रूखे हो जाते हैं। ऐसा इन लिप बॉम को बनाने में इस्तेमाल किए गए कपूर, फिटकरी, सैलिसिलिक एसिड और मेनथॉल आदि की वजह से होता है। लिप बॉम ख रीदते वक्त ऐसे लिप बॉम को चुनें, जिसे मोम, कोकोआ मक्खन आदि का इस्तेमाल कर बनाया गया हो।

6. बालों की देखभाल : Hair Care

girl is looking at her hair in the process of  winter hair care

सर्दियों में बालों को भी देखभाल की विशेष जरूरत पड़ती है। इन दिनों डैंड्रफ की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। डैंड्रफ बढ़ जाने पर बाल टूटने लगते हैं और बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है।

  • बालों की देखभाल के लिए तेल से मसाज बहुत जरूरी है। इसके लिए आप जैतून यानी ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि तेल बालों की जड़ों पर लगे।
  • अगर डैंड्रफ बहुत ज्यादा बढ़ गया है, तो सरसों के तेल में एक चम्मच नींबू का रस अच्छे से मिलाकर उसे बालों की जड़ों पर लगाएं। फिर एक से डेढ़ घंटे के बाद सिर को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें। सुबह की धूप में बालों को जरूर सुखाएं और गीले बालों में कंघी ना करें l[5]

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपाय - Home Remedies For Winter Skin Care Tips In Hindi

प्राचीन पद्धतियों के अनुसार, ये होम रेमेडीज त्वचा की देखभाल के लिए काम करते हैं।

1. ग्लिसरीन : Glycerin

पानी और सुगंधित चीजों के बाद ग्लिसरीन, कॉस्मेटिक उत्पादों में उपयोग होने वाली तीसरी सबसे अहम चीज है। मॉइश्चराइजर और लोशन में तो यह सबसे प्रमुख इस्तेमाल होने वाली चीज है। ग्लिसरीन हमारी त्वचा की बाहरी लेयर को हाइड्रेड करती है। जलन आदि से त्वचा को बचाती है और घावों को भी तेजी से भरने में मदद करती है।

यह एक नैचुरल कंपाउंड है, जो वेजिटेबल ऑयल और जानवरों के फैट में पाया जाता है। एकदम प्योर ग्लिसरीन को इस्तेमाल करने से बचें। आप इसे गुलाब जल में मिलाकर लगा सकते हैं। बहुत से लोगों को इससे एलर्जी की भी शिकायत रहती है। अगर आपको भी खुजली, रेडनैस और रैशेज दिखें, तो इस्तेमाल ना करें। [6]

2. नारियल का तेल : Coconut Oil

नारियल का तेल हम सबके किचन में इस्तेमाल होता ही है। लेकिन त्वचा में इस्तेमाल के लिए हम अक्सर इसे अनदेखा करते हैं। कई रिसर्च में यह कहा जा चुका है कि नारियल के तेल में वह सबकुछ है, जो हमारी स्किन के लिए जरूरी है।

हमारी त्वचा में प्रदूषण और दूसरी वजहों से हुए नुकसान की भरपाई करता है। और तो और त्वचा को बाहरी इन्फेक्शन से बचाने में भी मदद करता है। यह त्वचा के लिए नैचुरल मॉइश्चराइजर का काम भी करता है और इसे संवेदनशील जगहों जैसे आंखों के नीचे और होठों पर भी लगाया जा सकता है। [7]

इस्तेमाल की विधि :

  • रात को सोने से पहले नारियल तेल लगाना सबसे ज्यादा फायदेमंद है।
  • नारियल तेल की आठ से दस बूंदें अपनी दोनों हथेलियों में लेकर हथेलियों को रगड़ लें।
  • अब हल्के हाथों से नीचे से ऊपर की तरफ चेहरे की मसाज करें।
  • तेल पूरा सूख जाये, तो दोबारा से इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • अगली सुबह नहाने के साथ ही चेहरा भी धो लें।

3. दूध और बादाम : Milk And Almonds

सर्दियों के मौसम में झाई दूर करने के लिए दूध और बादाम को मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है। दूध हमारी त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ दाग-धब्बों को कम करने में भी मदद कर सकता है। दूध, त्वचा को ब्लीच करने में सहायक होता है, जिससे चेहरे के दाग-धब्बों का उपाय हो सकता है। वहीं, बादाम का तेल एक प्राकृतिक एमोलिएंट है, जो हमारी त्वचा में नमी को बनाए रखता है। [8]

4. पेट्रोलियम जैली : Petroleum Jelly

यह मिनिरल ऑयल और मोम का मिश्रण होता है। पेट्रोलियम इसका सबसे प्रमुख भाग है, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। यह त्वचा के लिए मॉइश्चर का काम करता है। स्किन इंजरी और सर्जरी के बाद त्वचा की देखभाल में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। न सिर्फ चेहरे बल्कि फटी एड़ियों और फटे होठों के उपचार में भी इसे उपयोग किया जाता है।

लेकिन इसे इस्तेमाल करते हुए सावधनी बरतनी होती है कि यह शरीर के अंदर ना जाने पाए। बच्चों के लिए भी इसे इस्तेमाल न करें। घरों में इस्तेमाल होने वाली वैसलीन भी पेट्रोलियम जैली का ही एक रूप है। [9]

5. केले का फेस पैक : Banana Face Pack

केले में पर्याप्त मात्रा में मॉइश्चर और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो हमारी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करते हैं। यह मुंहासों से बचाता है और चेहरे पर जल्दी झुर्रियां भी नहीं पड़ने देता। केले का फेस पैक कई तरह से तैयार किया जाता है।

मुंहासों वाली त्वचा के मामले में केले, नीम और हल्दी का फेस पैक बनाया जाता है। ऑयली स्किन वाले केले और पपीते का फेस पैक बनाकर लगा सकते हैं। हम आपको केले और शहद के फेस पैक के बारे में बता रहे हैं, जो सर्दियों में ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद है।

इस्तेमाल की विधि :

  • आधे केले को एक कटोरी में लेकर पेस्ट नुमा बना लें।
  • जब यह एक अच्छे पेस्ट में तब्दील हो जाए, तो इसमें एक चम्मच शहद मिला लें।
  • अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। 15 से 30 मिनट बाद चेहरा धो लें।

6. कच्चा दूध और शहद : Raw Milk And Honey

कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड और एल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होता है। ब्यूटी प्रॉडक्ट्स बनाने में इनका खूब उपयोग होता है। सर्दियों में ड्राई स्किन के लिए यह बेहतरीन मॉइस्चराइजर का काम भी करता है। वहीं, शहद त्वचा को लंबे वक्त तक नमी प्रदान करता है। यह चेहरे की मृत कोशिकाओं को भी हटाने में मदद करता है।

इस्तेमाल की विधि :

  • एक चम्मच शहद और दो चम्मच कच्चा दूध लें l
  • इन दो सामग्रियों को तब तक मिक्स करें, जब तक की क्रीमनुमा पेस्ट तैयार ना हो जाए।
  • अब रूई की मदद से इसे गोलाकार तरीके से चेहरे पर लगाएं।
  • 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से मसाज करते हुए धो लें।
  • अब चेहरे पर कोई मॉइश्चराइजर लगा लें।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए टिप्स - Tips For Winter Skin Care In Hindi

1. पानी खूब पीएं : Drink Plenty Of Water

सर्दियों में रूखी त्वचा की एक वजह शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है। क्योंकि सर्दियों में प्यास कम लगती है, इसलिए ज्यादातर लोग पानी पीना भूल जाते हैं। इससे स्किन को पर्याप्त नमी नहीं मिल पाती है और त्वचा फटने लगती है। जब यह स्थिति बहुत ज्यादा बढ़ जाए, तब स्किन ड्राई और यहां तक कि डिहाइड्रेशन भी हो सकता है। इसलिए सर्दियों में भी खूब पानी पीएं। एक वयस्क को कम से कम 2 लीटर पानी सर्दियों में भी पीना चाहिए।

2. घर पर बनाएं स्क्रब : Make Scrub At Home

सर्दियों में त्वचा को माइश्चराइज करना जरूरी है। साथ ही त्वचा की सफाई भी जरूरी है। स्क्रब यह दोनों काम करता है। आप इसे घर पर तैयार कर सकते हैं। नारियल तेल, चीनी और नींबू को मिलाकर एक स्क्रब तैयार किया जा सकता है।

  • आधा कप नारियल तेल में, 2 टेबलस्पून चीनी और एक टेबलस्पून नींबू का रस अच्छे से मिक्स कर लें।
  • ध्यान रहे कि यह थोड़ा गाढ़ा हो जाए। इसे कांच की शीशी में स्टोर कर सकते हैं।
  • इसे कुछ-कुछ दिनों के अंतराल में चेहरे पर 20 मिनट के लिए स्क्रब करके छोड़ दें। आपको परिणाम दिखाई देने लगेगा।

3. नहाने में बरतें सावधानी : Take Precautions During Bathing

गर्म पानी से नहाना किसे अच्छा नहीं लगता, यकीन मानिए आपकी त्वचा को यह बिलकुल पसंद नहीं। तेज गर्म पानी त्वचा की नमी को सोख लेता है और इससे स्किन ड्राई हो जाती है। ज्यादा तेज गर्म पानी बालों के लिए भी नुकसानदेह है और डैंड्रफ होने का एक आम कारण है। लेकिन सर्दियों में ठंडे पानी से भी नहीं नहाया जा सकता है। इसीलिए आप बहुत हल्के गर्म पानी से ही नहाएं और नहाने के बाद तेल से बॉडी मसाज जरूर करें।

4. बादाम के तेल का करें प्रयोग : Use Almond Oil

बादाम तेल त्वचा के साथ ही बालों की देखभाल भी करता है। इसमें विटामिन A, E, ओमेगा 3 फैटी एसिड और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं। जहां तक बात त्वचा की देखभाल की है, तो बादाम तेल आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को कम करता है। मुंहासों पर असरदार है। स्किन को रूखा नहीं होने देता और सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान से भी बचाता है।

5. मलाई और गुलाब जल देगा लाभ : Creme And Rose Water Will Benefit

मलाई में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। वहीं, गुलाब जल हमारी त्वचा को निखारता है। इन दोनों को फेस पैक बनाकर लगाने से फायदा मिलेगा। मलाई में गुलाब जल मिक्स कर लें। अब इस पैक को तब तक चेहरे पर लगाए रखें, जब तक कि चेहरा पूरी तरह से सूख नहीं जाता है। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। इसे कुछ दिन तक लगाने के बाद आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

6. स्किन के लिए नारियल है असरदार : Coconut Is Effective For Skin

नारियल को स्किन के लिए बेहतरीन टॉनिक कहा जा सकता है। नारियल तेल के अनेकों फायदे हैं। चाहे स्किन को मॉइश्चराइज करना हो या दाग-धब्बे कम करने हों, नारियल तेल इसमें काफी हद तक कारगर है। यह मुंहासों में भी असरदार है और इसे आंखों के नीचे और होठों पर भी लगाया जा सकता है, जोकि चेहरे के सेंसटिव हिस्से होते हैं।

निष्कर्ष : Conclusion

सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा को बचाने के लिए आपको मार्केट से महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स खरीदकर लाने की जरूरत नहीं है। जरूरत है तो सिर्फ किचन में झांकने की और उन छोटे-छोटे नुस्खों पर गौर करने की, जो आपकी त्वचा को निखारने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

Begin By Knowing Your Skin

Working...