1. Home
  2. |
  3. Hindi
  4. |
  5. ड्राई स्किन की देखभाल के लिए उपाय – Dry Skin Care Tips in Hindi

जब भी आप अपनी स्किन को छूटी हैं आपको महसूस होता है कि यह रेत सी महसूस हो रही है? आपके ज़रा से स्किन पर हाथ लगाने से इस पर सफ़ेद निशान पड़ जाते हैं? यदि आपका जवाब “हां” है तो इसका मतलब यह है कि आपकी स्किन ड्राई है। रुखी त्वचा हमारे लिए कई दफ़ा शर्मिंदगी का कारण भी बन सकती है, खास कर तब जब हम स्लीवलेस ड्रेस पहनते हैं और हमारी बाजू पर सफ़ेद निशान अजीब से दिखते हैं।

रुखी त्वचा क्या होती है - What Is Dry Skin

woman with symptom of atopic dermatitis on brows

अमूमन त्वचा पर नैचुरल फैट की एक पतली सी परत होती है, जो त्वचा को कोमल बनाने के साथ ही इसमें नमी को भी बनाए रखती है। जब इस परत पर नमी की कमी हो जाती है तो हम इसे रुखी त्वचा कहते हैं। आमतौर पर हम जो भी अपनी स्किन पर इस्तेमाल करते हैं, उससे हमारी स्किन के नैचुरल ऑयल्स बने रहते हैं या निकल जाते हैं। जब ये नैचुरल ऑयल्स स्किन से निकल जाते हैं या कम हो जाते हैं तो स्किन ड्राई हो जाती है। कई बार फिजिकल हेल्थ, मेंस्ट्रूएशन, हेरेडिट्री समस्याओं की वजह से भी हमारी त्वचा रुखी हो जाती है। रुखी त्वचा की वजह से स्किन पर खुजली हो सकती है और स्किन फटने भी लगती है।

त्वचा के रुखेपन का कारण - Causes Of Dry Skin

जब स्किन को बहुत अधिक ठंडेपन का सामना करना पड़ता है तो स्किन अपने आप रुखी होने लगती है और यदि आपने तभी अपनी स्किन की केयर नहीं कि तो इसे वापस नॉर्मल करने में समय लग सकता है।

  • आमतौर पर देखा जाता है कि हम सर्दियों के समय कमरे के अंदर हीटर चला लेते हैं और कमरे में गर्माहट आ जाती है। यह हीटर कमरे की सारी नमी को सोख लेता है और यह स्किन पर विपरीत असर करके स्किन की नमी को भी सोख लेता है और स्किन ड्राई हो जाती है। कुछ ऐसा ही हाल एयर कंडीशनर के चलने से भी होता है। यानी कि बहुत ज्यादा हीटर या एयर कंडीशनर आपकी स्किन के लिए अच्छा नहीं है [1]।
  • कुछ खास किस्म के स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी त्वचा को रूखा कर देता है। इसलिए स्किन पर किसी भी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से पहले देख लें कि वह आपकी स्किन पर कैसा असर कर रहा है।
  • एग्जिमा और सोरायसिस जैसी स्किन डिजीज की वजह से भी स्किन ड्राई होने लगती है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर से सही परामर्श और दवाइयों का इस्तेमाल ज़रूरी हो जाता है।
  • जब व्यक्ति की उम्र बढ़ने लगती है तो त्वचा पतली हो जाती है। त्वचा के पतले होने से भी प्राकृतिक तेल बनने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है और त्वचा का रुखापन बढ़ने लगता है।

रुखी त्वचा के लिए इलाज – Treatment For Dry Skin In Hindi

ड्राई स्किन का सबसे बढ़िया इलाज रोजाना इसे नमी प्रदान करना है। चूंकि आमतौर पर ड्राई स्किन का कारण बाहरी कारण होते हैं तो अच्छी क्रीम और लोशन के इस्तेमाल से स्किन की समस्याओं, खास कर रुखेपन को कंट्रोल किया जा सकता है [2]। एक बार आपको ड्राई स्किन का कारण पता चल गया तो इसे ठीक करना आसान हो जाता है। किसी अच्छे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल आपकी मदद कर सकता है। इसके इलाज के लिए, खुजली को रोकना, नमी को बरकरार रखना और स्किन हाइड्रेशन ज़रूरी है। माइल्ड ड्राई स्किन के लिए सेटाफिल लोशन, ल्युब्रिडर्म लोशन या क्यूरेल लोशन काम आ सकते हैं। यदि आपकी स्किन गंभीर तौर पर रुखी है तो इसके लिए वैसलीन या एक्वाफर सही रहेगा।

रुखी त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे - Home Remedies For Dry Skin In Hindi

रुखी त्वचा को ठीक करने के लिए हम कई तरह के घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं, जिनके लिए कोई खास खर्च नहीं होगा और ये उपाय आसानी से उपलब्ध होने के साथ ही लगाने में भी आसान हैं। इन घरेलू उपायों से न सिर्फ़ रुखी त्वचा ठीक हो जाएगी बल्कि स्किन भी ग्लो करेगी।

1. रुखी त्वचा में फायदेमंद शहद (How to Use Honey for Dry Skin Care Tips at Home in Hindi)

homemade hair mask made out of coconut butter and honey

शहद में कई विटामिन और मिनरल होते हैं, जो हमारी स्किन को मॉइस्चराइज़ करने के साथ उसमें ही कसाव लाते हैं और स्किन को मुलायम बनाते हैं। यही वजह है कि यदि आपकी त्वचा रुखी है तो इसे अपनी स्किन केयर रूटीन में ज़रूर शामिल करें।

उपयोग का तरीका

ऑर्गेनिक शहद को अपनी ड्राई स्किन पर हल्के से रगड़ें और करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें। लगाते समय हल्के से टैप करते रहें जिससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्किन गहराई से मॉइस्चराइज होती है। इसे दिन में कम से कम एक बार लगाएं और कुछ ही दिन में आपकी स्किन मुलायम, हेल्दी और खूबसूरत हो जाएगी।

2. रुखी त्वचा को नरम करे जैतून का तेल (How to Use Olive oil for Dry Skin Care Tips at Home in Hindi)

ऑलिव ऑयल में एंटी- माइक्रोबियल, एंटी- ऑक्सीडेंट और एंटी- इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को संक्रमण से भी बचाते हैं और ड्राइनेस भी दूर करते हैं। [3]

उपयोग का तरीका

दो चम्मच जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल ले और इसमें दो बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल मिला दें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं, बिल्कुल मॉइस्चराइजर की तरह। यदि आपको लग रहा है कि तेल ज्यादा मात्रा में चेहरे पर लग गया है तो इसे पतले सूती कपड़े से हल्के से पोंछ लें। आप चाहें तो रोज रात को सोने से पहले इस मिश्रण को चेहरे पर लगा सकती हैं। एसेंशियल ऑयल में भी एंटी- माइक्रोबियल, एंटी- ऑक्सीडेंट और एंटी- इन्फ्लेमेटरी गुण होते ।

3. रुखी त्वचा में लाए रौनक दूध की मलाई (How to Use Milk Cream for Dry Skin Care Tips at Home in Hindi)

दूध की मलाई स्किन के लिए सबसे अच्छा इलाज है त्वचा के रुखेपन को खत्म करने के लिए। इसका इस्तेमाल आपकी त्वचा से न सिर्फ़ रुखेपन को खत्म करेगा बल्कि त्वचा को चमकाएगा भी और इसे पोषण भी देगा।

उपयोग का तरीका

आप चाहें तो इसमें हल्दी मिलाकर भी लगा सकती हैं, इससे त्वचा का रंग भी निखर जाएगा।

4. त्वचा का रुखापन करे कम बादाम तेल (How to Use Almond oil for Dry Skin Care Tips at Home in Hindi)

almonds and almond oil on wooden background

बादाम तेल त्वचा को नरम बनने के साथ ही इसमें चमक लाता है। एग्जिमा और सोरायसिस जैसे त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए यह भी कारगर है।

उपयोग का तरीका

बादाम के तेल में जिरेनियम एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालकर मिश्रण को तैयार कर लें। इसे अपनी ड्राई स्किन पर लगाएं और चाहें तो रोज रात को लगा सकती हैं। जिरेनियम एसेंशियल ऑयल में एंटी- सेप्टिक और एंटी- इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा से संक्रमण और बैक्टीरिया को दूर करते हैं।

5.रुखी त्वचा के लिए फायदेमंद नारियल तेल (How to Use Coconut oil for Beauty Tips for Dry Skin in Hindi)

नारियल तेल एक ऐसा तेल है, जो त्वचा के लिए रामबाण है। इसके लिए कुछ ज्यादा करने की ज़रूरत नहीं है।

उपयोग का तरीका

बस चेहरे पर नारियल तेल को लगा लेना है। और आप ऐसा दिन में दो- तीन बार भी कर सकते हैं। चाहें तो रात में भी नारियल तेल चेहरे पर लगाकर सो सकते हैं, कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपकी स्किन से ड्राएनेस खत्म हो गई है।

रुखी त्वचा से बचने के उपाय - Dry Skin Care Tips In Hindi

beautiful woman using a skin care product moisturizer or lotion

  • रुखी त्वचा से बचाव के लिए आप अपने नहाने की आदतों को बदल लें। गर्म पानी से नहाने की बजाय हल्के गुनगुने पानी से नहाएं। इसी तरह यदि आप एक पुरुष हैं और अपनी दाढ़ी बनाना चाहते हैं तो ऐसा नहाने के तुरंत बाद करें क्योंकि उस समय आपकी स्किन सॉफ्ट रहती है जिससे त्वचा में जलन आदि नहीं होती।
  • अपने रोजाना की रूटीन में मॉइस्चराइजर को शामिल कर लें। नहाने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर लगा लें ताकि यह आपकी स्किन में लॉक हो जाए और नमी बरकरार रहे।
  • अपनी स्किन को ठंडी और ड्राई हवा से बचाकर रखें। ठंडे मौसम में स्कार्फ, ग्लव्स, स्टोल आदि से अपने चेहरे को ढककर रखें।

रुखी त्वचा के लिए जीवनशैली - Lifestyle Changes for Dry Skin in Hindi

रुखी त्वचा से बचना है तो अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करने ज़रूरी हैं। सबसे पहले तो खुद को हाइड्रेट रखिये, इसके लिए आप रोजाना भरपूर पानी पिएं या फिर ग्रीन टी का भी सेवन कर सकती हैं। शक्कर वाली और तली-भुनी चीजों के साथ ही अल्कोहल और कैफीन से परहेज करें। तनाव सबसे बड़ा दुश्मन है, आप तनाव में होंगे तो यह सबसे पहले आपकी स्किन पर दिखेगा। इसलिए तनाव, परेशानी और चिंता से खुद को दूर रखा करें। कोशिश करें कि आप स्वयं को प्रदूषण से बचाकर रखें, जब भी घर से बाहर निकलें अपने चेहरे को स्कार्फ से ढक लिया करें। एक बढ़िया सनस्क्रीन लगाएं और सनग्लासेज पहनना न भूलें [4]। अपनी नींद पूरी लें और सबसे ज़रूरी अपनी स्किन के लिए एक फिक्स रूटीन बना लें। यह आपकी स्किन को ड्राइनेस से बचायेगा।

रुखी त्वचा वालों के लिए आहार योजना - Diet Plan For Dry Skin In Hindi

विटामिन ए, सी, डी और ई के अलावा कैरोटीनॉयड, टोकोफेरोल्स और फ्लेवोनोइड हमारी स्किन को बेहतर और नम रखने के लिए ज़रूरी हैं। नींबू, मौसंबी, अमरुद, आम, पपीता जैसे फलों के साथ गाजर, कद्दू और अन्य हरी सब्जियों का सेवन खूब करें। मकई, सोया के अलावा, दूध, अंडे, फिश और मीट का सेवन भी स्किन को ड्राई होने से बचाता है।

रुखी त्वचा होने पर इन चीजों से करें परहेज - Avoid These Things If You Have Dry skin

अपने चेहरे और त्वचा के अन्य हिस्सों को बार- बार न धोएं। ओवर एक्सफोलिएट करने से बचें और अपनी गीली त्वचा पर ही मॉइस्चराइजर लगा लेना सही रहेगा। यदि आपको नहाने के बाद मॉइस्चराइजर लगाना है तो हल्के से अपनी त्वचा को नम कर लें। नहाने के बाद कभी भी त्वचा को रगड़कर न सुखाएं, बल्कि तौलिए से थपथपाकर सुखाएं। ठंड के मौसम में अपनी त्वचा को ढक कर रखें, कैप और ग्लव्स पहना करें [5] ताकि स्किन ड्राई न हो सके। घर से बाहर निकलते समय कोई अच्छी क्वालिटी की सनस्क्रीन ज़रूर लगाया करें।

रुखी त्वचा से बचाव के उपाय– Prevention Tips For Dry Skin In Hindi

  • केमिकल युक्त स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर न करें।
  • नहाने के दौरान गर्म पानी का इस्तेमाल न करे, यदि ठंड ज्यादा है तो आप हल्के गुनगुने पानी से नहा सकते हैं।
  • अपने हाथ को बार- बार पानी से धोने से बचें, खास कर गर्म पानी और कड़े साबुन का इस्तेमाल न करें [6] ।
  • चूंकि आपकी स्किन पहले से ही ड्राई है तो स्क्रब का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए।
  • यदि आप एक पुरुष हैं और आपको शेविंग करनी है तो यह नहाने से पहले करने की बजाय नहाने के बाद करें क्योंकि तब बाल मुलायम हो जाते हैं [7] ।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल - FAQ’s

1. क्या है ड्राई स्किन रैश? (What Is Dry Skin Rash?)

जब आपकी स्किन बहुत ड्राई हो जाती है तो इस पर चकत्ते बन जाते हैं और इनमें खुजली होने लगती है। आम भाषा में इसे लोग ड्राई स्किन रैश कहते हैं।

2. क्या नहाने से आपकी त्वचा रुखी हो सकती है? (Can A Bath Make Your Skin Dry?)

जब आप बहुत देर तक नहाते हैं तो आपकी स्किन अपनी नमी खोने लगती है, इसलिए कहा जाता है कि रुखी त्वचा वालों को बहुत देर तक नहीं नहाना चाहिए। खास कर गर्म पानी से नहाने से तो स्किन ड्राई हो ही जाती है।

3. क्या ड्राई स्किन के कारण कोई अन्य बीमारी हो सकती है? (Can Dry Skin Cause Any other disease?)

ड्राई स्किन एक आम समस्या है, अभी तक कोई प्रमाण नहीं मिले हैं कि इस वजह से कोई अन्य बीमारी भी हो सकती है।

4. रुखी त्वचा से बचाव में कौन से विटामिन कारगर हैं? (Which Vitamins Are Effective In Protecting Against Dry Skin?)

विटामिन सी और ई रुखी त्वचा से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा, विटामिन ए और डी भी ज़रूरी हैं।

निष्कर्ष - Conclusion

हम में कई लोग ड्राई स्किन की समस्या से परेशान रहते हैं लेकिन अधिकतर लोग इसके लिए सही निदान नहीं ढूंढ पाते। जबकि सच तो यह है कि रुखी त्वचा का इलाज हम घर पर ही कर सकते हैं। कई ऐसे घरेलू नुस्खे हैं, जिनकी मदद से हम ड्राई स्किन की न केवल अच्छी तरह से देखभाल कर सकते हैं बल्कि ड्राई स्किन को अपने पास आने से रोक भी सकते हैं।

Begin By Knowing Your Skin

Working...