1. Home
  2. |
  3. Hindi
  4. |
  5. डैमेज हेयर केयर टिप्स - Damaged Hair Care Tips In Hindi

क्या आपको लगता है कि आपके बालों में पहले जैसी चमक नहीं रह गई है? आपके बाल रुखे- सूखे और बेजान दिखते हैं? नीचे से आपके बाल दोमुंहें भी हो गए हैं? अगर आपका जवाब इन सवालों में से एक का भी ‘हां’ में है तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आपके बाल डैमेज हो चुके हैं और इन्हें सही देखभाल की जरूरत है। इस आर्टिकल में हम डैमेज हेयर के बारे में सब कुछ जानेंगे, इसके विभिन्न प्रकार, कारण, इलाज, घरेलू उपचार और भी बहुत कुछ!

हेयर डैमेज क्या है? - What Is Hair Damage ?

disappointed woman looking at her hair

हेयर डैमेज का मतलब सिर्फ दोमुंहें बालों का होना ही नहीं है। हेयर डैमेज में बालों के बाहरी लेयर यानी क्यूटिकल में क्रैक्स हो जाते हैं। एक बार क्यूटिकल खुल जाता है तो आपके बाल अधिक डैमेज और टूटने के लिए जोखिम पर होते हैं। आपके बाल डैमेज होने पर फ्रिजी या बेजान भी दिख सकते हैं। सच कहा जाए तो डैमेज हेयर को मैनेज करने में बहुत दिक्कत होती है। अगर आप उन लोगों में से एक हैं, जिनका यह सोचना है कि हेयर कट के बाद हेयर डैमेज कम हो जाएगा या खत्म हो जाएगा तो आप 100 फीसद गलत हैं। अमूमन हेयर डैमेज परमानेंट होते हैं क्योंकि ये डेड सेल्स का संग्रह होते हैं, जिनकी वजह से इनकी मरम्मत मुश्किल हो जाती है। इसका इलाज समय है और वे कुछ जरूरी कदम, जिनका पालन किए बिना काम नहीं चलता।

हेयर डैमेज के प्रकार क्या हैं? - What Are The Types Of Hair Damage?

कई दफा तो यह स्पष्ट रहता है कि आपके बाल क्यों डैमेज हो गए हैं। लेकिन कई बार आपको खुद ही पता नहीं होता कि आपके हेयर डैमेज के क्या कारण हैं। जब आप अपने बालों का ठीक से ध्यान नहीं रखते हैं, उन्हें डाई, ब्लीच करते हैं, स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपके हेयर डैमेज के चांसेस ज्यादा हो जाते हैं।

1. दोमुंहे बाल Split Ends

दोमुंहें बाल करीब से देखने पर बहुत बुरे लगते हैं। हालांकि, दूर से इनका पता नहीं चलता। लेकिन जब बाल दोमुंहें हो जाते हैं तो इसका मतलब यह है कि हेयर डैमेज बहुत ज्यादा है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप नियमित तौर पर अपने बाल कटवाते रहें। आपकी डाइट में बायोटिन, विटामिन ए, विटामिन सी और आयरन की कमी इसकी वजह हो सकती है।

2. रंग नुकसान Color Damage

आप अपने बालों को खूबसूरत रंग देना चाहते हैं, या सफेद बाल ही छिपाना चाहते हैं, आपने घर पर ही अपने बालों पर रंग लगा लिया। आपने ध्यान भी नहीं दिया कि वह कैसा रंग है! केमिकल डाई आपके बालों की प्राकृतिक नमी को गायब कर देते हैं और इन्हें रूखा बनाते हैं। यह याद रखें कि अप्राकृतिक रंगों को मैनेज करना बहुत मुश्किल भरा काम है। टच अप के लिए भी समय बढ़ाने से मदद मिलती है, 8 से 10 सप्ताह [1] के बाद ही टच अप करना सही रहता है।

3. रासायनिक क्षति Chemical Damage

आपने अपने बालों पर रंग तो लगा लिया लेकिन यह नहीं सोचा कि यह आपके बालों को कितना नुकसान करेगा। अधिकतर रंगों में ब्लीच होता है और इनमें कई केमिकल्स होते हैं, जो आपके बालों के प्राकृतिक रंग को दूर करते हैं। क्लोरिन आपके बालों से नमी को दूर करके आपके बालों को रुखा और टूटने के लिए तैयार कर देता है। इसी तरह सही पीएच संतुलन वाले शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग न करने से भी बालों का केमिकल डैमेज होता है।

4. गर्मी से नुकसान Heat Damage

आपको अपने बालों को स्टाइल करना पसंद है लेकिन क्या आपको पता है कि हीट से स्टाइल करने पर क्यूटिकल्स बढ़ते हैं और हेयर फाइबर पक जाते हैं? अधिक तापमान पर हीट के इस्तेमाल से बाल बेजान हो जाते हैं और डैमेज के करीब भी। अगर आपको ब्लो ड्राई करना जरूरी है तो इसे कम से कम 15 सेंटीमीटर [2] या 6 इंच की दूरी से करें। इसका तापमान भी कम रखें। बेहतर तो यह होगा कि प्राकृतिक हवा को ही अपना काम करने दें।

5. बालों का पतला हो जाना या झड़ना Thinning or Hair Loss

आपके बाल बहुत झड़ते हैं तो इसका मतलब ही है आप हेयर डैमेज के शिकार हैं। हो सकता है कि आपको इसे स्वीकारने में समय लग रहा हो लेकिन यही सच है। कंघी करते हुए, नहाते हुए आपके आस- पास बालों का ढेर लग जाता है। सुबह के समय जब घर में झाड़ू लग रहा होता है तो कूड़े के साथ आपके ढेर सारे बाल भी होते हैं।

हेयर डैमेज का कारण क्या है? - What Causes Hair Damage?

1. तनाव Stress

healthy hair cuticle and damaged hair cuticle

ऐसी बहुत सी रिसर्च हुई हैं, जिनमें वैज्ञानिकों ने पाया कि तनाव एक ऐसी स्थिति है, जो ना सिर्फ अंदर से आपको खा जाती है बल्कि आपके शरीर पर भी इसके परिणाम दिखने शुरू हो जाते हैं। इनमें से एक परिणाम है हेयर डैमेज! तनाव हेयर फॉलिकल्स को ऐसे फेज में भेज देता है कि वे नए हेयर स्ट्रैंड्स का निर्माण ही नहीं करते हैं। समय के साथ बालों का गिरना बढ़ता जाता है, चाहे आप जितने अच्छे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हों। इसके लिए स्ट्रेस को मैनेज करना सबसे पहला और जरूरी काम है। साथ ही सही डाइट और सही हेयर केयर रूटीन के जरिए आप हेयर डैमेज को रिवर्स कर सकते हैं।

2. विरंजन Bleaching

ब्लीचिंग एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें आपके प्राकृतिक बालों के रंग से एक या दो शेड कम में आपके बालों को किया जाता है। ब्लीचिंग से बाल रुखे हो जाते हैं, टूटने लगते हैं और बेजान हो जाते हैं। इससे बालों की इलास्टिसिटी [3] भी खत्म हो जाती है। ब्लीचिंग से हुए दुष्प्रभाव से अपने बालों को बचाने के लिए सिर को ढक कर रखना चाहिए। अपने बालों को अच्छे से मॉइस्चराइज करना चाहिए। साथ ही स्विमिंग पूल में जाने से बचना चाहिए, वरना बालों में बची- खुची नमी भी खत्म हो जाएगी।

3. रासायनिक रंग Chemical Dyes

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आप बाल रंग तो लेते हैं लेकिन यह नहीं सोचते कि इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ती है। और इसकी कीमत है हेयर डैमेज। हेयर कलर से आपके बालों की नमी कम होने लगती है और ये बेजान होने लगते हैं. बेजान बाल दोमुंहें हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। आपको अपने बालों के प्राकृतिक रंग से तीन शेड भीतर के रंग [4] का ही इस्तेमाल अपने बालों को रंगने के लिए करना चाहिए।

4. खराब बालों की देखभाल के तरीके Bad Hair Practices

खराब बालों की देखभाल मुश्किल है लेकिन असंभव नहीं। मुश्किल इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि यह तुरंत ही परिणाम नहीं देती। इसमें समय लगता है, हो सकता है कि शुरुआत के एक महीने आपको कोई परिणाम ही नजर न आए। लेकिन धीरे- धीरे आपके डैमेज हेयर ठीक होने लगते हैं। इस समय धैर्य सबसे जरूरी मन्त्र है। शैम्पू करते समय बालों पर उसे रगड़ने की बजाय स्कैल्प पर मसाज करें और शैम्पू को अपने आप बालों पर आने दें। बाल धोने के बाद इसे रगड़ें नहीं बल्कि सूती तौलिए या टी- शर्ट में लपेट लें ताकि यह पानी को सोख ले। इसके बाद प्राकृतिक तरीके से हवा में बालों को सूखने दें। गीले बालों में कंघी तो भूल कर भी न करें। हीट हेयर स्टाइलिंग से तौबा कर लेना ही सही है। अगर आपके बाल उलझ जाते हैं तो चौड़े दांत वाली कंघी से ही बालों में कंघी करना सही रहता है। सबसे आखिरी लेकिन जरूरी बात, रात में सोते समय टाइट चोटी बिल्कुल न बनाएं।

हेयर डैमेज का इलाज कैसे करते हैं? - How To Treat Hair Damage?

hairdresser trimming brown hair

हेयर डैमेज का इलाज आसान तो नहीं है लेकिन सही तरीके से नियमित तौर पर करने से आप अपने हेयर डैमेज को ठीक जरूर कर सकते हैं।

1. बालों की देखभाल दिनचर्या Hair Care Routine

अपने लिए एक नियमित हेयर केयर रुटीन [5] बनाएं। इसके लिए सही शैम्पू, कंडीशनर, तेल और सीरम का चुनाव जरूरी है। ध्यान रखें कि आपके हेयर केयर प्रोडक्ट्स सल्फेट, पैराबेन, अल्कोहल, डाई और आर्टिफिशियल सुगंध से मुक्त हों। अपने बालों को धूल- गंदगी, सीबम और डेड स्किन सेल्स से छुटकारा दिलाने के लिए नियमित तौर पर धोते रहना जरूरी है।

2. हेयर सीरम लगाएं Apply Hair Serum

सीरम हमारे बालों को तंदुरुस्त रखने के लिए एक जरूरी चीज है। यह हमारे बालों में चमक भी लाता है। सीरम को अपने बालों के ऊपर और अंतिम छोरों पर लगाएं, न कि स्कैल्प पर वरना आपके बाल चिपचिपे दिखने लगेंगे।

3. जरूरी है बाल काटना Trim Your Hair

दोमुंहें बालों से बचने के लिए लगातार तौर पर अपने बालों की ट्रिमिंग कराना जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके बाल दोमुंहें होकर कमजोर हो जाते हैं और अंततः टूटने लगते हैं।

4. बालों का तेल Hair Oils

जिस तरह हमारी स्किन को क्रीम की जरूरत पड़ती है, ठीक वैसे ही बालों में नियमित तौर पर तेल [6] लगाना चाहिए। बालों में तेल लगाने से उन्हें पोषण मिलता है। बालों की डीप कंडीशनिंग भी होती है और वे मुलायम होते हैं। नारियल तेल आपके बालों के क्यूटिकल में प्रवेश करके बालो की मरम्मत करता है। बादाम का तेल सूखे बालों को फिर हाइड्रेट करता है। ऑलिव ऑयल एक बेहतरीन मॉइस्चराइजिंग एजेंट है, जो आपके बालों से खोयी नमी को वापस लाने का काम करता है। आर्गन ऑयल में व्याप्त विटामिन ए और विटामिन ई बालों में नमी लाकर उन्हें टूटने से बचाता है।

क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत के लिए घरेलू उपचार - Home Remedies For Repairing Damaged Hair

क्षतिग्रस्त बालों की देखभाल के लिए घर पर भी कई उपाय किए जा सकते हैं। आपके किचन में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके बढ़िया होममेड हेयर मास्क बनाया जा सकता है, जो आपके बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

1. एवोकैडो और अंडा मास्क Avocado And Egg Mask

यह एक ऐसा हेयर मास्क है, जो आपके बालों को हेल्दी बनाता है। इसके लिए आपको एक पका एवोकैडो और एक अंडे को मिलाकर हेयर मास्क तैयार कर लेना है। इस मास्क को बालों पर अच्छी तरह से लगाएं और करीब आधे घंटे के लिए रहने दें। बाद में शैम्पू कर लें। अंडे में प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन ई होता है, जो बालों को कंडीशन करते हैं. अंडे बालों में चमक वापस लाने का भी काम करते हैं। एवोकैडो में कई विटामिन, मिनरल और फैटी एसिड होते हैं, जो आपके बालों को हेल्दी बनाते हैं।

2. केला और दही हेयर मास्क Banana And Yogurt Hair Mask

हजारों सालों से नानी-दादी के इन नुस्खों का इस्तेमाल किया जा रहा है और उसी के आधार बहुत ही सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिले हैं। इन नुस्खों के आधार पर केले और दही का हेयर मास्क तैयार करने के लिए इन दोनों को अच्छी तरह से मिला लें. साथ में ऑलिव ऑयल मिलाना न भूलें। इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाएं और बाद में शैम्पू कर लें। इस मास्क में कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, कई विटामिन और प्राकृतिक तेल होते हैं, जो बालों में नमी लाने का काम करते हैं।

हेयर डैमेज के अन्य उपचार - Other Remedies For Damaged Hair

1. नियमित व्यायाम Regular Exercise

नियमित व्यायाम बालों की ग्रोथ में मदद करता है और बालों को और खराब होने, गिरने से रोकता है। यह स्कैल्प को हेल्दी भी रखता है और रोमछिद्रों को बंद होने से बचाता है। आपके हेयर फॉलिकल्स को पोषण मिलता है और ब्लड फ्लो के बढ़ने से अधिक न्यूट्रिएन्ट्स और ऑक्सीजन स्कैल्प में पहुंचते हैं। सप्ताह में चार दिन भी आधे घंटे का व्यायाम हेयर डैमेज को ठीक करने में मदद कर सकता है।

2. रेगुलर हेयर वॉश करें Regular Hair Wash

नियमित तौर पर हेयर वॉश करने से आपका स्कैल्प साफ रहता है और वहां से अतिरिक्त तेल भी निकल जाता है। लेकिन जरूरी यह है कि आप कैसे शैम्पू कर रहे हैं? आपको सिर्फ अपने बालों की जड़ों को शैम्पू करना है। बाल के अंतिम छोर अपने आप साफ हो जाएंगे जब आप शैम्पू को हटाने के लिए पानी का इस्तेमाल करेंगे।

3. स्वस्थ आहार Healthy Diet

डैमेज हेयर से छुटकारा पाना है तो अपनी डाइट में ढेर सारी हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकोली और लेट्यूस [7] शामिल करें। इनमें विटामिन ए और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। ये दोनों विटामिन सीबम के निर्माण में मदद करते हैं, जो एक प्राकृतिक हेयर कंडीशनर है और आपके स्कैल्प को नमी प्रदान करता है।

निष्कर्ष – Conclusion

हेयर डैमेज जब होता है तो आपके बाल बहुत बुरे दिखने लगते हैं। इसके कई कारण होते हैं, जिन्हें दूर करके ही आप अपने बालों को आगे और डैमेज होने से बचा सकते हैं। सही हेयर केयर रूटीन, सही प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल और होममेड मास्क लगाने से डैमेज हेयर को वापस अपनी पहले की स्थिति में आने में मदद मिलती है। उपरोक्त बताए गए डैमेज हेयर केयर टिप्स की मदद से आपको अपने डैमेज बालों को ठीक करने में सफलता हासिल होगी।

Begin By Knowing Your Skin

Working...