1. Home
  2. |
  3. Hindi
  4. |
  5. गंजापन के लक्षण, कारण और बचने के उपाय - Hair Baldness In Hindi

क्या कंघी करते हुए आपके बाल आपके हाथ में आ जाते हैं? क्या पूरे घर में आपके बाल गिरे हुए दिखते हैं? यदि आपके बाल रोजाना सामान्य से ज्यादा गिरते हैं, यानी 100 बाल से अधिक, या आपका स्कैल्प सिर पर अलग से दिखने लगे तो इसका मतलब है कि आप गंजेपन के शिकार हो रहे हैं। इससे पहले कि आप घबराने लगें, आपके लिए यह जानना जरूरी है कि गंजापन एक बेहद ही आम समस्या है, जो किसी को भी अपना शिकार बना सकता है।

गंजापन क्या है? - (What Is Baldness?)

गंजापन एक ऐसी स्थिति है, जिसमें आपके सिर पर से बहुत ज्यादा बाल गिरते हैं, और आपका स्कैल्प स्पष्ट रूप से दिखने लगता है। जब स्कैल्प पर से सारे बाल झड़ जाते हैं, तो इसे 100 फीसद गंजापन कहते हैं। देखा जाए तो हर व्यक्ति के सिर पर से रोजाना 50 से 100 [1] बाल गिरते हैं, जो आम बात है। लेकिन जब आप इससे ज्यादा बाल रोजाना खोते हैं और गिरने की तुलना में नए बाल कम उगते हैं, तो यह जरूर चिंता का विषय है। इसे ही गंजापन कहा जाता है। जब पैटर्न में बाल गिरें, चाहे वह स्त्री हो या पुरुष, उसे भी गंजापन कहा जाता है।

गंजेपन का इलाज - (Symptoms Of Baldness)

अमूमन गंजापन सिर के सामने और किनारे से शुरू होता है। हेयर लाइन धीरे- धीरे पीछे की ओर जाने लगती है। पुरुषों में अंग्रेजी अल्फाबेट का एम बनने लगता है और महिलाएं जहां मांग निकालती हैं, वहां से बाल सबसे पहले कम होने लगते हैं। धीरे- धीरे यह बढ़ता है और बाल बारीक, छोटे और पतले होने लगते हैं। कई दफा सर्कुलर या पैची स्पॉट्स भी दिखने लगते हैं।

गंजापन के लक्षण - (Causes Of Baldness)

गंजापन के कई कारण हैं, लेकिन इनमें से कुछ मुख्य कारण निम्न हैं –

1. एण्ड्रोजेनिक एलोपिसिया

एण्ड्रोजेनिक एलोपिसिया गंजेपन का एक पैटर्न है। फ्रेंकलिन स्थित अमेरिकन हेयर लॉस काउन्सिल के अनुसार, एण्ड्रोजेनिक एलोपिसिया 95% [2] गंजेपन का कारण है। यह स्त्री और पुरुष दोनों में पाया जाता है। यह एक बायोलॉजिकल स्थिति है, जिसे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया से जोड़ा गया है।

ये टेस्टोस्टेरोन को डाइहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (डीएचटी) में तब्दील कर देते हैं। डीएचटी के बढ़े हुए स्तर से बालों के रोम कूप अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। वे कम होने लगते हैं, और यही गंजेपन का कारण बनता है। धूम्रपान करने, सप्लीमेंट या स्टेरॉयड लेने, वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज करने, तनाव में रहने या टेस्टोस्टेरोन हार्मोन रीप्लेसमेंट थेरेपी करवाने से डीएचटी के बढ़ने की आशंका बढ़ जाती है।

2. एलोपिसिया एरीटा

यह एक ऑटो इम्यून डिजीज [3] है, जिसमें हमारा शरीर ही अपने बालों के रोम कूपों पर हमला करता है और जड़ों को नुकसान पहुंचाता है। इसमें बाल वापस आ भी सकते हैं और नहीं भी। यह स्त्री और पुरुष सहित बच्चों को भी अपना शिकार बना सकता है।

3. एलोपिसिया टोटलिस

इसमें स्कैल्प के सारे बाल गिर जाते हैं। शुरुआत में हेयर लॉस के छोटे पैच दिखते हैं लेकिन धीरे धीरे यह बढ़ता जाता है। यह अचानक शुरू होता है और इसके साथ नाखून भी टूटने शुरू हो जाते हैं।

4. ट्रैक्शन एलोपिसिया

यह लाइफस्टाइल में आए कुछ बदलावों की वजह से हो जाता है। जैसे हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करना, बहुत टाइट बाल बनाना आदि। बालों में आए तनाव की वजह से बाल गिरने लगते हैं। यदि शुरुआत में इस पर नियंत्रण पा लिया गया तो यह ठीक हो सकता है।

5. एनेजेन एफ्लुवियम

यह कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी या कुछ दवाइयों के सेवन की वजह से होता है। इन थेरेपीज से जुड़े टॉक्सिन बालों के रोम कूप को खराब [4] कर देते हैं। यह भी ठीक हो सकता है।

6. टेलोजेन एफ्लुवियम

यह किसी ट्रॉमा या तनाव की वजह से होता है। सर्जरी, वायरल बुखार, अचानक से वजन का कम होना या किसी दुर्घटना की वजह से ऐसा हो सकता है। यह ठीक हो सकता है।

7. टीनिया कैप्टिस

इसे स्कैल्प का रिंगवर्म भी कहा जाता है। इस स्थिति में स्कैल्प पर फंगस की वजह से पैच बन जाते हैं और यदि तुरंत इलाज न किया गया तो स्थायी गंजापन हो सकता है।

गंजापन क्यों होता है? - (Baldness Treatment In Hindi)

woman surrounded by various fruits

गंजेपन को ठीक करने के लिए कई इलाज होते हैं और उनमें से कई अपने देश में भी उपलब्ध हैं। इनमें से कुछ कॉस्मेटिक तो कुछ टेक्नोलॉजी आधारित हैं। कुछ दवाइयां भी हैं, जो गंजेपन की प्रक्रिया को धीमा करती हैं और बालों को दोबारा उगाने का काम करती हैं।

1. दवाएं - (Medicines)

कई ऐसी दवाइयां होती हैं, जो बालों को दोबारा उगा सकती हैं और गंजेपन की प्रक्रिया को धीमा करती हैं। लेकिन इन्हें बिना डॉक्टर की पर्ची के नहीं लेना चाहिए।

2. बालों का प्रत्यारोपण - (Hair Transplant)

यह एक ऐसी सर्जरी है, जिसमें सर्जन आपके सारे बाल हटाकर उसे वापस आपके स्कैल्प पर लगाता है। ऐसा वह अमूमन सिर के पिछले हिस्से से करता है।

3. सप्लीमेंट्स (आहार पूरक) - Supplements (dietary supplements)

कई शोध और अध्ययन बताते हैं कि जिन लोगों के सिर पर से सामान्य से ज्यादा बाल गिरते हैं, उन्हें एंटी- ऑक्सीडेंट के साथ ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड्स [5] युक्त चीजें अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए। जैसे- मछली (सालमन), अंडे, हरी पत्तेदार सब्जियां, मीठा आलू, फल, नट्स, सीड्स आदि।

गंजेपन को दूर करने के घरेलू इलाज - (Home Remedies For Baldness)

earth growth-boosting potion consisting of ingredients

अब तक आपने गंजेपन के कारण, लक्षण और उसके इलाज के बारे में जान लिया है। अब उन इलाज के बारे में जानेंगे, जिनमें हमारे पैसे खर्च नहीं होते और ये चीजें हमारे घर में आसानी से उपलब्ध रहती हैं। कई सालों से दादी- नानी के इन नुस्खों का इस्तेमाल किया जाता रहा है, और उसी के आधार पर इसके सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिले हैं।

A. प्याज गंजापन दूर करने में फायदेमंद (Onion Beneficial for Baldness in Hindi)

प्याज का रस या जूस, गंजेपन के इलाज में फायदेमंद साबित हुआ है। सालों से दादी और नानी इसका इस्तेमाल करती आई हैं। अमेरिका के नैशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा किए गए एक रिसर्च में भी यह साबित हुआ है कि प्याज का जूस एलोपिसिया एरीटा [6] को सफलतापूर्वक ठीक करने और बालों के उगने में मददगार साबित हुआ है। यह ब्लड सर्कुलेशन को सुधारता है और केराटिन के निर्माण को प्रोमोट करता है। इसके लिए आपको कुछ प्याज के जूस को निकालकर सीधे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाना है। 15 मिनट बाद इसे सादे पानी से धो लेना है।

B. आंवला हेयर पैक गंजापन दूर करने में फायदेमंद (Amla Hair Pack Beneficial for Baldness in Hindi)

आंवला का सेवन और आंवले का बालों पर इस्तेमाल, बालों को मजबूत बनाता है और गंजेपन को धीमा करता है। आंवला में वे हार्मोन होते हैं, जो बालों के गिरने को कम करते हैं। आंवले को रात भर पानी में भिगोकर सुबह में शैम्पू की जगह इससे बाल धोना फायदेमंद होता है। आप आंवले के तेल [7] का इस्तेमाल भी बालों के लिए कर सकते हैं।

C. नीम का तेल गंजेपन की समस्या से दिलाये राहत (Neem Beneficial for Baldness in Hindi)

बालों के गिरने के कई कारण होते हैं, इनमें से एक कारण डैंड्रफ का होना भी है। अगर आपके बाल डैंड्रफ की वजह से गिर रहे हैं तो आप नीम के तेल के इस्तेमाल से इसे ठीक करके अपने गंजेपन को धीमा कर सकते हैं। नीम की पत्तियों में एंटी- माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो इन्फेक्शन से बचाते हैं। नीम तेल से स्कैल्प पर मालिश करने से बालों के रोम कूप मजबूत होते हैं और बालों के विकास में तेजी आती है।

D. तेल से मसाज गंजापन दूर करने में फायदेमंद (Hair Oil Massage Beneficial for Baldness in Hindi)

बचपन के वे दिन याद कीजिए, जब दादी या नानी से स्कैल्प पर मालिश कराना बहुत अच्छा लगता था। मालिश हमारे बालों के लिए जादू का काम करती है। आप चाहें तो बिना किसी तेल के भी स्कैल्प की मालिश कर सकते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। अमेरिका स्थित नैशनल इन्स्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, स्कैल्प पर मालिश तनाव को कम करता है और बालों के उगने [8] में मदद करता है।

E. हरा धनिया का पेस्ट गंजापन दूर करने में फायदेमंद (Coriander Hair Pack Beneficial for Baldness in Hindi)

हरी धनिया भले ही आपको बहुत पसंद ना हो लेकिन यह आपके गंजेपण का एक महत्वपूर्ण इलाज है। इसके लिए आपको कुछ फ्रेश हरी धनिया लेनी हैं और थोड़ा सा पानी मिला कर इसका पेस्ट तैयार कर लेना है। अब इस पेस्ट को हेयर ब्रश की मदद से अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। आधे घंटे के लिए रहने दें और फिर माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें। यह दादी मां का ऐसा घरलू नुस्खा है, जिसे सप्ताह में दो बार अपनाने से आपका गंजापन रुक जाएगा और बाल चमकदार भी हो जाएंगे।

गंजेपन से बचने के उपाय - (Prevention Tips Of Baldness)

young woman holding scented oil

गंजेपन से बचने के लिए आप कुछ आसान उपाय घर पर ही अपना सकते हैं।

1. अपने बाल कभी भी कसकर नहीं बांधने चाहिए। बालों को टाइट बांधने से आपके बाल के रोम कूपों में तनाव आता है और ये गिरने लगते हैं।

2. अपने बालों को नियमित तौर पर मालिश करते रहें। तेल मालिश ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और इससे बाल मजबूत होते हैं और इनके विकास में भी तेजी आती है।

3. बालों को हीट देकर सेट करने की आदत छोड़ दीजिए। हेयर ड्रायर, हेयर स्ट्रेटनर, कर्लिंग आयरन जैसे उपकरण आपके बालों को ज्यादा गर्मी देकर बालों के जड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

4. अच्छा खाना आपके बालों के स्वस्थ रहने के लिए भी जरूरी है। पालक, लेट्यूस जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां रोजाना अपनी डाइट में शामिल किया करें।

5. अगर आप धूम्रपान करते हैं तो इसे छोड़ दीजिए। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा लेकिन सच यह है कि धूम्रपान और गंजेपन के बीच गहरा संबंध है।

6. यदि आप कोई दवा ले रहे हैं और आपको लग रहा है कि इसकी वजह से आपके बाल बेतहाशा गिर रहे हैं और आप गंजेपन का शिकार हो रहे हैं तो अपने डॉक्टर से बात कीजिए।

डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए - (When To Contact Doctor)

अगर आपने उपरोक्त बताए गए सभी घरेलू उपचार अपना लिए हैं और आप तब भी अपने लगातार गिरते बालों से परेशान हैं तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। जिन महिलाओं की हेयर लाइन कम होती जा रही है, इसे फ्रंटल फाइब्रोसिंग एलोपिसिया कहा जाता है, उन्हें स्थायी गंजेपन से बचने के लिए डॉक्टर से मिलना चाहिए।

इसी तरह अगर आपको अचानक महसूस हो रहा है कि आपके बाल सामान्य से ज्यादा गिर रहे हैं या कंघी करते समय या शैम्पू करते समय बाल झड रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपके डॉक्टर से मिलने का समय आ गया है।

निष्कर्ष - Conclusion

गंजापन एक बहुत ही आम समस्या है। यह स्त्री और पुरुष दोनों में पाया जाता है। कई दफा यह वंशानुगत होता है, लेकिन कई बार इससे जुड़े कारण भी होते हैं। कुछ आदतों में जरूरी बदलाव करके आप गंजेपन को कम या धीमा कर सकते हैं। इसके लिए कई इलाज और घरेलू उपाय भी है, जिनकी मदद ली जा सकती है। आपके बालों के अनुकूल हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद हो सकता है।

Begin By Knowing Your Skin

Recommended Products

  • Volume Restore Shampoo

    Volume Restore With Oil Balance Shampoo

    Buy Now
  • Damage Repair Conditioner

    Intense Moisture With Total Damage Repair Conditioner

    Buy Now
  • Hair Serum

    Rosemary & Caffeine Pro-Growth Hair Serum

    Buy Now
  • Dry Scalp Anti Dandruff Shampoo

    Dry Scalp Treatment & Anti-dandruff Shampoo

    Buy Now

Working...