1. Home
  2. |
  3. Hindi
  4. |
  5. 10 गर्मियों में त्वचा की देखभाल - 10 Summer Skin Care Tips In Hindi

तेज जलती- तपती गर्मी आ चुकी है और अपने साथ स्किन संबंधी कई परेशानियां लेकर आई है। आपको इस मौसम में होने वाले रैश, टैन, सनबर्न और एक्ने से बचने की जरूरत है, क्योंकि आपकी स्किन सुरक्षा की मांग करती है। यह जरूरी है कि गर्मी की अनचाही स्किन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए आप समर स्किन केयर रूटीन पर खास ध्यान दें, ताकि आपकी स्किन इस मौसम में मुस्कुराती रहे।

गर्मियों में अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें? - How To Take Care Of Your Skin In Summer In Hindi?

wet woman face with water drop

मौसम के गर्म होते ही आपकी स्किन के सेबेसियस ग्लैंड अतिरिक्त सीबम निकालना शुरू कर देते हैं । सीबम को आम भाषा में प्राकृतिक तेल कहा जाता है। ये तेल स्किन की सतह पर जमा हो जाता है। इससे त्वचा चिपचिपी हो जाती है और रोमछिद्र बंद हो जाते हैं।

इस मौसम में एक आम समस्या है एक्ने [1] का हो जाना। खासकर ऑयली स्किन वालों को इससे बहुत ज्यादा परेशानी होती है। खतरनाक अल्ट्रा वायलेट किरणों के संपर्क में आने पर आपकी त्वचा नुकसान से बचने के लिए मेलानिन [2] का निर्माण बढ़ा देती है। ज्यादा मेलानिन के होने से स्किन का रंग गहरा और टैन हो जाता है। इसके अलावा, स्किन में खुजली और रैश भी हो जाती है।

इन कारणों से, गर्मियों में त्वचा की देखभाल और ज़रूरी हो जाती है। लेकिन यह कोई मुश्किल काम नहीं है। नीचे दी हुई बातों को ध्यान में रख कर आप अपनी त्वचा की देखभाल आसानी से कर सकते हैं।

1. अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए फेस वाश करें - Face Wash To Remove Excess Oil

गर्मी के मौसम में ऑयली स्किन ज्यादा ऑयली हो जाती है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी स्किन के अनुकूल फेस वॉश का इस्तेमाल करें। फेस वॉश गहराई में जाकर स्किन को साफ करता है, और हर तरह की धूल और गंदगी को बाहर निकालता है। जिन लोगों की स्किन ड्राई है, उन्हें बिना फोम वाले क्लींजर की जरूरत पड़ती है। इन्हें माइल्ड, अल्कोहल फ्री और पीएच बैलेंस्ड क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए।

2. त्वचा की अच्छी देखभाल करते रहें - Maintain Good Skin Care Routine

एक अच्छी स्किन केयर रूटीन का पालन करना सबके लिए हर मौसम में जरूरी है। ऑयली स्किन वालों को वॉटर बेस्ड और ड्राई स्किन वालों को जेल बेस्ड प्रोडक्ट्स चुनने चाहिए। क्रीम बेस्ड प्रोडक्ट्स से बचना चाहिए क्योंकि ये लाइट नहीं होते और और त्वचा को चिपचिपा कर देते हैं । एक दिन में दो बार क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग करने से आपकी स्किन तेज गर्मी में भी क्लीन और ताजगी भरी महसूस करेगी।

3. अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखें - Keep Your Skin Hydrated

हम सब जानते हैं कि हाइड्रेशन स्किन के लिए भी बहुत जरूरी है, बावजूद इसके कई बार इसे अनदेखा कर जाते हैं। गर्मियों में तो हाइड्रेशन और ज्यादा जरूरी हो जाता है, खासकर सोते समय । इसलिए रात को सोने से पहले आप अपनी स्किन को साफ करें। इसके बाद एक बढ़िया हाइड्रेटिंग मास्क लगाएं। पूरे दिन में अपने चेहरे पर पानी डालते रहें और नियमित तौर पर फेशियल मिस्ट से स्किन को फ्रेश [3] करते रहें।

4. स्वस्थ त्वचा के लिए एक्सफ़ोलिएट करें - Exfoliate For Healthy Skin

गर्मी के मौसम में स्किन को गहराई से साफ करना जरूरी है। डेड स्किन सेल्स आपके रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं, और एक्सफ़ोलिएशन इनको हटाता है। ऐसे में सप्ताह में दो बार अतिरिक्त गंदगी और तेल को निकालने के लिए फेस स्क्रब का प्रयोग करें। आपको यह ध्यान रखना है कि आप आपकी स्किन टाइप के अनुसार स्क्रब खरीदें और उसे सर्कुलर मोशन में हौले से स्क्रब करें। चेहरे को स्क्रब करने के साथ आपको अपने होंठों और गर्दन को भी स्क्रब करना चाहिए।

5. सनस्क्रीन लगाएं - Wear Sunscreen

सूरज की अल्ट्रा वायलेट- ए और अल्ट्रा वायलेट- बी किरणें हमारी स्किन का बुरा हाल कर देती हैं। यह ना सिर्फ स्किन को टैन करती हैं, बल्कि इससे उम्र से पहले त्वचा पर झुर्रियां भी दिखने लगती हैं। ऐसे में 30-50 एसपीएफ़ युक्त ऑयल फ्री सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना जरूरी है। यह सन डैमेज से आपकी स्किन को बचा कर आपके रोमछिद्रों को भी बंद होने से रोकता है।

बेहतर तो यह होगा कि आप सनस्क्रीन के इस्तेमाल को अपनी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना लें। यह तब भी जरूरी है, जब आप घर के अंदर रहते हैं। अगर आप स्विमिंग के लिए जाते हैं तो आपको कई बार सनस्क्रीन [4] अपनी स्किन पर लगाना चाहिए।

6. अधिक पानी और फलों का जूस पिएं - Drink More Water & Fruit Juices

गर्मी के मौसम में आपको रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी पीना चाहिए। पानी आपकी बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालता है। आपको हाइड्रेटेड रहने के लिए नारियल पानी, तरबूज और अन्य फलों का ताजा जूस पीना चाहिए । आप पानी की कमी पूरा करने के लिए अपनी डाइट में दही और छाछ भी शामिल कर सकते हैं।

7. दिन में दो बार स्नान करें - Take Bath Twice A Day

गर्मी के दिनों में अच्छी हाइजीन जरूरी है। अगर आप दिन में दो बार नहाते हैं तो यह आपकी बॉडी को कूल रखने में मदद करता है। सुबह और रात को सोने से पहले नहाने से दिन भर में आपकी बॉडी में जमा गंदगी और पसीना निकल जाता है। इस तरह से आपकी बॉडी में रैश नहीं होता है। नहाने के साथ क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग जरूरी है।

8. हेवी मेकअप से बचें - Avoid Heavy Makeup

हेवी मेकअप आपकी स्किन को सांस नहीं लेने देता है । गर्मी और उमस इस परेशानी को और बढ़ाते हैं। गर्मी के मौसम में आपको हेवी फाउन्डेशन और अन्य कॉस्मेटिक्स की जगह थोड़े मेकअप के साथ टिंटेड मॉइस्चराइजर और टिंटेड लिप बाम लगाना चाहिए।

9. अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करें - Moisturize Well

गर्मी के मौसम में आपकी स्किन को सुरक्षा प्रदान करने के लिए मॉइस्चराइजर बहुत जरूरी है। आप इसके लिए अपनी स्किन को ध्यान में रखते हुए नॉन- ग्रीजी फॉर्मूला मॉइस्चराइजर चुन सकते हैं। बेहतर होगा कि आप गर्मी के दिनों में लाइट और जेल-बेस्ड मॉइस्चराइजर चुनें। मॉइस्चराइजर चुनते समय यह भी ध्यान रखना चाहिए कि उसमें विटामिन ए और विटामिन सी के साथ एसपीएफ़ भी हो। नहाने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर को लगा लें। यह सीबम के अत्यधिक निर्माण को रोकता है, जो एक्ने ब्रेकआउट को अंततः रोकता है।

10. आंखों, होंठों और पैरों की देखभाल करें - Take Care Of Eyes, Lips & Feet

सूरज की तेज किरणों से अपनी आंखों को बचाना जरूरी है। इसलिए घर से बाहर निकलने पर सनग्लासेज लगाया करें। इसके साथ ही आपको मॉइस्चराइजिंग अंडर आई जेल भी लगाना चाहिए। अपनी लिपस्टिक के नीचे एसपीएफ़ युक्त लिप बाम भी लगाएं। अपने पैरों को साफ रखने के लिए उसे नियमित तौर पर एक्सफोलिएट करते रहना चाहिए। अगर आप खुले फुटवियर पहन रहे हैं तो पैरों पर भी मॉइस्चराइजर लगाएं।

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपाय - Home Remedies For Summer Skin Care In Hindi

Young woman applying facial homemade mask at home

हमारी स्किन मौसम के साथ बदलती है। सर्दी में रूखा- सूखा मौसम त्वचा से प्राकृतिक नमी को दूर करके खुजली वाली रफ स्किन में बदल देता है। इसी तरह गर्मी का मौसम, उमस से पसीना, बंद रोमछिद्र और एक्ने का कारण बनता है। इनसे बैक्टीरियल और अन्य इन्फेक्शन नतीजे में सामने आता है।

गर्मी से बचने के लिए हम एयर कंडीशनर लगाते हैं, जिससे हमारी त्वचा डिहाइड्रेट हो जाती है। ऐसे में हमारी स्किन को एक्स्ट्रा देखभाल की जरूरत रहती है। क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग के साथ हमारे घर में कई ऐसे घरेलू उपाय मौजूद हैं, जो गर्मी के मौसम में हमारी त्वचा की देखभाल करते हैं।

A. खीरा

खीरा एक कूलिंग एजेंट [5] है, जिसमें विटामिन सी और अन्य कम्पाउंड होते हैं, जो गर्मी के मौसम में आपकी स्किन को कूल करता है। साथ ही यह सूरज की किरणों से बेजान त्वचा में जान डाल कर उसे ब्राइट भी करता है।

उपयोग का तरीका

  • आधे खीरा को छीलकर ब्लेंडर में डाल लें।
  • इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं।
  • इन दोनों को ब्लेंड करके एक पेस्ट तैयार कर लें।
  • इस मिश्रण को अपने चेहरे और बॉडी के अन्य हिस्सों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए लगे रहने दें।
  • बाद में सादे पानी से धो लें।

B. नारियल तेल

Young woman applying coconut oil for skin.

नारियल तेल एक ल्यूब्रिकेटिंग एजेंट है, जो नियमित प्रयोग करने पर, स्किन को फ्रेश और सॉफ्ट लुक [6] देता है। इसमें ऐसे गुण होते हैं, जो स्किन पर जादुई असर डाल सकते हैं। इसमें प्राकृतिक एसपीएफ़ होता है, साथ ही यह बढ़िया एंटी- ऑक्सीडेंट भी है।

 

उपयोग का तरीका

  • घर से बाहर निकलते समय अपनी खुली स्किन पर थोड़ा सा नारियल तेल लगा लें।
  • कई बार तेज सूरज में जाने से हमारी स्किन बर्न हो जाती है। इसे ठीक करने के लिए आप दिन में कई दफा वहां थोड़ा सा नारियल तेल मल सकते है। यह बॉडी लोशन की तरह काम करते हुए आपके सनबर्न को ठीक कर देगा।
  • इसी तरह होंठों को गर्मी से बचाने के लिए बाहर निकलते समय नारियल तेल को होंठों पर लगा लें।
  • गर्मी के मौसम में अपनी बॉडी को एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी हो जाता है।
  • इसके लिए 5 चम्मच नारियल तेल में 2- 3 चम्मच चीनी या सेंधा नमक मिलाएं।
  • इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर बढ़िया मिश्रण तैयार कर लें।
  • अब इसे एक्सफोलिएटर की तरह इस्तेमाल में लाएं।
  • आप देखेंगे कि आपकी स्किन पर से दाग- धब्बे गायब हो गए हैं।

C. गुलाब जल

सूरज की तेज रोशनी से स्किन लाल हो जाती है, इसे ठीक करने का बढ़िया तरीका गुलाब जल में है। यह इरिटेटेड और लाल हुई त्वचा को ठीक करता है। गुलाब जल में एंटी- सेप्टिक और एनलजेसिक गुण होते हैं, जो इसे गर्मी से हुए इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं।

 

उपयोग का तरीका

  • गर्मी के मौसम में त्वचा पर अतिरिक्त तेल जमा हो जाता है, जिसे दूर करने के लिए गुलाब जल बढ़िया है। यह बंद रोमछिद्रों को खोलता है और त्वचा पर जमी गंदगी को भी बाहर निकालता है।
  • सादे पानी से चेहरे को साफ कर लें और इसके बाद किसी सूती तौलिए से चेहरे को थपथपा कर पोंछ लें।
  • अब ऐसा गुलाब जल लें, जो पम्प वाले पैक में हो।
  • इसके दो- तीन पम्प को अपने चेहरे पर डाल लें।
  • इसे पोंछे नहीं, बल्कि त्वचा में अवशोषित होने दें।

D. दही

दही में टायरोसिनेस एक्टिविटी होती है, जो गर्मी से खराब हुई त्वचा को ठीक करने के लिए बेस्ट औषधि है। यह एल- सिस्टीन का प्राकृतिक स्रोत है, जो गहरे दाग- धब्बों को कम करके हाइपरपिगमेंटेशन को भी कम करता है। इसके नियमित प्रयोग से स्किन की खोई हुई चमक और दमक वापस आती है।

 

उपयोग का तरीका

  • 2 चम्मच दही लें और इसे 1 चम्मच शहद के साथ मिलाएं।
  • इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें।
  • बाद में सादे पानी या हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें।

निष्कर्ष - Conclusion

अतिरिक्त गर्माहट और पानी की कमी त्वचा के लिए सही नहीं होती। इसलिए गर्मी के मौसम में त्वचा चिपचिपी हो जाती है और रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। लेकिन अगर आप कुछ जरूरी चीजों का ध्यान रखेंगे और कुछ घरेलू उपाय अपनाएंगे तो आपकी स्किन गर्मी के मौसम में भी दमकती रहेगी।

Begin By Knowing Your Skin

Recommended Products

  • SK Active

    SkinKraft Acne Total Clear Solution

    Buy Now
  • SK Active

    Advanced Acne & Intense Scar Defense Cream

    Buy Now
  • SK Active

    Advanced Skin Lightening And Antioxidant Serum

    Buy Now
  • SK Active

    SkinKraft Anti-Ageing & Antioxidant Booster Shot

    Buy Now

Working...