1. Home
  2. |
  3. Hindi
  4. |
  5. कोलेजन क्या है और इसके अनेक फायदे ? - What Is Collagen & Its Many Benefits In Hindi

सभी स्किन केयर एक्सपर्ट कोलेजन को जवानी का आधार मानते हैं। यह आपकी स्किन को फर्म और टाइट बनाने के लिए जिम्मेदार भी माना जाता है। लेकिन यह कोलेजन आखिर क्या है?

यह जानने के लिए की कोलेजन क्या है, इसके क्या फायदे हैं और इसे कैसे बढ़ाया जा सकता है, इस आर्टिकल को ज़रूर ध्यान से पढ़ें।

कोलेजन क्या है? – What Is Collagen?

कोलेजन एक स्ट्रक्चरल प्रोटीन [1] है, जो हड्डियों, स्किन, बाल, लिगामेंट, टेंडन और कार्टिलेज जैसे कनेक्टिव टिशू में पाया जाता है। यह लंबे और पतले फाइब्रल से बनता है, जो स्किन के सेल्स को जोड़े रखता है और स्किन को इसकी मजबूती [2] देता है। फ़ाइब्रोब्लास्ट (डर्मिस में स्किन के सेल्स) कोलेजन का निर्माण करते हैं।

आप बस यह समझ लीजिए कि कोलेजन फ़ाइबर स्किन के सेल्स के एंकरिंग मटीरियल हैं। आपकी बॉडी प्रोटीन का लगभग 30% हिस्सा कोलेजन है। अगर आप बहुत ज्यादा चीनी का सेवन करते हैं, धूम्रपान करते हैं या आपको ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है, या आप बहुत ज्यादा सूरज की रोशनी के संपर्क में रहते हैं, तो आपका कोलेजन स्तर प्रभावित हो जाता है।

कोलेजन के कार्य – What Does Collagen Do In Hindi

आपकी स्किन के 80% हिस्से में कोलेजन होता है। यह आपकी स्किन को प्लम्प और जवां बनाता है। यह एक अन्य फाइब्रस प्रोटीन इलास्टिन के साथ मिलकर काम करता है। इलास्टिन ही आपकी स्किन को इलास्टिसिटी प्रदान करता है। स्किन केयर इंडस्ट्री में अपनी एफिकैसी की वजह से कोलेजन बहुत काम का एक इनग्रेडिएन्ट है।

कोलेजन के स्रोत – Best Foods For Collagen In Hindi

Collagen rich foods

अपनी स्किन, बाल, नाखून, हड्डियों, कनेक्टिव टिशू, टेंडन और लिगामेंट को मजबूत बनाए रखने के साथ ही हमें अपने आप को जवां बनाए रखना है, तो हमें अपनी बॉडी में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाना होगा। इसके लिए हम कुछ फूड्स की मदद ले सकते हैं। ये किफायती भी हैं और आसानी से उपलब्ध भी!

1. अंडा

अंडा खासकर इसका सफेद वाला हिस्सा कोलेजन के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है। इसमें ग्लाइसिन और प्रोलिन [3] होता है। ये दोनों मुख्य अमीनो एसिड हैं, जो कोलेजन का निर्माण करते हैं। लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आप अंडे के पीले वाले हिस्से को फेंक दें। इसमें विटामिन डी और हेल्दी फैट होता है, जो स्किन, हड्डियों और मांसपेशियों की हेल्थ को मेन्टेन करने में मदद करता है। इसलिए आप अंडे को किसी भी तरह से अपनी डाइट में जरूर शामिल कीजिए।

2. बेरीज

बेरी को डाइट में शामिल करने से यह कोलेजन बनाने में आपकी बॉडी की सहायता करता है। आप चाहें तो ब्लूबेरी, रसबेरी, स्ट्रॉबेरी या ब्लैकबेरी खा सकते हैं। यह सब आपकी डाइट में विटामिन सी को डालते हैं। यही विटामिन सी कोलेजन बनाने में मदद करता है। विटामिन सी एक ऐसा विटामिन है, जिसे हमारी बॉडी नहीं बनाती है। इसलिए हमें इसका सेवन करना चाहिए। एक कप स्ट्रॉबेरी में आपके रोजाना का 150% विटामिन सी होता है। एक कप रसबेरी में आपके रोजाना के लक्ष्य का 50% विटामिन सी होता है।

3. टमाटर

टमाटर में भी विटामिन सी होता है, जो आपकी बॉडी की मदद कोलेजन के निर्माण में करता है। आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं या चाहें तो ऑलिव ऑइल, रेड वाइन विनगर, नमक, काली मिर्च छिड़क कर भी। आप चाहें तो इसे अपनी पसंद के सलाद में डाल कर भी खा सकते हैं। टमाटर के सेवन से आपके कोलेजन के निर्माण में 30% तक की मदद मिल सकती है। इसमें व्याप्त लाइकॉपीन नामक एंटी- ऑक्सीडेंट बहुलता में पाया [4] जाता है, जो आपकी स्किन के लिए बहुत लाभदायक हैं।

4. एवोकेडो

एवोकेडो सिर्फ टोस्ट के लिए नहीं है। इसमें विटामिन ई और ओमेगा- 3 फैटी एसिड है, जो आपकी स्किन को ग्लो करने में मदद करते हैं। स्टडीज बताते हैं कि ओमेगा- 3 कोलेजन निर्माण को भी बूस्ट करते हैं। आप इसे अपनी स्मूदी, सलाद टोस्ट में डाल कर खा सकते हैं।

कोलेजन बढ़ाने के उपाय – Easy Ways To Boost Collagen In Hindi

जैसा कि हम ऊपर जान चुके हैं कि कोलेजन स्किन की फर्मनेस और इलास्टिसिटी के लिए जिम्मेदार होते हैं। अगर हम चाहें तो अपनी स्किन में कोलेजन को बूस्ट कर सकते हैं।

1. विटामिन सी

विटामिन सी के कई लाभ होते हैं, उनमें से एक है कोलेजन का निर्माण [5]। आप विटामिन सी को टॉपिकली लगा सकते हैं, सप्लीमेंट ले सकते हैं या विटामिन सी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। खट्टे फल, ब्रोकोली, हरी सब्जियां, स्ट्रॉबेरी और पपीता विटामिन सी के समृद्ध स्रोत हैं।

2. एलोवेरा जेल

एलो वेरा जेल को अपनी स्किन सूदिंग गुणों की वजह से बहुत पॉपुलरिटी मिली है। एलो वेरा के सेवन से कोलेजन लेवल बढ़ [6] जाता है और झुर्रियां कम हो जाती हैं। एलो वेरा सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों से होने वाले डैमेज और फ्री रैडिकल्स के खिलाफ भी इफेक्टिव है।

3. फेशियल मसाज

फेशियल को 20वें उम्र के अंत और 30वें उम्र के शुरुआत में कराने की सलाह स्किन केयर एक्सपर्ट द्वारा दिया जाता है। फेशियल के साथ मसाज न सिर्फ ब्लड सर्कुलेशन में मदद करता है बल्कि कोलेजन निर्माण को भी बूस्ट [7] करता है। आप अपने गाल, ठोड़ी और ललाट पर सर्कुलर मोशन में हल्का दबाव देकर घर पर ही फेशियल मसाज कर सकते हैं।

4. हाइड्रेशन

कोलेजन के कॉम्प्लेक्स ट्रिपल हेलिकल स्ट्रक्चर का 60% हिस्सा पानी ही है। ज्यादा पानी पीने से आपका कोलेजन आकार में रहता है और झुर्रियां दूर!

कोलेजन के फायदे – Collagen Benefits In Hindi

Comparison of young and old age skin

कोलेजन आपकी बॉडी का सबसे जरूरी प्रोटीन है। यह न सिर्फ आपकी त्वचा को आकार देता है बल्कि आपकी हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करता है। कोलेजन के सेवन से आपको स्वास्थ्य संबंधी कई तरह के लाभ मिलते हैं, जिनमें जोड़ों के दर्द से राहत और बेहतर स्किन हेल्थ शामिल है। कोलेजन से होने वाले ऐसे ही कुछ फ़ायदों के बारे में जानते हैं –

1. स्किन हेल्थ को सुधारता है – Improves Skin Health

आपकी स्किन का प्रकार जो भी हो, इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा है कोलेजन। यह आपकी स्किन को मजबूती प्रदान करने के साथ इलास्टिसिटी और हाइड्रेशन भी देता है। जैसे- जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है, आपकी बॉडी कम से कम कोलेजन का निर्माण करती है, जिससे स्किन ड्राई हो जाती है और झुर्रियां बनने [8] लगती हैं। कई स्टडीज बताती हैं कि कोलेजन पेप्टाइड या सप्लीमेंट लेने से स्किन की उम्र धीमी होने लगती है। झुर्रियां और ड्राइनेस भी कम होने लगती है।

2. जोड़ों के दर्द में मिलती है राहत – Relief In Joint Pain

जैसे- जैसे आपकी बॉडी में कोलेजन की मात्रा कम होने लगती है, आपको ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी जोड़ों की समस्या होने का खतरा बढ़ने लगता है। कुछ स्टडीज बताते हैं कि कोलेजन सप्लीमेंट लेने से ऑस्टियोआर्थराइटिस और जोड़ों के अन्य दर्द घटने [9] लगते हैं।

3. हड्डियां रहती हैं मजबूत – Bones Stay Strong

आपकी हड्डियां मुख्यतः कोलेजन की बनी होती हैं, जो उन्हें स्ट्रक्चर देने के साथ ही मजबूती भी देती हैं। आपकी उम्र बढ़ने के साथ कोलेजन कम होने से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इससे आपकी हड्डियों का फ्रैक्चर होने का खतरा रहता है। इस स्थिति में कैल्शियम के साथ कोलेजन लेने से हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं।

4. हृदय को रखता है तंदुरुस्त – Keeps Heart Healthy

रिसर्च बताते हैं कि कोलेजन सप्लीमेंट लेने से हृदय संबंधी परेशानियों का जोखिम कम रहता है। कोलेजन आपकी आर्टरीज को स्ट्रक्चर प्रदान करता है। ये आपके हृदय से ब्लड को आपके पुरे शरीर में पहुंचाते हैं। पर्याप्त कोलेजन न होने से आर्टरीज कमजोर हो जाती हैं। इससे आर्टरीज के संकरे होने का जोखिम बन जाता है, जिसे एथेरोस्केलेरोसिस कहते हैं। यह बीमारी हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बन सकती है।

5. अन्य स्वास्थ्य - सम्बन्धी लाभ – Other Health Benefits

उपरोक्त बताए गए कई स्वास्थ्य सम्बन्धी लाभ के अलावा, कोलेजन के अन्य लाभ भी हैं।

A. नाखून और बाल – Nails & Hair

यह नाखूनों को मजबूत बनाता है, उन्हें टूटने से बचाता है। इसके साथ ही, यह आपके बालों और नाखूनों को लंबा करने में भी अहम भूमिका निभाता है।

B. गट हेल्थ – Gut Health

इसके बारे में कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं हैं लेकिन गट हेल्थ को बनाए रखने के लिए कुछ डॉक्टर कोलेजन सप्लीमेंट के इस्तेमाल की सलाह देते हैं।

C .मस्तिष्क हेल्थ – Brain Health

मस्तिष्क के स्वास्थ्य में कोलेजन की भूमिका के बारे में कोई स्टडी नहीं की गई है। बावजूद इसके, कुछ लोग दावा करते हैं कि कोलेजन युक्त फूड्स और सप्लीमेंट के सेवन से उनके मूड में सुधार आया है और एन्जायटी के लक्षण कम हुए हैं।

D .वेट लॉस – Weight Loss

कुछ लोगों का मानना है कि कोलेजन सप्लीमेंट के सेवन से वेट लॉस में उन्हें मदद मिली है और उनका मेटाबॉलिज्म तेज हुआ है। हालांकि, उनके इन दावों को कन्फर्म करने के लिए कोई शोध नहीं है।

निष्कर्ष – Conclusion

ओरल एंटी- ऑक्सीडेंट और टॉपिकल सीरम/ क्रीम का कॉम्बिनेशन कोलेजन के डिग्रेडेशन की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है। आप सिर्फ एक ब्यूटी फ़ैड के तौर पर कोलेजन को दूर नहीं कर सकते हैं, क्योंकि आपकी स्किन में बहुत ज्यादा मात्रा में कोलेजन हो, तो यह आपकी उम्र के असर को कम कर सकता है।

Begin By Knowing Your Skin

Recommended Products

  • SK Active

    Acne-Limit Facial Cream For Women

    Buy Now
  • SK Active

    Acne Exfoliating Facial Cream For Women

    Buy Now
  • SK Active

    BrightSide Facial Serum For Women

    Buy Now
  • SK Active

    Age Amend Facial Serum For Women

    Buy Now

Working...