1. Home
  2. |
  3. Hindi
  4. |
  5. फेस सीरम क्या है? - Face Serum In Hindi

आप अपनी स्किन का विशेष ध्यान रखते हैं, रोजाना एक स्किन केयर रूटीन का पालन भी करते हैं। क्लींजिंग से लेकर टोनिंग और स्किन को मॉइस्चर भी करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी अपनी स्किन के लिए फेस सीरम का इस्तेमाल किया है? क्या आपने कभी इसके बारे में सोचा भी है कि यह आपकी स्किन के लिए कैसे और क्यों जरूरी है? फेस सीरम हमारी स्किन के रोजाना रूटीन के लिए उतना ही जरूरी और लाभदायक है, जितना स्किन केयर से संबंधित बाकी चीजें। आज हम इस आर्टिकल में फेस सीरम के बारे में जानते हैं।

फेस सीरम क्या होता है? - (What Is A Face Serum?)

सीरम एक ऐसा प्रोडक्ट होता है, जिसमें शक्तिशाली इंग्रीडिएंट्स होते हैं और इन्हें सीधे ही स्किन पर लगाया जा सकता है। लेकिन फेस सीरम को लगाने से पहले स्किन की क्लींजिंग जरूरी है और लगाने के बाद मॉइस्चर लगाना जरूरी है। सीरम छोटे- छोटे मॉलिक्यूल्स से बना है, जिसमें हाई पेनिट्रेशन पावर होता है और यह एक्टिव इंग्रेडिएंट्स के हाई कॉन्सेंट्रेशन को डिलीवर करता है।

आपके लिए सीरम क्यों है जरूरी? - ( Why Is Serum Important for You? )

young woman applying serum in the bathroom

फेस सीरम उनके लिए बढ़िया परिणाम लेकर आता है, जो एंटी- एजिंग, गहरे दाग- धब्बे, हाइपरपिगमेंटेशन, एक्ने, बंद रोमछिद्र, डिहाइड्रेशन [1] की वजह से परेशान हैं। आज हम यहां इसके जरूरी कारणों को समझते हैं –

1. गहरे दाग- धब्बों को कम करने के लिए : रोजाना यूवी किरणें हमारी त्वचा को बेजान और बेरंग करती हैं। ऐसे में फेस सीरम में शुद्ध ग्लाइकोलिक एसिड होता है, जो स्किन को चमकदार बनाने के साथ ही एक नया कॉम्प्लेक्शन भी देता है। रोजाना इस्तेमाल करते हुए दो हफ्तों के बाद ही आपको पता चल जाएगा कि आपके चेहरे पर से गहरे दाग- धब्बे कम होने लगे हैं। और चार हफ्तों के बाद बारीक रेखाएं और झुर्रियां भी कम होने लगती हैं।

2. बेजान त्वचा को रौनक देने के लिए : उम्र बढ़ने के साथ ही हमारी स्किन अपनी चमक खोने लगती है। ऐसे में स्किन के लिए फेस सीरम जरूरी हो जाता है, जो स्किन को साफ करके चमक वापस लाने का काम [2] करता है। कई सीरम में गोल्डन माइक्रो- रिफ्लेक्टर होते हैं, जो स्किन के लुक को इल्युमिनेट करते हैं और सेल रेनेवल करके जवां त्वचा देते हैं।

3. एंटी- एजिंग के लिए : अगर आपको अपने लिए कोई बढ़िया एंटी- एजिंग प्रोडक्ट चाहिए तो उसके लिए आपको फेस सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए। एंटी- एजिंग के लिए आपको हाइलूरॉनिक एसिड युक्त हाइड्रेटिंग सीरम को चुनना चाहिए। यह फेस सीरम आपकी स्किन को जवां लुक देने के साथ ही आपकी झुर्रियों को दूर करता है। द जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंड एस्थेटिक डर्मेटोलॉजी द्वारा किए गए एक शोध में यह बात साफ हो गई कि फेस सीरम चेहरे पर आने वाली बारीक रेखाओं और झुर्रियों को कम करने में [3] अहम भूमिका निभाता है। केवल दो- तीन हफ्तों के इस्तेमाल के बाद ही आपको अंतर नजर आने लगेगा। कुछ फेस सीरम विटामिन सी युक्त आते हैं, ये भी एंटी- एजिंग के लिए बेस्ट हैं।

4. मॉइस्चर और वॉल्यूम में मदद के लिए : उम्र के बढ़ने के साथ ही आपकी स्किन मॉइस्चर और वॉल्यूम खोने लगती है। खासकर गाल और आंखों के नीचे, ऐसे में हाइलूरॉनिक एसिड युक्त फेस सीरम का इस्तेमाल चेहरे के इन हिस्सों में वॉल्यूम और मॉइस्चर रिटेंशन के लिए काम करता है। इसके लिए आपको फेस सीरम की 2- 3 बूंदें उंगलियों पर लेकर पूरे चेहरे पर लगाना है। ध्यान यह रखें कि जब तक यह पूरी तरह से अवशोषित न हो जाए, तब तक इसे लगाते रहना है।

5. एक्ने दूर करने के लिए : एक्ने वाली स्किन की देखभाल में फेस सीरम अहम भूमिका निभाते हैं। इनमें बेंजोइल पेरोक्साइड और सेलिसाइक्लिक एसिड होता है, जो एक्ने को धीमे- धीमे कम करके गायब कर देता है।

6. स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए : अब तक तो आपको यह पता चल ही गया होगा कि स्किन केयर रूटीन का एक अहम हिस्सा है स्किन को एक्सफोलिएट करना। इसके लिए आप फेस स्क्रब का प्रयोग भी करते हैं लेकिन फेस स्क्रब से कहीं ज्यादा अच्छा परिणाम देता है फेस सीरम। इसमें लैक्टिक एसिड और फोलिक एसिड होता है, जो स्किन को सरफेस करके उसे स्मूथ फील और इवन टोन देता है।

7. स्किन को हाइड्रेट करने के लिए : आपकी स्किन रूखी- रूखी और बेजान महसूस कर रही है तो इसका मतलब यह है कि आपको मॉइस्चराइजर के अलावा भी कुछ और चाहिए। अपने फेस क्रीम पर निर्भर रहने के बजाय आप हाइड्रेटिंग फेस सीरम का प्रयोग करके अपनी ड्राई स्किन में नमी वापस [4] ला सकते हैं। इसके लिए आपको हाइलूरोनिक एसिड युक्त हाइड्रेटिंग सीरम को गीली त्वचा पर ही लगाना चाहिए ताकि स्किन को ज्यादा हाइड्रोजन मिल सके!

किस प्रकार का सीरम लेना चाहिए? - (What Kind Of Serum You Should Choose?)

Dermatologist with the organic natural product in the laboratory research

बाजार में कई तरह के सीरम उपलब्ध हैं, जो त्वचा की बारीक रेखाओं, झुर्रियों, गहरे दाग- धब्बे, बेजान त्वचा आदि को ठीक करने के लिए बनाए जाते हैं। अपने लिए एक बढ़िया फेस सीरम लेने से पहले आपको निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए-

1. त्वचा का प्रकार : आपको अपनी त्वचा के प्रकार का पता होना चाहिए। साथ ही यह भी आपकी त्वचा में किस तरह के इंग्रीडिएंट्स जा रहे हैं। आप नहीं चाहेंगे ना कि आपकी स्किन पहले से ड्राई है और आप ऐसे फेस सीरम का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो आपकी त्वचा को और ड्राई बना रहा है।

2. त्वचा से संबंधी परेशानी : किसी भी फेस सीरम को लेने से पहले आप यह सोचें कि आप फेस सीरम क्यों खरीदना चाहते हैं? क्या आप झुर्रियों को कम करने के लिए फेस सीरम लेना चाहती हैं या उन गहरे धब्बों की वजह से, जो सूरज की तेज रोशनी की वजह से आपके चेहरे पर दिखने लगे हैं।

ये इंग्रीडिएंट्स आपके फेस सीरम में होने चाहिए –

1. सेरामाइड्स जैसे हाइड्रेट स्किन के लिए सीमेंट की तरह काम करते हैं और स्किन से पानी को निकलने से रोकते हैं। यानी आपकी स्किन को हाइड्रेट रखते हैं।

2. विटामिन सी जैसे एंटी- ऑक्सीडेंट और अंगूर के बीज के एक्सट्रैक्ट सूरज की रोशनी से स्किन को पहुंचे डैमेज से सुरक्षा करते हैं। साथ ही, एजिंग के लक्षणों से भी लड़ते हैं।

3. जिंक, अर्निका और गोल्डनसील जैसे एंटी- इन्फ्लामेट्री त्वचा पर आई लालिमा को राहत देते हैं और इन्फ्लेमेशन से होने वाले सेल डैमेज से बचाते हैं।

4. लिकोराइस जैसे पौधे आधारित इंग्रीडिएंट्स त्वचा की रंगत को हल्का करने और गहरे दाग- धब्बों को हल्का करने में मदद करते हैं।

कैसे करें सीरम का इस्तेमाल? - (How To Use A Serum In The Right Way?)

woman holding cosmetic serum pipette

अब जब आप जान चुके हैं कि फेस सीरम का प्रयोग किस तरह हमारी बेजान त्वचा में जान ला सकता है, तो यह भी जानना जरूरी है कि सीरम को कैसे बढ़िया तरीके से लगाया जाए ताकि इससे ज्यादा से ज्यादा फायदा हमारी स्किन को मिल सके। फेस सीरम अप्लाई करने का सही तरीका आपके लिए -

1. किसी भी तरह की गंदगी, धूल, अतिरिक्त तेल या अशुद्धता से अपनी स्किन को बचाने के लिए आपको क्लींजर से अपनी स्किन को साफ करना चाहिए।

2. आपको अपनी पसंद के सीरम की 2 बूंदें अपनी उंगलियों पर लेकर उसके पतले लेयर को स्किन में मालिश करते हुए लगाना चाहिए ताकि वह अच्छी तरह से आपकी त्वचा में अवशोषित हो जाए।

3. फेस सीरम के इस्तेमाल के बाद आपको अपनी फेवरेट आई क्रीम को आंखों के आसपास लगाना चाहिए।

4. कोई भी स्किन केयर रूटीन मॉइस्चराइजर के बिना अधूरी है। खासकर दिन के समय जब आप फेस सीरम लगा रहे हैं। तो, फेस सीरम के बाद एक बढ़िया सा मॉइस्चराइजर लगना ना भूलें।

5. दिन के समय 30 या इससे अधिक एसपीएफ़ की सन स्क्रीन लगाना जरूरी है ताकि सूरज की रोशनी से बचा जा सके।

6. फेस सीरम को दिन और रात दोनों समय लगाया जा सकता है। स्किन क्लींजिंग के बाद फेस सीरम को लगाना चाहिए और थपथपा कर सूखना चाहिए। यदि आप रात में सीरम लगा रहे हैं तो ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा लेयरिंग ना करें। नाइट क्रीम या मॉइस्चराइजर हेवी लेयर बना लेते हैं। इसलिए आप रात में सीरम या मॉइस्चराइजर दोनों में से एक ही चीज लगाएं।

सीरम के मेकअप हैक्स - (Serum Makeup Hacks)

1. सीरम का इस्तेमाल बहुत आसान है, लेकिन इसे अपने फेस पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए। हो सकता है कि आपने जो सीरम ख़रीदा है, वह आपकी स्किन को सूट ना करे।

2. सीरम के इस्तेमाल का एक मूल मन्त्र है कम मात्रा में सीरम का प्रयोग करना। सीरम में पोटेंट इंग्रीडिएंट्स होते हैं, इसलिए ज्यादा मात्रा में इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिये। अधिक मात्रा में इसके इस्तेमाल से स्किन में इरिटेशन हो सकती है।

3. किसी भी तरह की स्किन केयर रूटीन का पहला कदम है स्किन को साफ करना। इसलिए, सीरम लगाने से पहले भी अपनी त्वचा को साफ करना चाहिए।

4. ड्राई स्किन वालों को सीरम गीली त्वचा पर ही लगाना चाहिए क्योंकि नमी वाली त्वचा में यह अच्छी तरह से पेनेट्रेट हो जाता है।

5. सेंसिटिव स्किन वालों को अपनी स्किन के सूखने यानी ड्राई होने का इंतज़ार करना चाहिए। वरना यह सीरम के पेनेट्रेशन को धीमा कर देगा, जिससे स्किन इरिटेशन होने की आशंका रहती है।

फेस सीरम के फायदे - ( Benefits Of Face Serum )

Girl applying serum

फेस सीरम के कई ऐसे फ़ायदे हैं जिनका पता आपको तभी चलेगा जब आप इसका इस्तेमाल कुछ दिनों तक लगातार करते रहेंगे। इनमें से कुछ फ़ायदे निम्न हैं -

  • फेस सीरम में कोलैजन कॉन्टेंट होता है, जिसकी वजह से आपको अपनी स्किन के टेक्सचर में सुधार नजर आएगा। आपकी स्किन पहले से कहीं ज्यादा खूबसूरत और सेहतमंद भी दिखने लगेगी।
  • सीरम के नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा के गहरे दाग- धब्बे कम हो जाएंगे और अगर सालों पुराने पिम्पल्स के धब्बे हैं तो वे भी धीरे- धीरे कम होने लगते हैं।
  • अगर आपकी स्किन पर खुले रोमछिद्र हैं तो वे कम हो जाएंगे, ब्लैकहेड्स के साथ व्हाइटहेड्स भी कम होने लगेंगे।
  • अगर आपकी आंखों के नीचे सूजन सा रहता है तो अंडर आई सीरम का नियमित इस्तेमाल उसे कम करने की क्षमता रखता है।
  • फेस सीरम के रोजाना और नियमित इस्तेमाल से ब्रेकआउट्स कम हो जाते हैं और आपकी त्वचा ताजगी भरी और नमी वाली हो जाती है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल - (FAQ)

1. क्या हम रोजाना सीरम का उपयोग कर सकते हैं? ( Can we use face serum daily?)

सीरम का उपयोग रोजाना ही करना चाहिए, तभी इसके बेहतर परिणाम दिखेंगे। लेकिन यह ध्यान रखना है कि इसे बहुत कम मात्रा यानी 2 बूंद ही इस्तेमाल में लाएं क्योंकि इसमें कॉन्सेनट्रेटेड मात्रा में एक्टिव इंग्रीडिएंट्स होते हैं। सीरम का परिणाम सीरम के प्रकार पर निर्भर करता है। अमूमन बेहतर परिणाम दिखने में 4- 6 हफ़्ते लग जाते हैं।

2. क्या चेहरे के सीरम वास्तव में काम करते हैं? ( Do facial serums really work? )

फेस सीरम का उपयोग 20वें उम्र के अंतिम दौर या 30वें के शुरूआती दौर में करना शुरू कर देना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यही वह समय है जब से उम्र का असर चेहरे पर दिखना शुरू हो जाता है। फे सीरम को अपनी स्किन केयर रेजिमेन में शामिल करने से आपकी स्किन की क्वालिटी सुधरती है, और इसे सुरक्षा भी मिलती है। आखिरकार, स्किन हमारी बॉडी का सबसे बड़ा अंग जो है!

3. क्या हेयर सीरम और फेस सीरम एक ही चीज है? (Are Hair Serum and Face Serum Same?)

हेयर सीरम और फेस सीरम दोनों अलग चीजें हैं। हेयर सीरम बालों पर एक प्रोटेक्टिव लेयर चढ़ा कर बालों में चमक लाता है और इसे उलझने से बचाता है। वहीं, दूसरी ओर फेस सीरम स्किन को इवन टोन में लाता है और गहरे दाग- धब्बों, बारीक रेखाएं और झुर्रियों को दूर करता है।

4. क्या फेस सीरम और ब्यूटी ऑयल एक ही चीज के दो अलग नाम हैं? (Are Serums and Beauty Oils the Same?)

सीरम पानी आधारित और पोटेंट इंग्रीडिएंट्स युक्त होता है, जो स्किन में गहराई से जा कर उसे पेनेट्रेट करता है। वहीं दूसरी ओर, फेस ऑयल स्किन में नमी को बनाए रखने के लिए स्किन के सरफेस पर काम करता है। फेस ऑयल का टेक्सचर मोटा और तैलीय होता है। इसे स्किन की गहराई में जाने में भी समय लगता है। फेस ऑयल अमूमन ड्राई स्किन के लिए होते हैं। हालांकि, कई ऐसे फेस ऑयल भी होते हैं जो नॉन- कॉमेडोजेनिक होते हैं और ऑयली स्किन के लिए भी इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं।

निष्कर्ष - Conclusion

सीरम एक लाइट वेट मॉइस्चराइजर है, जो आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करता है, इसलिए इसे लाइटवेट मॉइस्चराइजर भी कहा जा सकता है। आपकी स्किन को ज्यादा हाइड्रेशन मिले, इसलिए आपको फेस सीरम के साथ बैरियर रिपेयर मॉइस्चराइजर का भी इस्तेमाल करना चाहिए।

Begin By Knowing Your Skin

Working...