1. Home
  2. |
  3. Hindi
  4. |
  5. लंबे बालों की देखभाल के लिए कुछ ज़रूरी टिप्स - Long Hair Care Tips In Hindi

क्या आपको भी लंबे लहराते बाल पसंद हैं? लंबे बाल दिखने में तो बेहद खूबसूरत होते हैं लेकिन इन्हें संभालना और इनकी देखभाल करना उतना ही मुश्किल काम है। कई बार ये इतने उलझ जाते हैं कि इन्हें सुलझाने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है, और सुलझाते समय ये टूटने भी लगते हैं।

खूबसूरत दिखने के अलावा, लंबे बालों के साथ आप कई तरह की हेयर स्टाइलिंग भी कर सकती हैं। यह सर्दी के मौसम में आपको गर्माहट और सुरक्षा भी प्रदान करते हैं। हालांकि, लंबे बालों से गर्मी के मौसम में बहुत गर्मी भी लगती है।

जरूरी है कि हम सिर्फ लंबे बालों की चाहत न रखें बल्कि उसकी सही देखभाल में भी समय लगाएं। उसे सही पोषण देने के साथ कुछ चीजों से परहेज भी करें।

बेसिक हेयर केयर टिप्स - Basic Hair Care Tips In Hindi

Hairdresser cutting client's hair in beauty salon

लंबे बालों की देखभाल के लिए कुछ जरूरी बेसिक केयर टिप्स हैं, जिन्हें आप अपनी रूटीन में शामिल करके अपने लंबे बालों को आसानी से मैनेज कर सकती हैं।

1. नियमित रूप से ट्रिम करें - Trim Regularly

बालों की थोड़ी ट्रिमिंग करा कर आप इन्हे भरा- पूरा लुक दे सकती हैं। यह ड्राई एंड और स्प्लीट एंड से भी बचने में आपकी बालों की मदद करता है। इससे आपके बाल हेल्दी भी दिखते हैं। यहां यह जान लें कि बालों को काटने से इनकी हेयर ग्रोथ में बढ़ावा नहीं होता है। आपके बाल आपके स्कैल्प के नीचे फॉलिकल्स से बढ़ते हैं।

2. गरम पानी से बाल न धोएं - Don't Use Hot Showers

गरम पानी आपके बालों से प्राकृतिक तेलों को निकाल देता है, खासकर तब जब पानी बहुत ज्यादा गरम हो। इस तरह से आपके बाल ड्राई होने के साथ टूटने भी लगते हैं । आपका स्कैल्प भी ड्राई हो जाता है, जिससे स्कैल्प में खुजली होने लगती है और डैंड्रफ भी हो जाता है। गरम पानी आपके बाल के जड़ों को कमजोर कर देता है और परिणामस्वरूप आपके बाल फ्रिजी हो जाते हैं। इसके साथ ही, बालों की बनावट खराब हो जाता है।

3. अपने बालों को तौलिये से न रगड़ें - Don’t Rub Your Hair With A Towel

अमूमन अधिकतर लोग अपने बालों को सुखाने के लिए तौलिए में बालों को लपेटकर उसे रगड़ते हैं। जबकि सच तो यह है कि जब आपके बाल गीले होते हैं तो ये सबसे ज्यादा डैमेज होने वाली अवस्था में होते हैं। इस समय यदि आप अपने बालों को तौलिए से रगड़कर सुखाने की कोशिश करेंगे तो इससे लॉन्ग टर्म डैमेज होने की आशंका रहती है और बाल भी बेतहाशा गिरने शुरू हो सकते हैं। ज्यादा रगड़ने से बाल फ्रिजी भी हो सकते हैं। अपने लंबे बालों को हवा में प्राकृतिक तौर से सूखने [1] दें।

4. बार- बार ब्लो ड्राई न करें - Don’t Blow-Dry Too Often

अपने लंबे बालों को ऐसी चीजों से बचा कर रखें, जो अनावश्यक गर्माहट देते हैं। जैसे- स्ट्रेटनर और ब्लो ड्रायर। ये बालों और आपके स्कैल्प से उनके प्राकृतिक तेल को खींच लेते हैं, जिससे बाल टूटने लग जाते हैं। यदि आप इनका इस्तेमाल बार- बार करती हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों और स्कैल्प से प्राकृतिक तेलों एवं नमी के निकलने को बचाने के लिए हीट प्रोटेक्टेंट का प्रयोग करें।

5. रात के समय बालों को कस कर न बांधें - Don’t Tie Your Hair Tightly At Night

अब तक ऐसा माना और कहा जाता गया है कि टाइट बाल बांधने से बाल तेजी से बढ़ते हैं। यह सही नहीं है। बालों को कस कर बांधने से बाल की जड़ों से बाल निकल सकते हैं, जिससे आपके बाल कम हो सकते हैं। इससे बालों का टूटना भी शुरू हो सकता है और आपके लंबे बाल पतले दिखने शुरू हो जाते हैं।

स्वस्थ बालों के लिए सर्वश्रेष्ठ आहार - Best Foods For Long And Healthy Hair In Hindi

Onion juice well mixed with organic olive oil It boosts hair growth

कई शोध बताते हैं कि विटामिन बी, विटामिन डी और आयरन की कमी बालों के गिरने का कारण [2] हो सकते हैं। इसलिए लंबे बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको विटामिन और मिनरल युक्त डाइट का पालन करना चाहिए।

1. प्याज – Onions

प्याज में फ्लेवोनॉइड एंटी- ऑक्सीडेंट होता है। एंटी- ऑक्सीडेंट वे कम्पाउन्ड होते हैं, जो शरीर में फ्री रैडिकल के खिलाफ लड़ते हैं। ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का कारण बनते हैं। इस तरह से, प्याज स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन में मदद करते हैं और अमूमन इस दादी- नानी के जमाने के नुस्खे का प्रयोग आज तक बखूबी किया जाता है।

ऐसे लाएं इस्तेमाल में

इसके लिए एक या दो प्याज को छील कर उसे ब्लेन्डर में ब्लेन्ड कर लीजिए। अब गूदे को छोड़कर उसका रस निकाल लीजिए। इस जूस को सीधे स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे के लिए लगे रहने दें। किसी जेन्टल शैम्पू से धो लें। इसे बाल पर लगाने से बचें, क्योंकि इसकी गंध बहुत तेज होती है।

2. अंडे – Eggs

अंडे में प्रोटीन और बायोटिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आपके बाल स्ट्रक्चरल प्रोटीन केराटिन से बने हैं। जब आपकी डाइट में प्रोटीन की कमी हो जाती है, तो आपके बाल गिरने [3] लगते हैं। अंडे में निहित बायोटिन प्रोटीन को अमीनो एसिड में तोड़ने में सहायक है, जो आपके बालों के बिल्डिंग ब्लॉक हैं। अंडे में आवश्यक तत्त्व जैसे जिंक और विटामिन ए होता है। इसलिए, अंडे को आप किसी भी रूप में जरूर खाएं। आप अंडे को अपने बालों पर लगाकर भी बालों को सेहतमंद रख सकते हैं।

ऐसे लाएं इस्तेमाल में

अपने बालों की लंबाई के अनुसार एक बरतन में एक या दो अंडों को फोड़ लें। अपने बालों को गीला कर लें और उस पर अंडों के इस मिश्रण को लगा लें। एक चौड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करके अंडे को अपने बालों पर अच्छी तरह से फैला लें। 15 मिनट बाद माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें।

3. शहद – Honey

शहद एक ह्यूमेक्टेंट है, यानी यह हवा से नमी को अट्रैक्ट करके बालों को प्रदान करता है। आपके लंबे बालों की सेहत के लिए नमी बहुत जरूरी है।

ऐसे लाएं इस्तेमाल में

3- 4 चम्मच शहद को बराबर मात्रा में पानी में मिलाएं। अब अपने बाल गीले करें और इस मिश्रण को बालों पर लगाएं। 15 मिनट बाद माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें।

4. गाजर - Carrots

गाजर में विटामिन ए होता है, जो आपके स्कैल्प को कन्डिशन करता है और इससे बालों के गिरने को रोकने में [4] मदद मिलती है। गाजर में व्याप्त पौष्टिक तत्व आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

ऐसे लाएं इस्तेमाल में

एक गाजर को कस लें और इसे शीशे के जार में डाल दें। इस जार में ऑलिव ऑइल तब तक डालें जब तक यह भर न जाए। अब इसके ढक्कन को बंद करके इस जार को एक सप्ताह के लिए अंधेरी जगह पर रख दें। जब यह तेल ऑरेंज कलर में बदल जाए तो तेल को छान लें और साफ कंटेनर में डाल लें। अब इस तेल से अपने स्कैल्प पर मालिश करें और आधे घंटे तक रहने दें। माइल्ड शैम्पू से धो लें।

5. ग्रीन टी - Green Tea

ग्रीन टी में एंटी- ऑक्सीडेंट और पैनथेनॉल होते हैं, जो बालों के विकास के लिए जरूरी हैं।

ऐसे लाएं इस्तेमाल में

गरम पानी में 2 ग्रीन टी बैग को डूबो दें। इसे किनारे रख कर ठंडा होने दें। अपने बालों में शैम्पू करने के बाद इस ग्रीन टी सॉल्यूशन को अपने सिर पर डाल लें। लगभग 5 मिनट बाद ठंडे पानी से बाल धो लें।

लंबे बालों की देखभाल के लिए अन्य टिप्स - Other Long Hair Care Tips In Hindi

New wooden hair comb

लंबे बालों की देखभाल अलग तरह से की जाती है। इसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

1. सही तरीके से शैंपू करें- Shampoo In Right Way

अपने लंबे बालों की सही देखभाल का एक जरूरी हिस्सा सही तरह से शैम्पू करना है। इससे आपके बाल और स्कैल्प धूल- गंदगी और अतिरिक्त तेल से फ्री हो जायेंगे। अगर आपके लंबे बाल बहुत ड्राई हैं, तो सप्ताह में दो बार ही शैम्पू करें। अगर आपका स्कैल्प तैलीय है, तो एक दिन छोड़कर अगले दिन शैम्पू करने से आपको मदद मिलेगी।

2. लंबे बालों को अच्छी तरह से कंडिशन्ड रखें- Keep Long Hair Well-Conditioned

आपके कन्डिशनर में वे इनग्रेडिएन्ट होने चाहिए, जो आपके बालों को मैनेजिएबल बनाएं। यह आपके बालों को पर्यावरण की गंदगी और हीट स्टाइलिंग से बचा कर रखता है। हालांकि, इसे सिर्फ बालों की लंबाई पर लगाएं, स्कैल्प पर नहीं। साथ ही, सुनिश्चित करें कि आप इसे लगाने के बाद सही तरह से धो लें।

3. सप्ताह में एक बार अपने बालों में तेल लगाएं- Oil Your Hair Once A Week

प्री शैम्पू ट्रीटमेन्ट जैसे बालों और स्कैल्प पर तेल लगाने और मालिश करने से स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आता है, आपके स्कैल्प की मांसपेशियां रिलैक्स होती हैं, बालों की चमक बढ़ती है और बालों को पोषण भी मिलता है। यह नमी को बनाए रखता हैं, बालों का बढ़िया विकास होता है और स्प्लीट एन्ड्स की मरम्मत करने के साथ डैंड्रफ से बचाता [5] है। आप नारियल तेल, बादाम तेल, ऑलिव ऑइल, कैस्टर ऑइल जैसे तेलों में से अपनी पसंद का कोई तेल चुन सकते हैं। अपने बालों पर मिनरल ऑइल लगाने से परहेज करें।

आप चाहें तो कुछ दिनों में एक बार अपने बालों और स्कैल्प पर गुनगुना तेल लगाएं और सिर पर तौलिया लपेट कर तेल को अपना काम करने दें। शैम्पू करने से पहले अपने बालों के क्यूटिकल को सूद करने के लिए कोई बढ़िया मास्क भी लगा सकते हैं। इससे बालों के बीच फ्रिक्शन कम होगा।

4. सही ब्रश/ कंघी महत्वपूर्ण है- Right Brushes/Combs Are Vital

यदि आपके बाल लंबे हैं, तो संभव है कि आपके बाल आसानी से उलझ जाते हैं । आप बालों को टूटने से बचाने के लिए कंघी की जगह पैडल ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं । आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप बालों के अंतिम छोर को सुलझाते हुए कंघी करना शुरू करें। इस तरह से आपके लंबे बाल कम टूटेंगे। बेहतर तो यही होगा कि जब आप शैम्पू के बाद अपने बालों पर कन्डिशनर लगाती हैं, तभी अपने बाल अपनी उंगलियों की मदद से सुलझा लें।

यह ध्यान रखें कि गीले बाल बहुत टूटते हैं। इसलिए, पहले बालों को सूखने दें और फिर चौड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल अपने बालों पर करें। यह कंघी बालों को टूटने से बचाती है।

5. कई हेयर टूल्स का उपयोग करने से बचें- Avoid Using Too Many Hair Tools

अमूमन लंबे बालों की स्टाइलिंग के लिए हम कई तरह के हेयर टूल्स का उपयोग करते हैं, जो बालों को डैमेज करने के साथ इनके टूटने का कारण भी बनते हैं। आपके बालों पर केमिकल के प्रयोग से इससे एसेंशियल ऑइल निकल जाते हैं। केमिकल आपके स्कैल्प के पीएच लेवल को भी कम करते हैं और इस तरह से स्कैल्प का स्किन बैरियर हटता है और आपके लंबे बाल डैमेज होने लगते हैं।

निष्कर्ष – Conclusion

लंबे बालों को मेन्टेन करना आसान नहीं है। आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने बालों के टाइप के अनुसार सही हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं। साथ ही, एक बढ़िया हेयर केयर रूटीन का भी पालन करें। हफ्ते में एक बार बालों और स्कैल्प की मालिश से ब्लड फ्लो बढ़ता है और आपके बाल लंबे एवं हेल्दी रहते हैं। अपने बालों पर केमिकल के प्रयोग से परहेज करें और उन प्रोडक्टस से भी बचें, जो हीट प्रोड्यूस करते हैं। विटामिन बी, विटामिन डी और आयरन युक्त फूड्स के सेवन से आपके लंबे बाल सेहतमंद रहेंगे।

Begin By Knowing Your Skin

Recommended Products

  • Volume Restore Shampoo

    Volume Restore With Oil Balance Shampoo

    Buy Now
  • Damage Repair Conditioner

    Intense Moisture With Total Damage Repair Conditioner

    Buy Now
  • Hair Serum

    Rosemary & Caffeine Pro-Growth Hair Serum

    Buy Now
  • Dry Scalp Anti Dandruff Shampoo

    Dry Scalp Treatment & Anti-dandruff Shampoo

    Buy Now

Working...