1. Home
  2. |
  3. Hindi
  4. |
  5. स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए विटामिन - Vitamins For Healthy & Glowing Skin

विटामिन हमारी बॉडी के लिए बहुत जरूरी हैं। यह हमें स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। और बात जब स्वास्थ्य की आती है तो इसमें हमारी स्किन भी शामिल है। विटामिन न सिर्फ हमारी स्किन को हेल्दी रखते हैं, बल्कि उसे जवां बनाए रखने में भी अहम भूमिका निभाते हैँ।

कुल मिला कर 13 विटामिन होते हैं और इन सबके अपने- अपने फायदे हैं। कुछ हमारे नर्व्स को हेल्दी रखते हैं तो कुछ इन्फेक्शन से लड़ते हैं और कुछ स्किन को रेजुवनेट करते हैं। इन विटामिन्स को हम फूड्स और टॉपिकल इस्तेमाल के जरिए अपनी रोजाना की रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं।

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन का राज हैं ये 6 विटामिन् - 6 Vitamins For Healthy And Glowing Skin

Various natural food products high in vitamins and minerals for skin health

सही विटामिन्स और न्यूट्रिशन की कमी से स्किन ड्राई और बेजान हो जाती है। सेल्स डैमेज होने लगते हैं और एक्ने भी होने लगते हैं। इन सबसे अपनी स्किन को बचाने के लिए हमें सही विटामिन युक्त फूड्स का सेवन करना चाहिए और जरूरत हो तो उसे टॉपिकली भी अपनी स्किन पर लगाना चाहिए । हमारी स्किन के हेल्थ के लिए जरूरी पोषण देने वाले ये विटामिन्स हैं :

1. विटामिन ए (Vitamin A)

विटामिन ए को अपने एंटी- ऑक्सीडेंट गुणों की वजह से स्किन केयर प्रोडक्ट्स में बहुलता से उपयोग में लाया जाता है। सीरम से लेकर सनस्क्रीन, मॉइस्चराइजर में इस करिश्माई विटामिन का इस्तेमाल किया जाता है।

विटामिन ए के लाभ

  • रेटिनॉइड्स एक तरह के विटामिन ए होते हैं, जिनका इस्तेमाल एंटी- एक्ने टॉपिकल और ओरल मेडिसिन्स में किया जाता है। इनमें एंटी- इनफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो एक्ने के लक्षणों को ठीक करने में मदद करते हैं।
  • विटामिन ए कोलैजन डैमेज की प्रक्रिया को रोक कर एजिंग के चिन्हों को कम करने के लिए भी बढ़िया हैं।
  • यह सन डैमेज और सनबर्न से भी हमारी स्किन को बचाता है ।

विटामिन ए युक्त फूड्स

कॉड लिवर ऑइल, अंडे, अनाज, नारंगी और पीले रंग के फल एवं सब्जियां, फॉर्टफाइड स्किम्ड मिल्क,और हरी सब्जियों में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

2. विटामिन बी (Vitamin B)

विटामिन बी के अनेक प्रकार हैं, और इनमे विटामिन बी3 और विटामिन बी5 आपकी स्किन के लिए जादुई इंग्रेडिएन्ट हैं। विटामिन बी3 आपकी बॉडी में प्राकृतिक तौर पर नहीं होता। इसे अपनी डाइट के जरिए या टॉपिकल तरीके से लगा कर आप अपनी स्किन के हेल्थ को मेन्टेन कर सकते हैं। विटामिन बी5 को पैंटोथेनीक एसिड के तौर पर भी जाना जाता है। यह हेल्दी और फर्म- लूकिंग स्किन के लिए बढ़िया है।

विटामिन बी3 के लाभ

  • यह इनग्रेडिएन्ट अपने आपमें एक पावरहाउस है। विटामिन बी3 नियासीनामाइड फॉर्म में स्किन को अपने मॉइस्चर कॉन्टेन्ट को रिस्टोर करने में मदद करता है।
  • यह कई तरीकों से ग्लो करने वाली हेल्दी स्किन को बनाए रखने में सहायक है।
  • विटामिन बी3 के टॉपिकल फॉर्म एजिंग के चिन्हों को कम करने में मदद [1] करते हैं।
  • यह नॉन- इनफ्लेमेट्री एक्ने के लक्षणों को भी कम करने में प्रभावशाली साबित हुआ है।
  • टॉपिकली विटामिन बी3 को लगाने पर यह आपकी स्किन के प्रोटेक्टिव लेयर की मरम्मत करके स्किन बैरियर फंक्शन को सुधारता है और मॉइस्चर को लॉक- इन करता है।
  • इस तरह से आपकी स्किन हाइड्रेटेड, मुलायम और कोमल रहती है।
  • नियासीनामाइड एक फ्री रैडिकल स्कैवेन्जर है, जो इन मॉलिक्यूल को आपकी स्किन को डैमेज करने से रोकता है।

विटामिन बी5 के लाभ

  • विटामिन बी5 नमी को बरकरार रखने वाली क्षमताओं के साथ आता है, जो स्किन बैरियर फंक्शन को सुधारता है और मॉइस्चर लॉस से बचाता [2] है।
  • इससे आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहती है, बारीक रेखाएं और झुर्रियां कम हो जाती हैं।

विटामिन बी3 और बी5 युक्त फूड्स

नट्स, सीड्स, सब्जियों और मीट में विटामिन बी3 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। होल ग्रेन, ऐवकाडो और चिकन में विटामिन बी5 पाया जाता है, जो आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा है।

3. विटामिन सी (Vitamin C)

विटामिन सी आपकी स्किन में कोलैजन के निर्माण को बढ़ाता है। कोलैजन एक प्रोटीन फाइबर है, जो आपकी स्किन को स्ट्रेंथ देता है और इसे फर्म रखता है। उम्र बढ़ने के साथ कोलैजन का निर्माण प्राकृतिक तौर पर घटता जाता है। सालों से स्किन को मिल रहे सन एक्सपोजर से आपकी स्किन में यह प्रोटीन कम हो जाता है।

विटामिन सी के लाभ

  • जब आप विटामिन सी को टॉपिकली अप्लाई करते हैं तो यह प्रोटीन के निर्माण को बढ़ाता है और बारीक रेखाओं को कम [3] करता है।
  • यह पिगमेंटेशन स्पॉटस को हल्का करता है और एन्जाइम टायरोसिनेस को रोक कर टैन को कम करता है, जो मेलानिन के निर्माण के लिए जिम्मेदार है।
  • ओरल तौर पर विटामिन सी लेने से आपके सनस्क्रीन की एफिकेसी बढ़ती है।
  • यह सेल डैमेज को कम करके बॉडी की हीलिंग प्रक्रिया को स्पीड अप करता है।

विटामिन सी युक्त फूड्स

संतरा और नींबू जैसे खट्टे फल, ब्रोकोली, फूलगोभी, अंकुरित दालें और कैप्सिकम के साथ पपीता और स्ट्रॉबेरी विटामिन सी का बढ़िया स्रोत हैं।

4. विटामिन डी (Vitamin D)

Beautiful woman smiling and looking away at park during sunset.

जब सूरज की किरणें आपकी स्किन के जरिए अंदर प्रवेश करती हैं, तब आपकी बॉडी विटामिन डी का निर्माण करती है। सुबह- सुबह 10 मिनट का सन एक्सपोजर आपके रोजाना के विटामिन डी के लिए पर्याप्त है। लेकिन दिन के 10 बजे से दोपहर के 2 बजे तक आपको सूरज की किरणों से दूर रहने की जरूरत है।

इस पर बहस चल रही है कि रोजाना सनस्क्रीन नहीं लगाने से विटामिन डी की कमी हो सकती है या नहीं। हालांकि, यह कमी उतनी गंभीर नहीं है जितनी खतरनाक यूवी किरणें आपकी स्किन के लिए हैं।

विटामिन डी के लाभ

  • यह आपकी बॉडी में हेल्दी सेल्स का निर्माण करता है।
  • विटामिन डी स्किन एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करता है।
  • यह त्वचा की सुरक्षा करता है और इसे रिपेयर भी करता है।

विटामिन डी युक्त फूड्स

अंडे, फैटी फिश, डेयरी प्रोडक्ट्स, सोय प्रोडक्ट्स और अनाज विटामिन डी समृद्ध फूड्स है, जिन्हें अपनी डेली की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। विटामिन डी कुछ सप्लीमेंट्स के जरिए भी लिए जा सकते हैं।

5. विटामिन ई (Vitamin E)

विटामिन ई एक एंटी- ऑक्सीडेंट है, जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी है। आपकी बॉडी सीबम के जरिए प्राकृतिक तौर पर विटामिन ई का निर्माण करती है, जो स्किन हेल्थ को बनाए रखने के लिए जरूरी है।

विटामिन ई के लाभ

  • जब विटामिन ई को टॉपिकली लगाया जाता है तो यह सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों को अवशोषित करके सूरज से होने वाली क्षति को कम करता है।
  • यह स्किन को कन्डिशन भी करता है।
  • विटामिन ई स्किन को नम भी रखता है और इसे इरिटेट होने से बचाता है।

विटामिन ई युक्त फूड्स

व्हीट जर्म ऑइल, सनफ्लावर ऑइल, सोयबीन ऑइल, सनफ्लावर सीड्स, बादाम, मूंगफली, कद्दू, और रेड कैप्सिकम विटामिन ई युक्त फूड हैं।

6. विटामिन के (Vitamin K)

विटामिन के स्किन से संबंधित कई समस्याओं और परेशानियों को ठीक करने में कारगर भूमिका निभाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा के अनुसार विटामिन के की कमी बहुत कम होती है क्योंकि यह कई तरह के फूड्स में पाया जाता है।

विटामिन के के लाभ

  • स्ट्रेच मार्क्स, चोट के निशान, डार्क स्पॉटस, अंडर आई सर्कल और स्पाइडर वेंस को कम करने में विटामिन के अहम भूमिका निभाता है।
  • विटामिन के बॉडी की हीलिंग प्रक्रिया के लिए भी जरूरी है और चोट एवं घाव को ठीक करने में असरकारक [4] है।
  • विटामिन के युक्त टॉपिकल क्रीम के इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी समस्याएं, सूजन और चोट ठीक हो जाते हैं।

विटामिन के युक्त फूड्स

पालक, लेटयूस जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकोली, फूलगोभी, पत्तागोभी, अंकुरित बीजों, फिश और अंडों में विटामिन के प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

विटामिन ओवरडोज के साइड इफेक्ट – Side Effects Of Overdose Of Vitamins In Hindi

Assorted vitamin pills in spoon

विटामिन ओवरडोज तब होता है, जब एक व्यक्ति अपनी रोजाना की जरूरतों से अधिक विटामिन्स का सेवन कई दिनों तक करते रहता है। हालांकि, हमारी बॉडी वॉटर- सॉल्यूबल विटामिन जैसे विटामिन सी की अत्यधिक मात्रा को निकाल देती है, लेकिन यह फैट- सॉल्यूबल विटामिन जैसे विटामिन ए को रखे रहती है, जो टॉक्सिक साबित [5] हो सकता है।

यहां उन विटामिन्स के बारे में बताया जा रहा है, जिन्हें अधिक मात्रा में लिया जाए तो यह टॉक्सिक साबित हो सकता है।

विटामिन ए

हेयर लॉस, लीवर डैमेज, सिरदर्द, हड्डियों में दर्द, ठीक से न दिखना, स्किन का ड्राई होना और उलटी।

विटामिन डी

एबनॉर्मल हार्ट रिदम, कब्ज, बार- बार पेशाब जाना, मांसपेशियों में कमजोरी महसूस होना और कन्फ्यूजन महसूस होना।

विटामिन ई

यह ब्लड क्लॉट जमाने की बॉडी की क्षमता में बीच- बचाव करता है, जो ब्लड को पतला करने वाली दवा लेने वालों के लिए हानिकारक हो सकता है।

विटामिन बी3

जॉन्डिस, लिवर एन्जाइम स्टर का बढ़ जाना और नॉजिया।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल - FAQ’S

ब्यूटी विटामिन किसे कहते हैं? - What Is Beauty Vitamin?

विटामिन ई को ब्यूटी विटामिन कहा जाता है। यह एक एंटी- ऑक्सीडेंट है, जो आपके सेल्स को खत्म होने से बचाता है। यह सूरज की हानिकारक किरणों से आपकी स्किन की सुरक्षा भी करता है। यह स्किन को कन्डिशन करने के साथ नम रखता है और इसे इरिटेट होने से बचाता है।

त्वचा की मरम्मत के लिए सबसे अच्छा विटामिन कौन सा है? – What Is The Best Vitamin For Skin Repair?

टॉपिकली विटामिन बी3 और विटामिन बी5 का इस्तेमाल आपकी स्किन के प्रोटेक्टिव लेयर की मरम्मत करके स्किन बैरियर फंक्शन को सुधारता है। ये दोनों मॉइस्चर को लॉक- इन करके लॉस से बचाते हैं। ऐसे आपकी स्किन हाइड्रेटेड, सॉफ्ट और सपल रहती है। इसको लगाने से बारीक रेखाएं और झुर्रियां भी कम हो जाती हैं।

कौन सा विटामिन आपको जवां दिखता है? - What Vitamin Makes You Look Younger?

विटामिन ए कोलैजन डैमेज की प्रक्रिया को रोक कर बढ़ती उम्र के चिन्हों को कम करने के लिए असरकारी है। यह सूरज की किरणों से भी हमारी स्किन की सुरक्षा करता है और सनबर्न से भी बचाता है। विटामिन ए का इस्तेमाल एंटी- एक्ने टॉपिकल और ओरल मेडिसिन्स में किया जाता है। इनमें एंटी- इनफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो एक्ने के लक्षणों को ठीक करने में सहायक हैं।

निष्कर्ष - Conclusion

हमारी स्किन और बॉडी के लिए विटामिन जरूरी हैं। ये हर स्किन टाइप को सूट करते हैं, स्किन में चमक लाते हैँ, उसे कंडीशन करते हैं और सेल डैमेज को कम करके हीलिंग प्रक्रिया बढ़ाते हैं। आप चाहें तो विटामिन युक्त फूड्स का सेवन कर सकते हैं। या फिर टॉपिकली भी इन्हे अपनी स्किन पर लगा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि आप विटामिन ओवरडोज न करें, क्योंकि विटामिन्स के ओवरडोज से स्किन और बॉडी पर विपरीत असर भी पड़ सकता है।

Begin By Knowing Your Skin

Working...