1. Home
  2. |
  3. Hindi
  4. |
  5. चेहरे के रोम छिद्र बंद करने के उपाय - Open Skin Pores In Hindi

क्या आप कुछ दिनों से अपनी स्किन पर बड़े रोम छिद्र देख रहे हैं? ये और कुछ नहीं, खुले रोम छिद्र हैं, जो ऑइली स्किन, एक्ने, ड्राई स्किन और एजिंग के वजह से हो सकते हैं। अगर आप अपने खुले और बड़े रोम छिद्रों को बंद करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

खुले रोम छिद्र क्या हैं ? – What Are Open Skin Pores In Hindi?

खुले रोम छिद्र आपकी त्वचा पर होते हैं। इनके खुले होने से आपकी स्किन को सांस लेने में मदद मिलती है। हर रोम छिद्र में एक हेयर फॉलिकल और सेबेशियस गलैंड्स होते हैं। ये गलैंड्स सीबम का निर्माण करते हैं, जो आपकी स्किन को हाइड्रेटेड और नम रखते हैं। ये आपकी त्वचा के स्मूद टेक्सचर के लिए भी जिम्मेदार होते हैं।

खुले रोमछिद्र कितने प्रकार के होते हैं ? - What Are The Types Of Open Pores In Hindi?

खुले रोम छिद्र 3 प्रकार के होते हैं –

1. ओ आकार वाले रोम छिद्र

ये अमूमन आपके टी- जोन पर देखे जा सकते हैं। इनका आकार गोल होता है। यदि आपको हमेशा एक्ने होता है, या आपकी स्किन तैलीय है, तो इस तरह के बड़े रोम छिद्र हो जाते हैं।

2. यू आकार वाले रोम छिद्र

इस तरह के रोम छिद्रों के लिए ड्राई स्किन जिम्मेदार होती है।

3. वाई आकार वाले रोम छिद्र

जैसे- जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है, आपकी स्किन में कोलैजन का निर्माण कम होता जाता है। इससे आपके रोम छिद्रों को पानी की बूंद का आकार मिलता जाता है। इन्हें ही वाई आकार वाले रोम छिद्र कहा जाता है। ये अमूमन गालों पर हो जाते हैं।

खुले रोम छिद्रों के कारण – Causes Of Open Pores In Hindi

खुले रोम छिद्र के लिए कई कारक जिम्मेदार होते हैं। इसमें 3 मुख्य हैं -

1. जेनेटिक्स

आपकी जेनेटिक्स अक्सर आपकी स्किन टाइप को निर्धारित करती है । कोलैजन निर्माण का स्तर कम होने से बड़े रोम छिद्र हो सकते हैं । इसकी एक वजह अमूमन बढ़ती उम्र भी है।

2. ज्यादा सीबम का निर्माण

सूरज की रोशनी से होने वाले डैमेज से सीबम का निर्माण ज्यादा होने लगता है और रोम छिद्र खुलने लगते हैं।

3. मोटे हेयर फॉलिकल्स

जब आपके हेयर फॉलिकल्स मोटे हो जाते हैं, तो रोम छिद्रों के आस- पास इलास्टिसिटी कम हो जाती है और आपके रोम छिद्र बड़े होने के साथ खुल जाते हैं।

खुले रोम छिद्रों का इलाज – Treatment For Open Skin Pores In Hindi

Woman with flaky skin on the face

स्किन पर सभी रोम छिद्र खुले होते हैं। उनके दिखने की वजह से ही बड़े रोम छिद्रों या खुले रोम छिद्रों को “खुले रोम छिद्र” कहा जाता है। रोम छिद्रों को बंद नहीं किया जा सकता। हालांकि, आप इनके दिखने में सुधार ला सकते हैं और इनके खुलेपन को कम कर सकते हैं।

A. केमिकल पील Chemical Peels

आपका डर्मेटोलॉजिस्ट आपकी स्किन टाइप और आपके रोम छिद्रों की गहराई और आकार को ध्यान में रखते हुए आपको किसी केमिकल पील को कराने की सलाह दे सकता है। यदि आपके बड़े रोम छिद्र तैलीय त्वचा की वजह से हैं, तो हाइलूरॉनिक एसिड के साथ पील [1] कराने की सलाह दी जाती है। ये पील एक्सफ़ोलिएटर की तरह काम करते हैं। ये एक्सफ़ोलिएशन की प्रक्रिया में तेजी लाते हैं और इलास्टिसिटी में सुधार करते हैं।

B. माइक्रोनीडलिंग Microneedling

इस प्रक्रिया में छोटी- छोटी सुइयों का इस्तेमाल करके स्किन में कोलैजन निर्माण को स्टिमूलेट किया जाता है। यह त्वचा की बनावट में सुधार लाता है और स्किन को फर्म दिखाता है। माइक्रोनीडलिंग का इस्तेमाल खुले रोम छिद्रों में कसाव लाने के लिए भी किया जा सकता है। अन्य किसी भी इन- ऑफिस प्रक्रिया की तरह माइक्रोनीडलिंग अपने साइड इफेक्ट के साथ आता है। इसमें अस्थायी तौर पर सूजन, लालिमा और ब्लीडिंग शामिल है।

C. लेजर रिसरफेसिंग Laser Resurfacing

कुछ लेजर ट्रीटमेंट रोम छिद्रों के आकार को कम करने में मददगार [2] होते हैं। लेजर थेरेपी त्वचा को रेजुवानेट करके, टेक्सचर को स्मूद बनाता है और टोन को इवन करता है। लेजर थेरेपी के लिए जाने से पहले अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से बात जरूर करनी चाहिए। वह आपकी स्किन टाइप और मेडिकल हिस्ट्री के आधार पर आपको सही सलाह देगा।

खुले रोम छिद्रों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय – Home Remedies For Open Skin Pores In Hindi

Honey,chickpea flour and paste,turmeric powder and rose petals on a wooden surface

हमारी दादी- नानी के समय से कई ऐसे घरेलू नुस्खे चले आ रहे हैं, जो कई तरह की दिक्कतों को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसी तरह हमारी स्किन के खुले रोम छिद्रों को बंद करने के लिए भी दादी- नानी के कई नुस्खे हैं, जो आपके काम आ सकते हैं। ये घरेलू नुस्खे हैं-

A. तैलीय त्वचा और बड़े रोम छिद्रों को दूर करने के लिए कारगर है नींबू – Lemon For Oily Skin’s Big Open Pores On Face In Hindi

नींबू में विटामिन सी होता है, जो क्लीनिंग एजेंट की तरह काम करता है। इसके लगातार इस्तेमाल से बड़े रोम छिद्र छोटे होने लगते हैं। यह स्किन में कसाव भी [3] लाता है और तैलीय त्वचा को भी ठीक करने में कारगर है।

ऐसे लगाएं नींबू को चेहरे पर

इसे अपनी त्वचा पर लगाने के लिए आपको रूई की मदद लेनी पड़ेगी। रूई से आप नींबू के रस को अपनी स्किन पर लगाएं और उसी तरह लगा रहने दें। जब यह सूख जाए तो पानी से अपना चेहरा धो लें।

B. रोम छिद्र बंद करने में अहम भूमिका निभाती है हल्‍दी – Turmeric For Open Pores Treatment At Home In Hindi

हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा पर किसी भी तरह के नकारात्मक प्रभाव को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं। हल्दी को जब आप बेसन के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएंगे, तो इस पैक की मदद से बड़े और खुले रोम छिद्र कम होने लगेंगे।

ऐसे लगाएं हल्दी को बेसन के साथ

एक चम्मच हल्दी पाउडर के साथ दो चम्मच बेसन और एक चम्मच दही डालकर मिला लें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 20 मिनट के लिए लगे रहने दें। जब यह सही तरह से सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें।

C. खुले रोम छिद्रों को कम करने का बढ़िया नुस्खा है पपीता – Papaya For Open Pores Treatment At Home In Hindi

पपीता खुले और बड़े रोम छिद्रों को कम करने में कारगार है। इसमें पोटैशियम होता है, जो स्किन को हाइड्रेट करने के साथ उसे बेजान होने से भी रोकता है। यह बढ़ती उम्र के असर को भी कम करता है और स्किन में कोलैजन के निर्माण को बढ़ाने में मदद करता है। इससे आपकी स्किन मुलायम, फर्म और सपल होने के साथ इसके बड़े रोम छिद्र भी कम होने लगते हैं।

ऐसे लगाएं पपीता को चेहरे पर

एक पके पपीता को अच्छी तरह से काट लें और पीस लें। अब इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच कच्चा दूध मिलाकर पैक तैयार कर लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनटों के बाद सादे पानी से चेहरे को साफ कर लें।

D. खुले रोम छिद्रों को बंद करें टमाटर की मदद से – Tomatoes For Open Pores On Face In Hindi

टमाटर त्वचा की हीलिंग के लिए जरूरी हैं। ये त्वचा पर ऑइल बिल्ड- अप को रोकते हैं और ब्लैकहेडस के साथ व्हाइटहेडस को भी नहीं होने देता हैं। इसके साथ ही खुले और बड़े रोम छिद्रों को कम करने के लिए स्किन में कसाव लाने का काम करते हैं।

ऐसे लगाएं टमाटर को चेहरे पर

टमाटर को काटकर उसका रस निकाल लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। आप चाहें तो कुछ देर बाद चेहरे को पानी से साफ कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे के खुले रोम छिद्र कम हो जाएंगे। यही नहीं, चेहरा ब्लीच हो जाएगा और ग्लो भी करने लगेगा।

रोम छिद्रों को बड़ा होने से बचाने के उपाय - Ways To Prevent Open Pores On Skin In Hindi

A girl with suncreen on shoulders

रोम छिद्रों को बड़ा होने से बचाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पहले से कुछ उपाय करने होंगे। ये उपाय निम्नलिखित हैं –

1. सनस्क्रीन जरूर लगाएं Wear Sunscreen

ब्रॉड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन आपकी स्किन को डिहाइड्रेट होने से बचाता है। यह अतिरिक्त सीबम के निर्माण को भी रोकता है और आपकी त्वचा में नमी बनाए रखता है। इससे रोम छिद्र बड़े नहीं होते हैं। यदि आपकी त्वचा ऑइली है, तो अपने रोम छिद्रों के लिए एक मिनरल सनस्क्रीन चुनिये।

2. खूब सारा पानी पिएं Drink Lots Of Water

आपकी स्किन को ड्राई होने से बचाना है, तो इसे हाइड्रेट रखने की जरूरत पड़ेगी। इसलिए रोजाना कम से कम 2 लीटर पानी पीना जरूरी है। अगर आपकी स्किन डिहाड्रेटेड रह गई, तो इससे आपके रोम छिद्र बड़े हो सकते हैं।

3. सोने से पहले मेकअप जरूर हटाएं Remove Makeup Before Bed

आपके रोम छिद्रों के बंद होने का एक महत्वपूर्ण कारण लंबे समय के लिए स्किन पर मेकअप को लगे रहने देना है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि रोजाना रात में सोने से पहले आप अपना मेकअप जरूर हटाएं। अपने मेकअप टूल्स को भी समय- समय पर साफ करते रहें।

4. हेल्दी डाइट लें Healthy Diet

कार्बोहाइड्रेट और ऑइल वाले खाने से बचना चाहिए। कई शोध बताते हैं कि हाई कार्ब डाइट के सेवन से एक्ने ब्रेकआउट हो जाते हैं। यह आपके बड़े रोम छिद्रों का कारण बन सकता है। विटामिन और एसेंशियल न्यूट्रिएन्ट में समृद्ध डाइट आपकी स्किन को रेडियंट, फर्म और हेल्दी रहने में मदद करती है।

रोम छिद्र कम करने के अन्य उपाय – Other Ways To Reduce The Size Of Pores In Hindi

1. टॉपिकल रेटिनॉइड्स

रिसर्च बताते हैं कि टॉपिकल रेटिनॉइड्स बड़े रोम छिद्रों के दिखने को कम [4] कर सकते हैं। ये आपकी स्किन के ऊपरी सतह को हटाकर काम करते हैं। लेकिन इससे आपकी स्किन सन सेंसिटिव होने के साथ ही ड्राई भी हो सकती है। इसलिए इसे दिन में एक बार ही इस्तेमाल में लाएं।

2. नियमित तौर पर एक्सफोलिएट

एक्सफोलिएशन से आपकी त्वचा की ऊपरी परत के साथ अतिरिक्त गंदगी भी निकल जाती है। इससे आपकी स्किन टाइट, फर्म और स्मूद दिखती है। एक्सफोलिएशन से त्वचा की इलास्टिसिटी में भी सुधार आता है।

3. क्ले मास्क

क्ले मास्क से इनफ्लेमेशन कम होता है और यह आपके रोम छिद्रों को भी टाइट करता है। यह मास्क आपकी त्वचा की गहराई में जाकर सीबम को ड्राई करता है, जिससे स्किन के रोम छिद्र टाइट [5] होते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल - FAQ’S

1. क्या बर्फ रोम छिद्रों को बंद कर सकती है? - Can Ice Close Pores?

बर्फ का टुकड़ा खुले रोम छिद्रों को बंद कर सकता है । इससे स्किन पर निखार भी आता है। इसे चेहरे पर लगाने के लिए बर्फ जमा लें और एक टुकड़ा लेकर चेहरे पर रगड़ें। यह काम अगर आप रात में करेंगे तो ज्यादा लाभ मिलेगा।

2. त्वचा के रोम छिद्रों के लिए कौन सा फल अच्छा है? - Which Fruit Is Good For Skin Pores?

अनार के फल में एंटी- ऑक्सीडेंट की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। यह रोम छिद्रों को ब्लॉक होने से रोकता है और आपकी स्किन को साफ़ एवं क्लियर लुक देता है। आप चाहें तो अनार खा सकते हैं या इसका रस भी चेहरे पर लगा सकते हैं।

3. क्या रोम छिद्रों का आकार कम किया जा सकता है? - Can Pore Size Be Reduced?

कुछ प्रोडक्टस और ट्रीटमेंट की मदद से रोम छिद्रों के साइज को दिखने में जरूर कम किया जा सकता है। रोम छिद्रों को कम करने के लिए कोलैजन को प्लम्प किया जाता है, जो रोम छिद्रों के आस- पास रहते हैं।

4. कब जाएं डॉक्टर के पास? – When To See A Doctor?

यूं तो खुले और बड़े आकार के रोम छिद्रों को घरेलू उपायों की मदद से ठीक किया जा सकता है। लेकिन कई बार चेहरे के रोम छिद्र इतने बड़े हो जाते हैं कि छोटे- छोटे गड्ढे दिखने लगते हैं। ऐसे में आपके चेहरे की स्किन भी अनइवेन हो जाती है। यही वह समय है जब आपको डर्मेटोलॉजिस्ट के पास जाना चाहिए।

निष्कर्ष - Conclusion

खुले और बड़े रोम छिद्रों से आपकी स्किन बेजान दिख सकती है। एक विशेष स्किन केयर रूटीन का पालन करके और हाइड्रेट रह कर आप अपने रोम छिद्रों को बड़े होने से रोक सकते हैं। इस तरह से आपकी स्किन रेडिएन्ट, फर्म और सेहतमंद दिखती है।

Begin By Knowing Your Skin

Recommended Products

  • SK Active

    Acne-Limit Facial Cream For Women

    Buy Now
  • SK Active

    Advanced Acne & Intense Scar Defense Cream For Women

    Buy Now
  • SK Active

    BrightSide Facial Serum For Women

    Buy Now
  • SK Active

    Anti Ageing & Antioxidant Booster Shot For Women

    Buy Now

Working...