1. Home
  2. |
  3. Hindi
  4. |
  5. पुरुषों के लिए स्किन केयर टिप्स - Skin Care Tips For Men In Hindi

क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी स्किन क्लियर क्यों नहीं है? साफ़ और फ्लॉलेस त्वचा पुरुषों के लिए भी उतनी ही ज़रूरी है, जितनी महिलाओं के लिए। पुरुषों की त्वचा महिलाओं की तुलना में 25% अधिक मोटी होती है, क्योंकि इसमें टेस्टोस्टेरॉन की उपस्थिति की वजह से कोलैजन [1] ज्यादा होता है ।

एक ओर जहां, अच्छी आदतें और सेहतमंद लाइफस्टाइल से आपको हेल्दी ग्लो मिलता है, वहीं दूसरी ओर बाहरी तौर से देखभाल भी जरूरी है। क्योंकि पुरुषों की स्किन की देखभाल महिलाओं से थोड़ी अलग होती है, ज़रूरी है की आप कुछ बातों का ख़ास ध्यान रखें ।

यदि आप चाहते हैं कि आपको एक्ने ब्रेकआउट, पिग्मेंटेशन और स्किन संबंधी अन्य परेशानियां न हों, तो आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

पहचानें अपनी स्किन टाइप - Know Your Skin Type

महिला हो या पुरुष, स्किन की देखभाल के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आप अपनी स्किन टाइप को समझें। क्योंकि हर स्किन टाइप हर इनग्रेडिएन्ट के लिए अलग तरह से रिएक्ट [2] करती है, सभी स्किन के लिए एक ही प्रोडक्ट सूटेबल नहीं होता । इसलिए अपनी स्किन केयर रूटीन को शुरू करने से पहले अपनी स्किन टाइप को जानना जरूरी है।

1. संवेदनशील त्वचा - Sensitive Skin

यदि आपकी त्वचा पर मसालेदार खाना खाने से दाने निकल आए हैं और स्किन पर किसी भी नए प्रोडक्ट के प्रयोग से स्किन रिएक्ट करने लगती है, तो इसका मतलब है कि आपकी त्वचा संवेदनशील है। कई बार आपके जींस भी सेंसिटिव स्किन [3] का कारण हो सकते हैं।

2. सामान्य त्वचा - Normal Skin

सामान्य त्वचा न तो ज्यादा ऑइली होती है और न ही ड्राई। इसका सीबम प्रोडक्शन संतुलित रहता है और ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है।

3. शुष्क त्वचा - Dry Skin

ड्राई स्किन का मतलब है कि आपकी त्वचा पर पपड़ी निकलती रहती है और इसकी बनावट रफ रहती है। कई बार यह टाइट लगेगी और आपको इरिटेशन महसूस होगा।

4. तैलीय त्वचा - Oily Skin

ऑइली स्किन का मतलब है कि आपकी त्वचा चिपचिपी महसूस होती है। इस तरह की त्वचा पर एक्ने ब्रेकआउट होने की आशंका रहती है। तैलीय त्वचा ज्यादा सीबम निर्माण का परिणाम है।

5. मिली- जुली त्वचा - Combination Skin

कॉम्बिनेशन स्किन में तैलीय और शुष्क, दोनों तरह की त्वचा होती है। अमूमन कॉम्बिनेशन स्किन में टी- जॉन ऑइली होता है और गाल ड्राई।

अपनी स्किन टाइप का पता ऐसे लगाएं – Know Your Skin Type By These Methods

Young man spraying water on his face

1. पेपर ब्लॉटिंग विधि

अपनी स्किन टाइप का पता लगाने के लिए एक ब्लॉटिंग पेपर को अपने चेहरे पर थपथपाएं। अब इसे रोशनी में देखें कि इस पर कोई तेल है या नहीं। यदि इस पर कोई तेल नहीं है या कम तेल है, तो इसका मतलब है कि आपकी स्किन ड्राई है। यदि पेपर पर टी- जोन पर थोड़ा तेल दिख रहा है, तो इसका मतलब है कि आपकी स्किन नॉर्मल या कॉम्बिनेशन है। यदि इस पर हर तरफ तेल लगा है, तो इसका मतलब है कि आपकी स्किन ऑइली है।

2. बेयर फेस विधि

यह सबसे आसान तरीका है यह पता लगाने का कि आपकी स्किन कैसी है। इसके लिए आपको अपने चेहरे को सही तरह से धोकर थपथपा कर सूखाना है। अब अपने चेहरे पर आधे घंटे के लिए कुछ भी नहीं लगाना है। इससे आपको यह पता चलेगा कि आपके चेहरे पर चमक है या नहीं। इसके बाद फिर आधे घंटे इंतजार कीजिए यह पता लगाने के लिए कि आपकी स्किन ड्राई हुई या नहीं।

अगर आपकी त्वचा शुष्क लग रही है, तो इसका मतलब है कि आप ड्राई स्किन वाले हैं। यदि आपको अपने ललाट और नाक पर चमक दिखती है, तो आप अपनी स्किन को कॉम्बिनेशन मान सकते हैं। अगर आपके पूरे चेहरे पर चमक है, तो इसका मतलब है कि आपका स्किन टाइप तैलीय है।

पुरुषों के लिए उपयोगी त्वचा देखभाल टिप्स - Useful Skin Care Tips For Men In Hindi

A man with a beard squeezes out skin care cream

क्योंकि पुरुषों की त्वचा महिलाओं की त्वचा से थोड़ी अलग होती है, पुरुषों को अपने स्किन केयर रूटीन में कुछ ख़ास बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

1. क्लीनजिंग - Cleansing

पर्यावरण से आने वाली हर तरह की गंदगी आपकी स्किन पर रोजाना लगती है। सही देखभाल न करने पर, इससे एक्ने, ड्राइनेस, खुजली और फ्लैकिंग बढ़ जाएगी। जरूरी है कि आप अपने चेहरे को एक ऐसे क्लीनजर से रोजाना साफ करें, जो आपकी स्किन के लिए अनुकूल हो। ऐसे प्रोडक्ट को चुनें, जो आपकी स्किन की नमी को रिस्टोर करने के साथ ही इसके जरूरत से ज्यादा निर्माण को भी रोकता है।

यदि आपका क्लीनजर आपकी स्किन को अनकम्फर्टेबल महसूस कराता है, तो यह आपके लिए सही नहीं है। आपकी स्किन का प्राकृतिक पीएच 4.5- 5 रहना चाहिए। यदि आपके क्लीनजर का पीएच जरूरत से ज्यादा है, तो आपके चेहरे पर अधिक ब्रेकआउट और इरिटेशन होंगे।

2. मॉइस्चराइजेशन – Moisturization

स्किन की हाइड्रेशन बिल्कुल जरूरी है, चाहे आपकी जो भी उम्र और लिंग हो। अपनी स्किन को हाइड्रेटेड रखने का सबसे बढ़िया तरीका उसे नियमित तौर पर मॉइस्चराइज़ करना है।

  • यदि आपकी त्वचा ड्राई लग रही है और शेविंग के दौरान आपको असहज महसूस हो रहा है, तो इसका मतलब है कि आपकी स्किन को नमी की जरूरत है। सही मॉइस्चराइज़र से हाइड्रेट करने से आपकी स्किन अतिरिक्त सीबम का निर्माण नहीं करेगी और आपकी स्किन के रोम छिद्र बंद नहीं होंगे।
  • यदि आपकी त्वचा तैलीय है, तो वॉटर बेस्ड, ऑइल फ्री मॉइस्चराइजर आपके लिए सही हैं।
  • सेंसिटिव स्किन वालों को हाइड्रेशन बूस्ट करने के लिए जेल मॉइस्चराइजर अपनी त्वचा पर लगाना चाहिए।

3. एक्सफोलिएशन - Exfoliation

त्वचा को एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं। आपकी स्किन के रोम छिद्र खुल जाते हैं। एक्सफ़ोलिएशन से आपकी स्किन सेहतमंद दिखती और महसूस करती है लेकिन यह ब्लैकहेडस और एक्ने को तुरंत दूर नहीं करता है। स्किन एक्स्पर्ट्स के अनुसार आपको अपनी त्वचा को हफ्ते में एक या दो बार एक्सफ़ोलिएट करना चाहिए।

4. सनस्क्रीन – Sunscreen

यदि आप ड्राई, झुर्री वाली और डिस्कलर स्किन से बचना चाहते हैं, तो आपको सनस्क्रीन को अपनी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाना ही चाहिए। सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणें आपके स्किन टोन को रफ और कमज़ोर बना देती है। रोजाना सनस्क्रीन के प्रयोग से एजिंग की प्रक्रिया धीमी पड़ती है और रेड फेशियल वेंस जैसी स्किन से जुड़ी समस्याएं भी काम होती हैं। सन डैमेज, झुर्रियों, डार्क स्पॉट और यहां तक स्किन कैंसर से बचने के लिए आपको स्किन की हर खुली जगह पर सनस्क्रीन लगाना चाहिए। इसमें कान, गर्दन और होंठ भी शामिल हैं।

5. सावधानी से शेविंग और दाढ़ी की देखभाल - Careful Shaving & Beard Care

यदि आपकी दाढ़ी हो या क्लीन शेव, इनग्रोन हेयर और रेजर बर्न से बचने के लिए अपने फेशियल हेयर की देखभाल करना जरूरी है। एंटी- ऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुणों वाले आफ्टरशेव मिस्ट का इस्तेमाल आपकी स्किन को सूद करने के साथ उसकी सुरक्षा भी करता है। डर्मटोलॉजिस्ट सलाह देते हैं कि कर्ली बीयर्ड को स्मूद करने के लिए सॉफ्टनिंग इनग्रेडिएन्ट वाले बीयर्ड ऑइल का प्रयोग करना चाहिए। यह आपकी दाढ़ी को हेल्दी रखने में भी मदद करता है।

6. अपने होंठों की देखभाल करें - Take Care Of Your Lips

आपके होंठों को भी समय समय पर एक्सफ़ोलिएशन की जरूरत पड़ती है, वरना ये ड्राई हो जाएंगे। अपने होंठों को एक्सफ़ोलिएट करने के लिए गीले तौलिए का इस्तेमाल करें । आप चाहें तो गुनगुने पानी से तौलिए को गीला कर लें और अपने होंठों को सर्कुलर मोशन में मालिश करें। इससे डेड स्किन सेल्स निकल जाती है।

7. स्किन केयर रूटीन का पालन करें - Follow A Skincare Routine

सुनिश्चित करें कि आप एक बेसिक स्किन केयर रूटीन का पालन रोजाना [4] करें। इसमें रात को सोने से पहले अपने चेहरे को धोना और व्यायाम के बाद साफ करना शामिल है। समय समय पर स्किन को एक्सफ़ोलिएट और मॉइस्चराइज़ करना भी जरूरी है। कुछ स्किन केयर कदमों का पालन करके आपकी त्वचा सेहतमंद रहेगी और उस पर प्राकृतिक ग्लो बना रहेगा। लेकिन ध्यान रखें कि आपकी स्किन केयर रूटीन आपके स्किन टाइप के अनुसार हो।

8. सही स्किन केयर उत्पाद चुनें - Choose The Right Skincare Products

फ्लॉलेस स्किन के लिए सही स्किन केयर रूटीन और स्किन टाइप को सूट करने वाले प्रोडक्टस जरूरी हैं। किसी भी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से पहले उसके इनग्रेडिएन्ट की जांच जरूर कर लें। कुछ प्रोडक्ट आपकी स्किन को सूट नहीं करते हैं। किसी भी नए प्रोडक्ट के प्रयोग से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

9. स्वस्थ खान- पान है जरूरी – Healthy Eating Habits are Essential

सेहतमंद त्वचा को हेल्दी खान- पान भी चाहिए। जंक फूड आपकी स्किन के लिए कुछ भी अच्छा नहीं करता है, वहीं दूसरी ओर हेल्दी फूड आपकी त्वचा से जुड़ी परेशानियों को ठीक करता है।

  • हेल्दी स्किन का एक अहम पहलू हाइड्रेशन है। तरबूज, खीरा, ककड़ी, टमाटर, जुकीनी, बैंगन और गाजर जैसे फल एवं सब्जियों का सेवन आपकी स्किन को अंदर से हाइड्रेट करते हैं और इसे खिली हुई , मुलायम, सपल [5] के साथ और जवां बनाते हैं।
  • सालमन, ऑलिव ऑइल, अलसी के बीज और अखरोट ओमेगा- 3 फैटी एसिड में समृद्ध होते हैं और सेल मेम्ब्रेन को रिबिल्ड करते हैं। ये आपकी स्किन को लंबे समय तक नम रखते हैं और इसे इरिटेशन, ड्रायनेस और फ्लैक से बचाते हैं।
  • इसके साथ ही, आपको अपनी स्किन को हाइड्रेटेड रखने और स्किन डिसॉर्डर से बचाने के लिए रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना [6] चाहिए।

स्वस्थ त्वचा पाने के लिए जिन चीजों से आपको परहेज करना चाहिए- Things To Avoid To Have A Healthy Skin In Hindi

Cigarettes spelling no

अगर स्वस्थ त्वचा पाना आपकी इच्छा है, तो आपको कुछ चीजों से खास तौर पर परहेज करना चाहिए। उनके बारे में यहां बताया जा रहा है -

1. धूम्रपान - Smoking

टबैको में निकोटिन होता है। जब आप स्मोक करते हैं, तो निकोटिन [7] आपके ब्लड वेसल्स को संकरा कर देता है, जिससे आपके अंगों में जाने वाले खून की मात्रा कम हो जाती है। स्मोकिंग ब्लड सर्कुलेशन और कोलैजन के निर्माण को भी कम करता है। इसके साथ ही, आपकी स्किन अपने असली रंग को खोने लगती है।

2. चीनी - Sugar

यदि आपको मीठा पसंद है, तो आप बिना इसके निगेटिव परिणाम को समझे हुए संभव है कि ज्यादा मीठे का सेवन कर रहे हों। आप जितनी मात्रा में चीनी का सेवन करते हैं, वह आपकी स्किन के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। ग्लॉकोज और फ्रूक्टोज जब कोलैजन के साथ मिलते हैं, तो वे अवांछित परिणाम देते हैं। वे कोलैजन फाइबर को साथ में जोड़ते हैं, जिससे कोलैजन के लिए खुद की मरम्मत करना और मुश्किल हो जाता है। इस प्रक्रिया को ग्लाइकेशन [8] कहा जाता है।

3. शराब - Alcohol

अल्कोहल आपकी स्किन को बुरी तरह से डिहाइड्रेट कर देता है। डिहाइड्रेटेड स्किन से बारीक रेखाएं और झुर्रियां ज्यादा दिखने लगती हैं। अल्कोहल आपके रोम छिद्रों को बड़ा भी दिखाने लगता है। यह आपके चेहरे में ब्लड वेसल्स को डाइल्यूट करके फ्लश लुक देता है। अल्कोहल को छोड़ देने से आपकी स्किन अधिक साफ और प्राकृतिक दिखेगी।

4. तनाव - Stress

तनाव से कॉर्टिसॉल लेवल बढ़ जाता है और आपकी स्किन तैलीय दिखने लगती है। तैलीय त्वचा पर ब्लेमिश और ब्रेकआउट होने का खतरा ज्यादा रहता है। जब आप तनाव में होते हैं, तो आपको कम नींद आती है, फिर आप अपनी डाइट पर सही ध्यान नहीं दे पाते हैं, जो आपकी स्किन के हेल्थ पर नकारात्मक तौर से प्रभाव डालता है।

निष्कर्ष - Conclusion

यदि आप एक पुरुष है, तो जरूरी है कि आप पुरुषों के लिए बनाए गए स्किन केयर प्रोडक्टस का ही इस्तेमाल करें। क्योंकि पुरुषों की स्किन 25% अधिक मोटी होती है, इसमें टेस्टोस्टेरॉन की उपस्थिति की वजह से कोलैजन ज्यादा होता हैं। साथ ही, पुरुषों में एस्ट्रोजेन के कम लेवल से उनकी स्किन की नमी और टेक्सचर प्रभावित होता है।

ये एनाटॉमिकल अंतर पुरुषों की स्किन को कम संवेदनशील बनाते हैं, जो स्ट्रॉन्ग इनग्रेडिएन्ट वाले प्रोडक्ट्स को हैंडल नहीं कर पाते हैं। इसलिए, पुरुषों के स्किन केयर उत्पाद को उनकी जरूरतों को ध्यान में रख कर तैयार किया जाता है। एक अच्छे स्किन केयर रूटीन का पालन करना और धूम्रपान जैसी आदतों से बचना आपकी त्वचा को सेहतमंद ज़रूर बनाएगा।

Begin By Knowing Your Skin

Recommended Products

  • Men Active

    Acne Total Clear Solution For Men

    Buy Now
  • Men Active

    Advanced Acne & Intense Scar Defense Cream For Men

    Buy Now
  • Men Active

    Skin Lightening Serum For Men

    Buy Now
  • Men Active

    Anti-Ageing & Antioxidant Booster Shot For Men

    Buy Now

Working...