1. Home
  2. |
  3. Hindi
  4. |
  5. बालों के विकास के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ - Hair Growth Foods In Hindi

क्या एक अच्छा हेयर केयर रेजिमेन फॉलो करने के बावजूद आपके बाल रूखे, सूखे और बेजान हैं ? अगर आपके बाल गिर रहे हैं तो इसका मतलब यह है कि आप सही फूड्स नहीं खा रहे हैं। बढ़िया खान- पान एक ऐसा विषय है, जिसके कई हिस्से और रूप हैं। अच्छा खाने- पीने से न सिर्फ आप स्वस्थ रहते हैं बल्कि आपकी स्किन और बाल भी खराब नहीं होते। आपकी स्किन ग्लो करती है और बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं।

तो अगर आपको स्वस्थ, घने और चमकदार बाल चाहिए, आपको बैलेन्स्ड डाइट या संतुलित आहार लेना ही होगा । हेल्थी बालों का लक्ष्य पाने के लिए आपको विटामिन और मिनरल से भरे फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना होगा। आईये ऐसे 10 फूड्स के बारे में जानें।

बाल लम्बे करने के लिए बेस्ट फूड्स - Best Foods For Hair Growth

Young woman eating egg

बालों में शाइन के साथ ही ग्रोथ भी चाहिए तो आपको अपनी डाइट में कुछ खास फूड्स को शामिल करने की जरूरत है। ये फूड्स हैं :

1. रोज़ खाएं अंडे – Eggs

अंडों में प्रोटीन और बायोटिन प्रचुर मात्रा में होता है। आपके बाल स्ट्रक्चरल प्रोटीन से बने होते हैं, जिन्हें हम केराटिन [1] के नाम से जानते हैं। केराटिन 16 अमीनो एसिड्स से बना होता है। अगर आपकी डाइट में प्रोटीन की कमी है तो आपके बाल गिरने लग सकते हैं। अंडों में व्याप्त बायोटिन, प्रोटीन को अमीनो एसिड्स में ब्रेक करता है, जो आपके बालों के बिल्डिंग ब्लॉक्स हैं। अंडों में जिंक और विटामिन ए जैसे एसेंशियल एलीमेंट्स भी होते हैं। इसलिए, चाहे अंडे का सफेद वाला हिस्सा हो, स्क्रैम्बल्ड एग्स हों या एग सैंडविच, इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए।

2. सेलेनियम और आयरन के बेहतरीन स्रोत समुद्री भोजन और मांस - Seafood And Meat

समुद्री भोजन में सेलेनियम, बायोटिन, विटामिन डी 3, विटामिन बी और ओमेगा- 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं। ये सब बालों के ग्रोथ को बढ़ाते हैं और आपके बालों को चमकदार भी बनाते हैं। ओमेगा- 3 फैटी एसिड बालों को घना बनाने में भी मदद करता हैं। कई स्टडीज बताते हैं कि ओमेगा- 3 सप्लीमेंट्स लेने से बालों का गिरना कम होता है और बाल घने होते हैं। सालमन में ओमेगा- 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो बालों के गिरने को रोकता है। यह आपके स्कैल्प को ड्राई भी नहीं होने देता है।

मीट में खूब सारा प्रोटीन होता है, जो आपके बालों को पर्याप्त भोजन देता है और आपके बाल खराब नहीं होते हैं। क्रैश डाइट के नाम पर प्रोटीन के सेवन से परहेज करने से आपके बालों पर विपरीत असर पड़ सकता है और आपके बाल समय से पहले झड़ना शुरू कर सकते हैं। रेड मीट आयरन का बेहतरीन स्रोत होते हैं। इसमें फेरिटिन होता है, जो आयरन को स्टोर करता है और हेयर सेल प्रोटीन के निर्माण में मदद करता है।

3. सेहत के लिए फायदेमंद नट्स – Nuts

Young woman eating shelled nuts

नट्स स्वादिष्ट होते हैं और बालों के ग्रोथ के लिए इनमें कई पोषक तत्व होते हैं। इनमें प्रोटीन, बायोटिन, कॉपर, विटामिन बी, विटामिन ई, जिंक और एसेंशियल फैटी एसिड होते हैं। ये सब हमारे बालों के ग्रोथ और मजबूती के लिए जरूरी हैं। अखरोट में कई तरह के ओमेगा फैटी एसिड होते हैं, जो बालों के रोम कूप को मजबूती प्रदान करते हैं। अमूमन बालों के गिरने को सेलेनियम [2] से जोड़कर देखा जाता है। अखरोट में सेलेनियम भरपूर होता है, जो आपके बालों को सूरज की तेज किरणों से बचाते हैं।

1 कप बादाम में आपकी रोजाना की जरूरत का 37% विटामिन ई होता है। बादाम और मूंगफली में बायोटिन होता है, जो आपके बालों के हेल्थ के लिए एक जरूरी विटामिन है। पम्पकिन सीड्स में हेल्दी फैट और विटामिन होते हैं, जो आपके बालों को चमकदार बनाने के साथ ही पोषण भी प्रदान करते हैं। पम्पकिन में जिंक भी होता है, जो आपके स्कैल्प को ड्राई होने से बचाता है।

4. लाभकारी है पालक – Spinach

पालक हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें विटामिन ए होता है। विटामिन ए की जरूरत आपके स्कैल्प पर सीबम या तेल के निर्माण के लिए पड़ती है। सीबम के ज्यादा होने से ऑइली स्कैल्प होता है, और कम सीबम ड्राई स्कैल्प का कारण बन सकता है। तेल के निर्माण को सही रखने के लिए आपको पालक का सेवन करते रहना चाहिए। पालक में विटामिन ई, विटामिन सी, बायोटिन और आयरन जैसे अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। आयरन एक एसेंशियल मिनरल होता है, जो आपके बालों के रोम कूप को ऑक्सीगजन सप्लाई करता है। जर्नल ऑफ कोरियन मेडिकल साइंस के अनुसार, कुछ स्टडीज में पाया गया कि आयरन की कमी गंजेपन [3] से जुड़ी है।

5. परफेक्ट है बेरीज का सेवन – Berries

बेरीज में विटामिन सी पाया जाता है, जो कोलैजन के निर्माण को [4] बढ़ाता है। कोलैजन वह प्रोटीन है, जो हेयर स्ट्रक्चर के बनने में अहम भूमिका निभाता है और बालों को टूटने एवं गिरने से बचाता है। इनमें एंटी- ऑक्सीडेंट भी होता है, जो फ्री रैडिकल्स से लड़ते हैं। फ्री रैडिकल्स वे ऐटम या मोलेक्यूल होते हैं, जिनका इलेक्ट्रॉन अनपेयर्ड होता है। फ्री रैडिकल्स तब बनते हैं, जब आपकी बॉडी बाहरी आक्रामक तत्वों जैसे सूरज की रोशनी, स्मोकिंग, स्ट्रेस और प्रदूषण से प्रभावित होती है। जब फ्री रैडिकल्स खराब हो जाते हैं तो वे बॉडी सहित स्कैल्प और बालों को भी डैमेज पहुंचाते हैं। 1 कप स्ट्रॉबेरी में आपके विटामिन सी की जरूरत का 141% होता है। साथ ही विटामिन सी डाइट से आयरन को अवशोषित करने में बॉडी की मदद करता है। कम आयरन से एनीमिया हो सकता है, जो बालों के गिरने का एक अहम कारण है।

6. पौष्टिक है ऐवकाडो - Avocados

Smiling young asian woman holding avocado

ऐवकाडो स्वादिष्ट, पौष्टिक और हेल्दी फैटस का बेहतरीन स्रोत होते हैं। इनमें विटामिन ई भी खूब पाया जाता हो, जो बालों के ग्रोथ के लिए जरूरी है। 1 मीडियम साइज के ऐवकाडो के सेवन से आपको आपकी रोजाना की विटामिन ई काए 21% मिल जाता है। विटामिन सी की तरह ही विटामिन ई एक ऐसा एंटी- ऑक्सीडेंट है, जो फ्री रैडिकल्स को न्यूट्रलाइज करके ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से लड़ने में मदद करता है।

नैशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिकल साइंस के अनुसार, एक स्टडी में पाया गया कि हेयर लॉस का अनुभव कर रहे 34.5% लोगों ने विटामिन ई सप्लीमेंट लेने के बाद अधिक हेयर ग्रोथ का अनुभव [5] किया। हम सब जानते हैं कि स्कैल्प पर डैमेज स्किन से बालों की क्वालिटी खराब होती है और बालों के रोम कूप भी कम होते जाते हैं। ऐसे में, विटामिन ई ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और डैमेज से स्कैल्प को भी सुरक्षित रखते हैं। इन सबके अलावा, ऐवकाडो एसेंशियल फैटी एसिड का बेहतरीन स्रोत होते हैं। ये फैट बॉडी द्वारा नहीं बनाए जाते हैं, बल्कि ये आपके सेल्स के एसेंशियल बिल्डिंग ब्लॉक हैं। एसेंशियल फैटी एसिड की कमी को हेयर लॉस से भी जोड़ा जाता है।

7. स्वादिष्ट और पोषक खट्टे फल - Citrus Fruits

खट्टे फल खूब स्वादिष्ट होने के साथ ही आपकी बॉडी में बालों को हेल्दी रखने वाले पोषक तत्व भी भेजते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें विटामिन सी कॉन्टेन्ट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अपनी बॉडी में आयरन पाने के लिए जरूरी है कि आप विटामिन सी को पर्याप्त मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करें। विटामिन सी आयरन के अवशोषण में आपकी बॉडी की मदद करता है। कीवी और आम विटामिन सी के बढ़िया स्रोत होते हैं। आपकी डाइट में विटामिन सी के होने से बालों को पतले होने से बचाता है।

8. कम कैलोरी वाले सीड्स – Seeds

सीड्स को कुछ समय से लोगों ने अपनी डाइट में लेना शुरू किया है लेकिन ये पॉलिअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से लोडेड होते हैं, जो स्कैल्प को ड्राई नहीं रहने देते हैं। इनमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, लेकिन कैलोरी बहुत कम, जो हमारे हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है। विटामिन ई, जिंक और सेलेनियम हमारे बालों के ग्रोथ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और ये सब सीड्स में खूब मिलते हैं। आप चाहें तो इन्हें दही में दल कर खाएं या फिर स्मूदी में मिला लें या फिर गुड के साथ इनके लड्डू बना लें या ड्राई रोस्ट करके खाएं। सनफ्लावर सीड्स में विटामिन 33 का 50% मिलता है, साथ ही विटामिन बी भी। अलसी के बीज और चिया सीड्स ओमेगा- 3 फैटी एसिड देते हैं। 28 ग्राम फ्लैक्स सीड्स में 6,388 एमजी ओमेगा- 3 फैटी एसिड होते हैं।

9. एसेंशियल हैं फलियां – Legumes

फलियां प्रोटीन के बढ़िया स्रोत हैं, जो बालों के ग्रोथ के लिए एसेंशियल हैं। इनमें बालों को मजबूती प्रदान करने वाले पोषक तत्व जिंक, आयरन, बायोटिन और फोलेट होता है। जिंक बालों के ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है और साइकल रिपेयर करता है। 100 ग्राम काले बीन्स आपकी रोजाना की जिंक की जरूरतों में से 7% प्रदान करता है। ये वर्सटाइल भी होते हैं और कीमत में बहुत कम भी तो इन्हें अपनी डाइट में शामिल करना बहुत आसान है। इसी तरह सोयाबीन में स्पर्मीडिन बहुलता से पाया जाता है, जो बालों के ग्रोथ [6] को बढ़ाता है। इसी तरह दाल में मिलने वाला फॉलिक एसिड रेड ब्लड सेल्स के हेल्थ को रिस्टोर करता है, जो स्कैल्प को हेयर इमप्रूविंग ऑक्सीजन प्रदान करता है।

10. प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स के लिए दही - Yogurt

सामान्य दही यानी बिना मीठेपन वाली दही न सिर्फ प्रोटीन से भरी होती है, बल्कि इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोबायोटिक्स भी होते हैं। नए बालों एक ग्रोथ के लिए प्रोटीन जरूरी है। बालों में चमक लाने के लिए लोग दही को बालों पर हेयर मास्क के तौर पर भी लगाते हैं। अगर आप पर्याप्त प्रोटीन का सेवन नहीं करेंगे तो आपकी बॉडी ऑटोमैटिकली प्रोटीन को आपके अंगों को सपोर्ट करने के लिए डायवर्ट कर देती है और आपके बालों की ग्रोथ कम हो जाती है। ऐसे में ज्यादा प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल करने से प्रोटीन के कुछ पोषक तत्व आपके बाल और नाखूनों की ग्रोथ के लिए इस्तेमाल होते हैं। प्रोबायोटिक गुड बैक्टीरिया होते हैं, जो आपकी बॉडी में पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करते हैं। दही में विटामिन बी5 या पैंटोथेनीक ऐसिड होता है, जो पतले बालों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए, अपनी डाइट में दही को जरूर शामिल किया कीजिए।

निष्कर्ष - Conclusion

आप चाहें वेजीटेरियन हैं नॉन- वेजीटेरियन या एगेटेरियन हैं, सुनिश्चित करें कि आप रोजाना प्रोटीन, विटामिन और मिनरल को अपनी डाइट में शामिल करें। अगर आपको ऐसा लग रहा है कि पोषक तत्वों की कमी से आपके बालों का ग्रोथ सही तरह से नहीं हो रहा है तो आप ऊपर बताए गए फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। ये बच्चे के जन्म के बाद, थायरॉइड, स्ट्रेस, डैंड्रफ और प्रदूषण से गिरने वाले बालों को रिस्टोर करते हैं। अगर आपको लगता है कि आपके बाल अचानक बहुत ज्यादा गिरने लगे हैं तो आपको अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से बात करनी चाहिए।

Begin By Knowing Your Skin

Working...